scorecardresearch

कार हादसे में एंड्रयू साइमंड्स की मौत, क्रिकेट जगत स्तब्ध

क्वींसलैंड पुलिस की ओर से जारी बयान के अनुसार यह दुर्घटना उत्तर-पूर्व आस्ट्रेलिया के टाउन्सविले से लगभग 50 किमी दूर हार्वे रेंज मार्ग पर शनिवार रात हुई।

आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और दो बार विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे हरफनमौला एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई। इससे क्रिकेट जगत स्तब्ध है। साइमंड्स 46 बरस के थे। उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बच्चे हैं। सिडनी टैस्ट में ‘मंकीगेट’ प्रकरण के कारण उनके करिअर का सबसे विवादास्पद लम्हा रहा। साइमंड्स ने 2012 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया और लोकप्रिय कमेंटेटर बने। सचिन तेंदुलकर, एडम गिलक्रिस्ट, जेसन गिलेस्पी और हरभजन सिंह ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। प्यार से लोग साइमंड्स को ‘राय’ कहकर बुलाते थे।

सिडनी में 2008 में विवादास्पद टैस्ट मैच का हिस्सा रहे हरभजन ने लिखा, ‘एंड्रयू साइमंड्स के निधन की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। आप काफी जल्दी हमें छोड़कर चले गए। उनके परिवार और मित्रों के प्रति संवेदनाएं। दिवंगत आत्मा के लिए प्रार्थना करता हूं।’आस्ट्रेलियाई क्रिकेट जगत के लिए दो महीनों में यह तीसरा बड़ा झटका है जिसने मार्च में कुछ घंटों के भीतर महान लेग स्पिनर शेन वार्न और दिग्गज विकेटकीपर रोड मार्श को भी गंवा दिया था।

क्वींसलैंड पुलिस की ओर से जारी बयान के अनुसार यह दुर्घटना उत्तर-पूर्व आस्ट्रेलिया के टाउन्सविले से लगभग 50 किमी दूर हार्वे रेंज मार्ग पर शनिवार रात हुई। बयान में कहा गया कि पुलिस टाउन्सविले से लगभग 50 किमी दूर हार्वे रेंज पर एक वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की जांच कर रही है जिसमें शनिवार की रात 46 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई।

पुलिस के बयान के अनुसार, ‘शुरुआती सूचना से संकेत मिले हैं कि रात 11 बजे के बाद कार हार्वे रेंज रोड पर चलाई जा रही थी और एलिस नदी के पुल के समीप यह सड़क से उतरकर पलट गई।’ इसमें कहा गया कि आपात सेवा कर्मचारियों ने 46 साल के चालक को बचाने का प्रयास किया जो गाड़ी में अकेला व्यक्ति था। हालांकि, चोटों के कारण उनकी मौत हो गई।

आक्रामक बल्लेबाज के अलावा मध्यम गति और स्पिन गेंदबाजी करने में सक्षम साइमंड्स बेहतरीन क्षेत्ररक्षक भी थे। उन्होंने आस्ट्रेलिया के लिए 1998 से 2009 के बीच 26 टैस्ट, 198 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले। वह 2003 और 2007 में एकदिवसीय विश्व कप जीतने वाले आस्ट्रेलिया की टीम के अहम सदस्य थे। साइमंड्स ने अपने अंतरराष्ट्रीय करिअर में 165 विकेट चटकाए।

उन्होंने टैस्ट क्रिकेट में 24, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 133 जबकि टी20 मुकाबलों में आठ विकेट हासिल किए। सिडनी टैस्ट हालांकि ‘मंकीगेट’ प्रकरण के कारण उनके करिअर का सबसे विवादास्पद लम्हा रहा। उन्होंने तब आरोप लगाया था कि भारतीय आफ स्पिनर हरभजन सिंह ने उन्हें ‘बंदर’ कहा। ‘राय’ के रूप में पहचाने जाने वाले साइमंड्स हालांकि विवादों का भी हिस्सा रहे।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट