scorecardresearch

LIC की इस स्‍कीम में रोजाना सिर्फ 44 रुपये का निवेश दिला सकता है 30 लाख के आसपास की रकम, जानिए कैसे

इस पॉलिस के तहत परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान दिया जाता है। मैच्योरिटी के बाद एक साल की फिक्स्ड इनकम आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नामित व्‍यक्ति को एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।

LIC की इस स्‍कीम में रोजाना सिर्फ 44 रुपये का निवेश दिला सकता है 30 लाख के आसपास की रकम, जानिए कैसे (File Photo)

भारतीय जीवन बीमा निगम में निवेश एक अच्‍छा ऑप्‍शन माना जाता है, एलआईसी समय-समय पर अपने उपभोक्ताओं को शानदार डील देती रहती है। जिसमें आप निवेश कर अपने आने वाले कल को सुरक्षित कर सकते हैं साथ ही अपने परिवार को सुरक्षा भी दे सकते है। ऐसी एलआईसी की एक स्‍कीम है जिसमें आप निवेश कर भविष्‍य को सुरक्षित कर सकते है। जीवन उमंग पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं और महत्वपूर्ण रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस इस्‍कीम के बारे में सबकुछ।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी
जीवन उमंग पॉलिसी कई पॉलिसी से बिल्‍कुल अलग है। इस स्‍कीम में लंबे समय तक निवेश किया जा सकता है। यह तीन महीने से लेकर 55 साल तक के किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध है। इस पॉलिस के तहत परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान दिया जाता है। मैच्योरिटी के बाद एक साल की फिक्स्ड इनकम आपके खाते में जमा कर दी जाएगी। अगर पॉलिसी धारक की मौत हो जाती है तो नामित व्‍यक्ति को एकमुश्त भुगतान किया जाएगा। यह प्‍लान आपको 100 साल का बीमा कवर देता है।

मिलेंगे 30 लाख के आसपास की रकम
इस स्‍कीम के तहत अगर आप हर दिन 44 रुपये का निवेश करते है या फिर आप महीने में 1320 रुपये का प्रीमियम भुगतान करते हैं तो आपको एक साल में 15,298 रुपये का भुगतान करना होगा। इसी के तहत अगर 30 साल तक निवेश बिना ब्रेक किए करते रहते हैं तो निवेश की रकम करीब 4.58 लाख रुपये होगा। 31वें साल से कंपनी आपके निवेश पर आपको हर साल 40,000 रुपये का रिटर्न देगी। इस तरह आप 31 से 100 साल तक 40,000 रुपये सालाना रिटर्न लेते हैं, तो आप लगभग 27.60 लाख रुपये जमा कर लेंगे।

यह भी पढ़ें: भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक ला रही देसी कंपनी, फुल चार्ज में देगी 250Km तक की रेंज, जानें डिटेल्स

बाजार की जोखिम का नहीं पड़ता है असर
निवेशक की आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में इस पॉलिसी के तहत टर्म राइडर बेनिफिट भी दिया जाता है। बाजार जोखिम का इस नीति पर कोई असर नहीं पड़ता है। एलआईसी के राजस्व और नुकसान का इस नीति पर स्पष्ट प्रभाव पड़ता है। यह नीति आंतरिक राजस्व संहिता की धारा 80सी के तहत कर छूट के लिए योग्य है। इसके तहत अगर आप बीमा लेना चाहते हैं तो करीब 2 लाख का बीमा करना होगा।

पढें Personal Finance (Personalfinance News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट