ताज़ा खबर
 

मदर डेयरी के बाद Amul भी बढ़ाएगी गाय के दूध के दाम? कंपनी ने दिया यह जवाब

अमूल ब्रांड के तहत दूध और दुग्ध उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी गुजरात को-ओप्रतिवे मिल्क मार्केंटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक, आर एस सोढ़ी ने कहा, ''गाय के दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।’’

Author नई दिल्ली | Updated: September 7, 2019 11:53 AM
अमूल ने कहा नहीं बढ़ेगी गाय दूध की कीमत, पराग दूध अगले सप्ताह करेगा विचार। (pc- Financial Express)

Amul, Amul cow milk prices, amul milk price hike: प्रमुख डेयरी कंपनी अमूल अपने गाय के दूध की कीमत नहीं बढ़ाएगी, जबकि पराग मिल्क फूड्स इस मामले पर अगले सप्ताह गौर करेगा। हालांकि, यह यहां उल्लेखनीय है कि अमूल के गाय दूध का दाम पहले ही 44 रुपये और पराग मिल्क के गाय दूध का दाम 48 रुपये लीटर है। बृहस्पतिवार को प्रमुख दुग्ध आपूर्तिकर्ता कंपनी, मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में गाय के दूध की कीमत दो रुपये बढ़ाकर 44 रुपये प्रति लीटर की है। कंपनी कच्चे दूध की खरीद के लिए किसानों को अधिक भुगतान कर रही है। हालांकि, मदर डेयरी ने अन्य दूध के दाम में कोई वृद्धि नहीं की।

अमूल ब्रांड के तहत दूध और दुग्ध उत्पादों का विपणन करने वाली कंपनी गुजरात को-ओप्रतिवे मिल्क मार्केंटिंग  फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक, आर एस सोढ़ी ने कहा, ”गाय के दूध की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।’’अमूल का गाय का दूध पहले से ही 44 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।

पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने कहा कि कंपनी इस मुद्दे पर अगले सप्ताह सोच विचार करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी गाय दूध कीमत पहले ही चार रुपये प्रति लीटर अधिक यानी 48 रुपये प्रति लीटर है।’’ शाह ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में अच्छी बारिश हुई है, इसलिए दूध की आपूर्ति स्थिति में सुधार होगा। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले दो-तीन महीनों में गाय के कच्चे दूध की कीमत 2.50 रुपये से तीन रुपये प्रति लीटर तक बढ़ी है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इसलिए, हम गाय के दूध के उपभोक्ता मूल्यों को बढ़ाने के लिए मजबूर हैं।’’ मदर डेयरी लगभग 30 लाख लीटर दूध की आपूर्ति करती है, जिसमें से आठ लाख लीटर गाय दूध का विपणन दिल्ली-एनसीआर में होता है। पराग मिल्क गोवर्धन ब्रांड के तहत दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में प्रतिदिन 80,000 लीटर गाय का दूध बेचती है।

मुंबई स्थित पराग मिल्क ने पिछले साल अप्रैल में सोनीपत संयंत्र का अधिग्रहण किया था और अगस्त में उत्तर और पूर्वोत्तर भारत में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के लिए वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मद्रास हाई कोर्ट की महिला चीफ जस्टिस ने दिया इस्तीफा, सुप्रीम कोर्ट कोलिजयम के फैसले पर विवाद
2 Chandrayaan 2: दिल तोड़ने वाली खबर, लैंडर ‘विक्रम’ से संपर्क की उम्मीद न के बराबर!
3 चुल्लू बनाकर पानी पीयो, दातुन का इस्तेमाल करो’, बीजेपी सांसद मीनक्षी लेखी की सलाह
ये पढ़ा क्या?
X