ताज़ा खबर
 

CAB को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिर्विसटी में जमकर प्रदर्शन, कैंपस में RAF तैनात; धारा 144 तोड़ने वाले छात्र नेताओं पर एक्शन

AMU, Citizenship Amendment Bill: अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को लेकर छात्रों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुये परिसर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। विश्वविद्यालय परिसर के प्रवेश द्वारों पर रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गयी है।

Author लखनऊ | Updated: December 11, 2019 5:36 PM
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

AMU, Citizenship Amendment Bill: पिछले दो दिन से अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) को लेकर छात्रों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुये परिसर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। विश्वविद्यालय परिसर के प्रवेश द्वारों पर रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गयी है। विश्वविद्यालय (Aligarh Muslim University) परिसर के ‘यूनिर्विसटी सर्किल’ के निकट फैज द्वार के समक्ष प्रदर्शन करने वाले 20 छात्र नेताओं और 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस ने मंगलवार रात निषेधाज्ञा (धारा 144) का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया।

यूनिर्विसटी में कैब का विरोध: एएमयू के प्रॉक्टर प्रोफेसर अफीफुल्लाह खान ने बताया कि मंगलवार शाम को छात्रों ने विश्वविद्यालय पुस्तकालय से यूनिर्विसटी सर्किल तक विरोध जुलूस निकाला था। यह जुलूस शांतिपूर्वक निकाला गया था। सिविल लाइन थाने के प्रभारी अमित कुमार ने बताया कि पूरे शहर में धारा 144 लागू है और छात्रों ने जुलूस निकाल कर शांति भंग की है, इस वजह से 20 छात्र नेताओं तथा अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Hindi News Today, 11 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

छात्र नेताओं का बयान: एएमयू के छात्र नेताओं का कहना है कि उनका प्रदर्शन पूरी तरह से शांतिपूर्वक था और इस विधेयक का विरोध करना हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है। विश्वविद्यालय प्रवक्ता ने बताया कि परिसर में आज कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई है। प्रवक्ता ने बताया कि आज सभी निर्धारित परीक्षायें अपने कार्यक्रम के अनुसार हुईं।

असम में भी गुस्सा: नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ बुधवार को हजारों लोग असम में सड़कों पर उतरे। राज्य के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प से राज्य में अव्यवस्था की स्थिति पैदा हो गयी है। हालांकि, किसी भी पार्टी या छात्र संगठन ने बंद, प्रदर्शन का आह्वान नहीं किया है। सचिवालय के पास प्रदर्शनकारियों की सुरक्षा बलों के साथ भिड़ंत हो गयी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CAB पर उद्धव ठाकरे को कांग्रेस ने दिया अल्टीमेटम तो शिवसेना को लेना पड़ा यू-टर्न, जानें- महाविकास अघाड़ी की इनसाइड स्टोरी
2 ममता बनर्जी और धनखड़ का टकराव बढ़ा! बंगाल सरकार ने यूनिवर्सिटी चांसलर के तौर पर घटाई गवर्नर की ताकत
3 CAB: आज के वक्‍त में ह‍िटलर के दौर से काफी समानता- मोदी सरकार पर डेरेक ओ ब्रायन का हमला
ये पढ़ा क्या?
X