ताज़ा खबर
 

Amit Shah’s All-Party Meeting on Covid-19: दिल्ली सरकार को 500 कोच उपलब्ध कराएगा केंद्र, शकूरबस्ती में पहले ही लगे 50 कोच, 170-180 कोच आनंद विहार में रहेंगे

Amit Shah's All-Party Meeting on Coronavirus: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक संपन्न हुई। यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर की गई है।

कोरोना पर सर्वदलीय बैठक लेते हुए गृह मंत्री अमित शाह।

Amit Shah’s All-Party Meeting on Coronavirus Live Updates: गृह मंत्रालय (MHA) में COVID-19 स्थिति के प्रबंधन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक संपन्न हुई। यह बैठक राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के मामले बढ़ने के मद्देनजर की गई है। इस बैठक में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और बीजेपी सहित अन्य दलों के नेता शामिल हुए। सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भूलकर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की लड़ाई में हाथ मिलाना चाहिए।

बैठक के बाद दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश कुमार गुप्ता ने बताया कि बैठक में, गृह मंत्री ने कहा कि 20 जून तक दिल्ली सरकार प्रति दिन 18000 टेस्ट करेगी और कंटेनमेंट ज़ोन में घर-घर जाकर ट्रेसिंग और मेपिंग होगी। साथ ही 15 दिन के बाद 500 और रेलवे कोच उपलब्ध हो जाएंगे। जिससे दिल्ली में 37000 बेड दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार और रेलवे कोच को मिलाकर होंगे।

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष ने कहा “सर्वदलीय बैठक में, बीजेपी ने मांग की कि परीक्षण पर 50% शुल्क माफ किया जाना चाहिए। इस मांग को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंजूरी दे दी है।” वहीं उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार का कहना है कि भारत सरकार दिल्ली सरकार को 500 कोच उपलब्ध करा रही है, ये कोच अलग-अलग स्टेशन पर होंगे, इनमें से 50 कोच पहले से ही शकूरबस्ती में लगा दिए गए हैं। 170-180 कोच आनंद विहार में रहेंगे और बाकी के किसी तीसरे स्टेशन पर रहेंगे।

दीपक कुमार ने कहा कि कल तक 250 कोच अपनी जगह पर होंगे। बाकी के 250 कोच दिल्ली सरकार और रेलवे संयुक्त रूप से सर्वे करके जहां-जहां रखना होगा उसको जल्दी से चिन्हित करके और रख दिया जाएगा।

Live Blog

Highlights

    18:58 (IST)15 Jun 2020
    संजय सिंह ने बैठक के बाद कहा

    आप सांसद संजय सिंह ने बैठक के बाद कहा "राज्य सरकार के अस्पताल में 1900 बेड और केंद्र सरकार के अस्पताल में 2000 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव आया है। निजी अस्पताल में 1,178 ​बेड बढ़ेंगे। 500 कोच के जरिए 8,000 बेड, आने वाले दिनों में 500 कोच और लेकर 16,000 बेड बढ़ाने की बात कही गई।"

    18:33 (IST)15 Jun 2020
    मतभेद भूलकर दिल्ली में कोविड-19 की लड़ाई में हाथ मिलाएं

    सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को कहा कि दिल्ली में सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद भूलकर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की लड़ाई में हाथ मिलाना चाहिए।

    17:56 (IST)15 Jun 2020
    अमित शाह ने लोकनायक अस्‍पताल में सुविधाओं का जायजा लिया

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्‍ली सरकार के लोकनायक अस्‍पताल में सुविधाओं का जायजा लिया। मिली जानकारी के अनुसार, अमित शाह ने अस्पताल के बड़े डॉक्टरों और पदाधिकारियों के साथ बैठक की और कोरोना के मरीजों को लेकर अस्पताल में सुविधाओं की समीक्षा की। 

    17:33 (IST)15 Jun 2020
    कल तक 250 कोच अपनी जगह पर होंगे

    उत्तर रेलवे मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार कहा कल तक 250 कोच अपनी जगह पर होंगे। बाकी के 250 कोच दिल्ली सरकार और रेलवे संयुक्त रूप से सर्वे करके जहां-जहां रखना होगा उसको जल्दी से चिन्हित करके और रख दिया जाएगा।"

    16:34 (IST)15 Jun 2020
    170-180 कोच आनंद विहार में रहेंगे और बाकी के किसी तीसरे स्टेशन पर रहेंगे

    उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार का कहना है कि भारत सरकार दिल्ली सरकार को 500 कोच उपलब्ध करा रही है, ये कोच अलग-अलग स्टेशन पर होंगे, इनमें से 50 कोच पहले से ही शकूरबस्ती में लगा दिए गए हैं। 170-180 कोच आनंद विहार में रहेंगे और बाकी के किसी तीसरे स्टेशन पर रहेंगे।

    15:55 (IST)15 Jun 2020
    मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की यह छठे दौर की वार्ता होगी

    भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के 11 हजार से अधिक मामले सामने आए जिससे कुल संक्रमितों की संख्या 3.32 लाख हो गई है जबकि 325 और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 9520 हो गई है। ‘‘अनलॉक 1’’ के तहत आम लोगों और व्यवसाय के लिए कई छूट दी गई है ताकि लॉकडाउन के कारण प्रभावित आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौट सकें. प्रधानमंत्री ने शनिवार को कोविड-19 महामारी से ज्यादा प्रभावित इलाकों में इसके प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों और स्थिति के प्रभावी प्रबंधन के रोडमैप की समीक्षा की थी। वहीं देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार और बुधवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे। मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की यह छठे दौर की वार्ता होगी, इससे पहले इस तरह की बैठक 11 मई को हुई थी।

    15:31 (IST)15 Jun 2020
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार और बुधवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे

    देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार और बुधवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वार्ता करेंगे। मोदी मंगलवार दोपहर को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों, उपराज्यपालों और प्रशासकों से बातचीत करेंगे। इनमें पंजाब, केरल, गोवा, उत्तराखंड, झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य और कुछ केंद्रशासित प्रदेश शामिल हैं। प्रधानमंत्री बुधवार को 15 राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बातचीत करेंगे। इनमें महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और उत्तरप्रदेश शामिल हैं। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच दो दिनों की डिजिटल बैठक होने जा रही है।

    15:03 (IST)15 Jun 2020
    टेस्टिंग का अधिकार सभी को होना चाहिए

    दिल्ली कांग्रेस चीफ अनिल चौधरी ने कहा "गृह मंत्री ने स्वीकार किया है कि टेस्टिंग का अधिकार सभी को होना चाहिए और सभी देशों में टेस्टिंग और ट्रेसिंग पॉलिसी के माध्यम से ही उपचार संभव है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि एक नई ट्रेसिंग पॉलिसी के तहत सभी को टेस्टिंग का अधिकार होगा।" उन्होने कहा "केजरीवाल ने कोरोना वरियर्स के परिजनों के लिए 1 करोड़ रुपये का मुआवजा प्रदान करने की घोषणा की थी। लेकिन वह मुआवजा अभी तक प्रदान नहीं किया गया है। हमने अनुरोध किया है कि मुआवजा तुरंत प्रदान किया जाए ताकि वे अपना मनोबल न खोएं।"

    14:29 (IST)15 Jun 2020
    दिल्ली में फिर लॉकडाउन करने की कोई योजना नहीं

    दिल्ली में अफवाह फैलाई जा रही थी कि बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार फिर से लॉकडाउन लागू कर सकती है। इन सब अफवाहों पर पूर्ण विराम लगाते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कई लोग अनुमान लगा रहे हैं कि दिल्ली में एक बार फिर से लॉकडाउन करने की योजना बनाई जा रही है। ऐसी कोई योजना नहीं है।

    13:58 (IST)15 Jun 2020
    कल भी कोरोना पर शाह ने ली थी बैठकें

    कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे मामलों को लेकर चिंताओं के बीच केंद्रीय गृह मंत्री ने रविवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, और दिल्ली के तीन नगर निगमों के महापौर और आयुक्तों के साथ बैठक की थी।

    शाह ने कहा था कि दिल्ली में अगले दो दिन में जांच क्षमता दोगुनी की जाएगी और इसके बाद इसे बढ़ा कर तीन गुना किया जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि कुछ दिनों में दिल्ली के निरुद्ध क्षेत्रों में हर मतदान केंद्र पर कोविड-19 की जांच शुरू की जाएगी और संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के लिए अधिक प्रभावित क्षेत्रों यानी हॉटस्पॉट्स में घर-घर जाकर व्यापक स्वास्थ्य सर्वेक्षण कराया जाएगा।

    13:20 (IST)15 Jun 2020
    केंद्र सरकार के अस्पताल में 2000 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव आया

    आप सांसद संजय सिंह ने सर्वदलीय बैठक में​ हिस्सा लेने के बाद कहा कि सरकार के अस्पताल में 1900बेड और केंद्र सरकार के अस्पताल में 2000 बेड बढ़ाने का प्रस्ताव आया है। निजी अस्पताल में 1,178 ​बेड बढ़ेंगे। 500कोच के जरिए 8,000बेड, आने वाले दिनों में 500कोच और लेकर 16,000बेड बढ़ाने की बात कही गई।

    13:04 (IST)15 Jun 2020
    दिल्ली में अब रोज होंगे 18 हजार कोरोना टेस्ट

    दिल्ली में कोरोना को लेकर सोमवार को सर्वदलीय बैठक के बाद दिल्ली बीजेपी चीफ आदेश कुमार गुप्ता ने बताया- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि 20 जून से राजधानी में प्रतिदिन 18 हजार कोरोना टेस्ट्स होंगे।

    Next Stories
    1 कोरोना संकट के बीच आज से Mumbai Locals चालू, पर रहेंगी ये पाबंदियां और शर्तें; गाड़ी पकड़ने से पहले जान लें ये बातें
    2 सबका हो COVID-19 Test, ये हर नागरिक का अधिकार, संक्रमितों के परिजन को सरकार दे 10 हजार- गृह मंत्री की बुलाई सर्वदलीय बैठक में Congress की मांग
    3 भारत में 4 तरह से होती है Covid-19 टेस्टिंग, पर कब किसकी पड़ती है जरूरत और क्या होते हैं रेट? जानिए
    यह पढ़ा क्या?
    X