ताज़ा खबर
 

अमित शाह ही महिलाओं को सलाह, पर्यावरण बचाने के लिए बंद करें प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग

शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छ भारत’ का संकल्प लिया है, लेकिन प्लास्टिक इस संकल्प को साकार करने की दिशा में सबसे बड़ी बाधा है।

Author अहमदाबाद | Updated: August 29, 2019 3:40 PM
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को महिलाओं से अपील की कि वे खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों का इस्तेमाल करना बंद करें और इसके बजाए लंबे समय तक चलने वाले कपड़े के थैले प्रयोग करें। शाह ने कहा कि केंद्र सरकार पर्यावरण को बचाने की कोशिश के तहत एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के उत्पादन को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हाल में लोगों से अपील की थी कि वे पर्यावरण की रक्षा के लिए एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें।

उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वे इस वर्ष महात्मा गांधी के, 150वीं जयंती दिवस को भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के दिवस के तौर पर मनाएं। उन्होंने नगर निगमों, गैर सरकारी संगठनों और कॉरपोरेट सेक्टर से दीपावली से पहले एकत्र प्लास्टिक कचरे के सुरक्षित निस्तारण के तरीकों के साथ आगे आने की अपील की। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने ‘स्वच्छ भारत’ का संकल्प लिया है, लेकिन प्लास्टिक इस संकल्प को साकार करने की दिशा में सबसे बड़ी बाधा है।
शाह ने यहां पौधारोपण मुहिम के दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘इसलिए हमारे प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में नागरिकों से अपील की कि वे दो अक्टूबर (महात्मा गांधी की जयंती) से प्लास्टिक के खिलाफ आंदोलन आरम्भ करें।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैं सभी महिलाओं से अपील करता हूं कि वे खरीदारी करते हुए प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग नहीं करें। इसके बजाए वे कपड़े का एक थैला रख सकती हैं, जो 10 साल चलेगा। हालांकि इस प्रकार के कपड़े के थैले रखना पुराना फैशन लगेगा, लेकिन यह प्लास्टिक प्रदूषण से हमारी पृथ्वी को बचाने में मददगार होगा।’’ शाह ने मौजूदा मानसून सत्र में ‘मिशन मिलियन ट्रीज’ के तहत शहर में 10 लाख से अधिक पेड़ लगाने के लिए अहमदाबाद नगर निगम को बधाई दी। इससे पहले, वह गुजरात के मुख्मयंत्री विजय रूपाणी के साथ यहां पौधारोपण मुहिम में शामिल हुए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 युद्ध के लिए उन्मादी बना पाकिस्तान, एक तरफ मिसाइल का परीक्षण तो दूसरी ओर दाग रहा मोर्टार
2 तवलीन सिंह का अरुंधती राय पर तंज, बोलीं- राजनीति और इतिहास में नौसिखिया हैं, बुकर मिलने के बाद हर चीज पर टिप्पणी की हकदार समझती हैं
3 Video: शिल्पा शेट्टी ने PM मोदी के छुए पांव, यूजर्स बोले- यही तो भारतीय संस्कृति है
ये पढ़ा क्या?
X