ताज़ा खबर
 

कोरोना के बीच आयोग ने दी महाराष्ट्र में विधान परिषद चुनाव की तारीख, हारने पर उद्धव ठाकरे को देना होगा इस्तीफा

Maharashtra Legislative Council Election: द्धव चाहते थे कि इस कोरोना संकट-काल में उन्हें राज्यपाल मनोनीत सदस्य बना दें। नियमानुसार शपथ लेने के छह महीने के भीतर मुख्यमंत्री को किसी सदन का सदस्य जरूर बन जाना चाहिए। उद्धव ठाकरे के छह महीने मई में ही पूरे हो रहे हैं।

उद्धव चाहते थे कि इस कोरोना संकट-काल में उन्हें राज्यपाल मनोनीत सदस्य बना दें।

चुनाव आयोग ने 1 मई को ऐलान कर दिया कि वह 21 मई को महाराष्ट्र में विधान परिषद की नौ सीटों पर चुनाव कराएगा। इसके लिए विस्तृत कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। इन नौ में से एक सीट पर उद्धव ठाकरे का जीतना जरूरी है। अगर वह नहीं जीते तो मुख्यमंत्री नहीं रह पाएंगे। उद्धव चाहते थे कि इस कोरोना संकट-काल में उन्हें राज्यपाल मनोनीत सदस्य बना दें। नियमानुसार शपथ लेने के छह महीने के भीतर मुख्यमंत्री को किसी सदन का सदस्य जरूर बन जाना चाहिए। उद्धव ठाकरे के छह महीने मई में ही पूरे हो रहे हैं।

एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 24 अप्रैल को खाली हुई नौ सीटों पर 27 मई से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए 21 मई को मतदान होगा।बता दें कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बृहस्पतिवार को आयोग से विधान परिषद की रिक्त हुई सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया था। इस पर आयोग ने कोरोना संकट के मद्देनज़र चुनाव कराने पर लगाई गई पाबंदी में विशेष परिस्थियों का हवाला देते हुए ढील दी है।

Follow Jansatta Covid-19 tracker

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के 28 मई से पहले राज्य विधानमंडल का सदस्य बनने की संवैधानिक अनिवार्यता को देखते हुए आयोग ने यह फ़ैसला किया है। आयोग के इस फ़ैसले से ठाकरे के लिए विधानमंडल का सदस्य बनने के लिये चुनाव लड़ने का रास्ता साफ़ हो जाएगा। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र के मुख्य सचिव ने आयोग को भरोसा दिलाया है कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश का पालन करते हुए विधान परिषद की रिक्त सीटों पर मतदान कराया जाएगा।

Corona Virus in India Live updates

बता दें कि विधान परिषद के चुनाव में विधानसभा सदस्य ही मतदान करते है। संविधान के प्रावधानों के मुताबिक़ ठाकरे के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह महीने के भीतर विधान मंडल के किसी सदन का सदस्य होने की अनिवार्य समयसीमा 28 मई को समाप्त हो रही है। ठाकरे ने पिछले साल 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 चित्रकूट में कमिश्नर और डीआईजी ने तोड़ा लॉकडाउन; उड़ाईं सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां
2 लॉकडाउन में फंसे मजदूर, पर्यटक, छात्र व अन्य लोग पहुंचेंगे घर! केंद्र ने दी विशेष ट्रेनों से आवाजाही की मंजूरी
3 UP में कोरोना के 1600 एक्टिव केस, फिर भी CM योगी आदित्यनाथ का दावा- हम हैं ‘सेफ’, मगर तोड़नी होगी संक्रमण की चेन