ताज़ा खबर
 

Flights Start Date: लॉकडाउन 4.0 में चालू होंगी घरेलू, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें? हवाई यात्रा के नियमों में हो सकते हैं ये बदलाव

Domestic and International Flights in India: बताया जा रहा है कि सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों और ग्राहकों को वाणिज्यिक और तकनीकी तैयारी करने के लिए 10 दिनों का समय देने का विचार किया है।

Corona Virus, Covid-19 Lock down,लॉकडाउन 4.0 के ऐलान के बाद सरकार ने घरेलू उड़ानों के लिए इजाजत दे दी है।

Domestic and International Flights in India: कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू हुए लॉकडाउन से पहले ही देश में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान सेवा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। लॉकडाउन 4.0 के दौरान कयास लगाए जा रहे हैं कि देश में विमान सेवा फिर  से बहाल कर दी जाएगी। केंद्र सरकार इस मामले में  अगले सप्ताह फैसला ले सकती है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइंस कंपनियों और एयरपोर्ट से संबंधित स्टेकहोल्डर्स से बातचीत करना शुरू कर दी है।

बताया जा रहा है कि सरकार ने एयरलाइंस कंपनियों और ग्राहकों को वाणिज्यिक और तकनीकी तैयारी करने के लिए 10 दिनों का समय देने का विचार किया है।सरकार और एयरलाइंस के वरिष्ठ अधिकारियों को उम्मीद है कि अगले एक महीने के दौरान कुछ समय के लिए कमर्शियल उड़ाने शुरू की जाएंगी।

कहां-कहां के लिए शुरू होंगी फ्लाइट्स: शुरुआत में  एयर इंडिया द्वारा किए जा रहे प्रत्यावर्तन मिशन (विदेश में फंसे भारतीय लोगों को लाए जाने के लिए) को घरेलू मार्गों पर विस्तारित किए जाने की उम्मीद है। मौजूदा समय में केवल अंतरराष्ट्रीय यात्री इन उड़ानों पर उड़ान भर रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक बार घरेलू मार्गों पर पर्याप्त संख्या में प्रत्यावर्तन उड़ानें संचालित होने के बाद अन्य निजी एयरलाइनों को उन हवाई अड्डों के बीच उड़ान भरने की अनुमति दी जा सकती है जो ग्रीन जोन में हैं।
हालांकि, एयरलाइंस ने चिंता व्यक्त की है कि  दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद आदि जैसे अधिकांश प्रमुख केंद्रों को अभी भी रेड जोन में हैं। ऐसे में यहा कमर्शियल फ्लाइट शुरू करना चुनौति भरा है।

अंतर्राष्ट्रीय विमान सेवा कब होंगी शुरू: फिलहाल केंद्र सरकार का ध्यान घरेलू विमान सेवा शुरू करने पर है। अधिकारियों का कहना है कि अतंर्राष्ट्रीय विमान सेवा  शुरु करने के लिए विचार किया जाएगा और जिस देश के लिए यह सेवा शुरू होगी पहले वहां की कोरोना संक्रमण की स्थिति का जायजा लिया जाएगा। इसके बाद ही अलग-अलग देशों के लिए विमान सेवा फिर से शुरू की जाएगी।

Coronavirus/COVID-19 और Lockdown से जुड़ी अन्य खबरें जानने के लिए इन लिंक्स पर क्लिक करें: शराब पर टैक्स राज्यों के लिए क्यों है अहम? जानें, क्या है इसका अर्थशास्त्र और यूपी से तमिलनाडु तक किसे कितनी कमाईशराब से रोज 500 करोड़ की कमाई, केजरीवाल सरकार ने 70 फीसदी ‘स्पेशल कोरोना फीस’ लगाईलॉकडाउन के बाद मेट्रो और बसों में सफर पर तैयार हुईं गाइडलाइंस, जानें- किन नियमों का करना होगा पालनभारत में कोरोना मरीजों की संख्या 40 हजार के पार, वायरस से बचना है तो इन 5 बातों को बांध लीजिये गांठ…कोरोना से जंग में आयुर्वेद का सहारा, आयुर्वेदिक दवा के ट्रायल को मिली मंजूरी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ की योजना, मछलीपालन और पशुपालन के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान
2 कोरोना के बारे में सामने आईं ये 4 नई जानकारियां; डॉक्टरों की बढ़ी मुश्किल, रिसर्चर्स भी हैरान
3 कोरोना संकट में राजनीति! ममता सरकार पर बीजेपी का आरोप- ट्रेनों को जाने का इजाजत नहीं दे रहीं दीदी
  यह पढ़ा क्या?
X