ताज़ा खबर
 

गृह मंत्रालय ने परीक्षा आयोजित कराने के लिए जारी की एसओपी, जानें क्या-क्या होगा अनिवार्य

केवल कंंटेनमेंट जोन के बाहर वाले परीक्षा केंद्रों को अनुमति होगी। कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले व्यक्ति को आइसोलेट करने के लिए एक अलग आइसोलेशन रूम होना अनिवार्य होगा।

neet jee exam subramanian swamy nasbandi indira gandhiप्रतीकात्मक फोटो।

कोरोना संकट के बीच आयोजित होने वाली परीक्षाओं को लेकर गृह मंत्रालय ने  एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) जारी की है। छात्रों, यूनिवर्सिटी, शैक्षणिक संस्थान, परीक्षा केंद्र और परीक्षा आयोजित कराने वालों को खास नियमों का पालन करना होगा। केवल कंंटेनमेंट जोन के बाहर वाले परीक्षा केंद्रों को अनुमति होगी। कोरोना के लक्षण पाए जाने वाले व्यक्ति को आइसोलेट करने के लिए एक अलग आइसोलेशन रूम होना अनिवार्य होगा।

एसओपी में कहा गया है कि प्रवेश और निकास के दौरान भीड़ ना हो इसके लिए सीमित संख्या लोगों के प्रवेश और निकास सुनिश्चित किए  जाएंगे। एसओपी के मुताबिक मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना अनिवार्य रहेगा। परीक्षार्थियों को 6 फीट की दूरी और मास्क का प्रयोग जरूरी है। सैनेटाइजर और साबुन का इस्तेमाल करना अनिवार्य है।

साथ ही थूकने पर सख्त पाबंदी होगी। परीक्षा लेने और परीक्षा देने वालों को परीक्षा से पहले अपने स्वास्थ्य को लेकर सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा। परीक्षा केंद्र में आने से पहले अपने साथ ला रहे सामान की जानकारी देनी होगी। र्मल स्क्रीनिंग या परीक्षा के दौरान अगर किसी में कोरोना का लक्षण दिखता है, तो उसे तत्काल आइसोलेट करने के लिए परीक्षा केंद्र में पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए।

परीक्षा केंद्र पर एसी होने की स्थिति में तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच ही होना चाहिए। परीक्षा केंद्र के अंदर मौजूद टॉयलेट, एलिवेटर बटन, दरवाजों, डेस्क बेंच, कुर्सियों आदि को समय-समय पर सैनेटाइज किया जाएगा। बुजुर्ग कर्मी, गर्भवती महिला कर्मचारी और पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त कर्मी को परीक्षा केंद्र पर आने की इजाजत नहीं होगी।

Next Stories
1 प्रवासी मजदूरों पर संजीदा नहीं दिल्ली और महाराष्ट्र, सुप्रीम कोर्ट ने एफिडेविट नहीं फाइल करने पर लगाई लताड़
2 फेसबुक के खिलाफ अब ममता की पार्टी ने भी फूंका बिगुल, जकरबर्ग को चिट्ठी लिखी- आपके लोग लेते हैं बीजेपी का पक्ष
3 Chinese Apps Banned in India: चीन पर एक और प्रहार! केंद्र सरकार ने Ban किए PUBG समेत 118 चीनी ऐप
ये पढ़ा क्या?
X