ताज़ा खबर
 

‘वीडियो भेजिए और 10,000 रुपए पाइए’, कोरोना काल में लोकगायकों, शिल्पकारों, चित्रकारों, कलाकारों को नीतीश सरकार का चुनावी गिफ्ट

प्रशासन के मुताबिक कला एवं संस्कृति विभाग ने एक मूल्यांकन समिति का गठन किया है जहां 30 अप्रैल तक कलाकारों द्वारा भेजे गए वीडियो का मूल्यांकन किया जाएगा।

नीतीश कुमार, बिहार, कोरोना वायरस,नीतीश कुमार ने बिहार के कलाकारों के लिए नए स्कीम लॉन्च की है। (फाइल फोटो)

बिहार के सीएम नीतीश कुमार  ने लोकगायकों, शिल्पकारों, चित्रकारों, कलाकारों के लिए एक नई स्कीम का ऐलान किया है। इस स्कीम के तहत अपनी कला प्रदर्शन का वीडियो भेजने पर कलाकारों को 10 हजार रुपए का इनाम मिलेगा और यह राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी। कला एवं संस्कृति विभाग के सचिव ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं। सरकार का कहना है कि  जिनकी  जीवीका का साधन ही कला प्रदर्शन है ऐसे लोगों की मदद और प्रोत्साहन के लिए यह स्कीम शुरू की गई है।

प्रशासन के मुताबिक कला एवं संस्कृति विभाग ने एक मूल्यांकन समिति का गठन किया है जहां 30 अप्रैल तक कलाकारों द्वारा भेजे गए वीडियो का मूल्यांकन किया जाएगा। उनके वीडियो के आधार पर  उनकी इनामी राशि तय की जाएगी। इसके अवाला सरकार उत्कृष्ट कलाकार को एक हजार, दल की प्रस्तुति के लिए दो हजार की प्रोत्साहन राशि भी देगी। इस संदर्भ में जारी पत्र में कहा गया है कि जिला स्तर पर चयनित तीन उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो क्रमश: 10 हजार, 5 हजार ,  3 हजार का भुगतान किया जाएगा, जो विभाग द्वारा  सभी जिला पदाधिकारियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

Corona Virus in India Live Updates 

जानकार इसे नीतीश कुमार का चुनावी गिफ्ट कह रहे हैं। इस साल के अंत में बिहार में विधानसभा चुनाव होने हैं। नीतीश कुमार ऐसे में लोगों की संवेदना जीतने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं। बिहार चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने हाल ही में एक बैठक भी की। पता चला है कि इस बैठक में चुनाव आयोग ने दक्षिण कोरिया मॉडल पर चुनाव कराने को लेकर चर्चा की।

जानिए कोरोना वायरस के चलते बिहार में कैसे हैं हालात

बता दें कि दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस माहमारी के बीच इसी माह नेशनल असेंबली की 300 सीटों के लिए चुनाव आयोजित कराए गए हैं। यहां सभी वोटरों को मास्क और अन्य जरूरी सामान देते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान हुआ था।

Coronavirus से जुड़ी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें: कोरोना वायरस से बचना है तो इन 5 फूड्स से तुरंत कर लें तौबा | जानिये- किसे मास्क लगाने की जरूरत नहीं और किसे लगाना ही चाहिए |इन तरीकों से संक्रमण से बचाएं क्या गर्मी बढ़ते ही खत्म हो जाएगा कोरोना वायरस?

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रशांत किशोर कैसे पहुंचे दिल्ली से कोलकाता? गृह मंत्रालय ने उड्डयन मंत्रालय से मांगी रिपोर्ट, अब क्लू ढूंढ़ रहा DGCA!
2 नोएडा में दो मरीजों में कोरोना का रिपीट अटैक, डॉक्टरों में मचा हड़कंप? जानें- कैसे होता है ये ज्यादा खतरनाक
3 बंद हुआ रोजगार, खाने को पड़ गए लाले, आठ महीने की गर्भवती पैदल ही चल पड़ी गांव, रोज चली 70 किमी
ये पढ़ा क्या?
X