ताज़ा खबर
 

कोरोना वैक्सीन की दो डोज ली तो मास्क पहनना जरूरी नहीं, अमेरिका ने अपने नागरिकों को दी राहत

सीडीसी ने अपने नए दिशानिर्देशों में कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण किए गए लोग मास्क और शारीरिक दूरी का पालन किए बिना गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि यदि आपको दोनों डोज लगाया गया है, तो आपको अब मास्क पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है। (फोटो – पीटीआई)

मास्क पहने से परेशान अमेरिकी लोगों के लिए राहत भरी खबर आई है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़ लेने वाले लोगों को अब मास्क पहनने की आवश्यकता नहीं है। सीडीसी ने कहा कि यह  बात इंडोर और आउटडोर दोनों के लिए  है। गुरुवार को इस घोषणा के बाद, राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपाध्यक्ष कमला हैरिस भी बिना मास्क पहने व्हाइट हाउस के रोज गार्डन में पत्रकारों के सामने आए।

जो बाइडेन ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे लगता है कि यह एक मील का पत्थर है और एक महान दिन है। यह सफलता तेजी से किए गए टीकाकरण की वजह से संभव हुआ है। सीडीसी के नए दिशानिर्देशों का उल्लेख करते हुए, जो बाइडन ने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों के लिए  COVID -19 से संक्रमित होने का खतरा बहुत कम हो गया है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यह भी कहा है कि यदि आपको दोनों डोज लगाया गया है, तो आपको अब मास्क पहनने की कोई आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आपने टीका नहीं लगाया है, तो आपको अभी भी मास्क पहनने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि बीते 114 दिनों में 250 मिलियन वैक्सीन शॉट्स दिए गए हैं। जो बाइडेन ने कहा कि हम देख रहे हैं  50 में से 49 राज्यों में मामले बहुत कम हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस अन्य देशों में तेजी से कहर बरपा रहा है।

सीडीसी ने अपने नए दिशानिर्देशों में कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण किए गए लोग मास्क और शारीरिक दूरी का पालन किए बिना गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं। साथ ही यह भी कहा गया है कि संयुक्त राज्य के भीतर यात्रा करने वालों को यात्रा से पहले या बाद में कोरोना जांच कराने  की आवश्यकता नहीं है। सीडीसी ने कहा है कि कोरोना का टीका संक्रमण और उसकी वजह से हो रही मौतों को रोकने में प्रभावी है।

अपने नए दिशानिर्देशो को जारी करते हुए सीडीसी ने यह भी कहा कि यह निर्देश उन सभी COVID-19 टीकों पर लागू होता है जो वर्तमान में यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए अधिकृत हैं । इसे COVID-19 के उन टीकों पर भी लागू किया जा सकता है जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है। सीडीसी ने कहा कि इसमें एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड भी शामिल है।

Next Stories
1 गांवों में सुविधाओं का अभाव, सरकार बोली- वैक्सीन के लिए कॉमन पोर्टल पर कराएं रजिस्ट्रेशन
2 कोरोना काल में मदद करने वालों से दिल्ली पुलिस ने की पूछताछ, कांग्रेस बोली- घृणित काम कर रही मोदी सरकार
3 कोरोना संकट के बीच भारत बायोटेक ने भेजी वैक्सीन की ‘ईदी’, रमजान में काम करने वालों को दी बधाई
यह पढ़ा क्या?
X