ताज़ा खबर
 

Donald Trump India Visit: अमेरिकी मीडिया से नदारद डोनाल्ड ट्रंप का मोटेरा भाषण, ये है वजह

Donald Trump India Visit 2020: अमेर‍िका के राष्‍ट्रपत‍ि डोनाल्‍ड ट्रंप जब अहमदाबाद के मोटेरा स्‍टेड‍ियम में एक लाख से ज्‍यादा भारतीयों को संबोध‍ित कर रहे थे तो अमेर‍िकी ड‍िज‍िटल मीड‍िया में इसका कैसा कवरेज था, जान‍िए।

डोनाल्ड ट्रंप मोटेरा स्टेडियम में अपने भाषण के दौरान। (एएनआई इमेज)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे हैं। ट्रंप के दौरे को भारत में जहां काफी अहमियत मिल रही है और मीडिया कवरेज भी जमकर मिल रही है। वहीं अमेरिकी मीडिया में डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को कोई अहमियत नहीं मिली है। अमेरिका के अधिकतर मीडिया हाउस के डिजिटल संस्करणों ने अभी तक डोनाल्ड ट्रंप के मोटेरा भाषण को कवर नहीं किया है। सिर्फ वॉशिंगटन पोस्ट में ही डोनाल्ड ट्रम्प के मोटेरा में दिए गए भाषण को लाइव कवरेज मिल रही है।

अमेरिका और भारत के संबंध बीते कुछ सालों में काफी मजबूत हुए हैं। भविष्य में भी दोनों देशों के संबंधों में और प्रगाढ़ता आने की बात कही जा रही है। ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को अमेरिकी मीडिया में जगह नहीं मिलना चौंकाने वाला है।

माना जा रहा है कि इसकी वजह दोनों देशों के बीच कोई बड़ी ट्रेड डील नहीं होना हो सकता है। दरअसल अमेरिका और चीन को बीच जारी ट्रेड वॉर का असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि अमेरिका और भारत के बीच कोई बड़ी ट्रेड डील हो सकती है, जिससे दोनों देशों को फायदा मिल सकता है। डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से इसकी आस लगायी जा रही थी, लेकिन अब साफ हो गया है कि इस दौरे पर कोई बड़ी डील नहीं होगी। ऐसे में यह दौरा फिलहाल दोनों देशों को संबंधों को मजबूती देने के लिए एक औपचारिकता भर लग रहा है।

Donald Trump India Visit LIVE Updates: मंच पर ट्रंप से तीन बार गले मिले पीएम मोदी, कहा- ट्रंप ने बढ़ाया भारत का गौरव

भारत के नजरिए से डोनाल्ड ट्रम्प के इस दौरे के काफी मायने हैं। दरअसल अर्थव्यवस्था में आयी मंदी के बीच भारत की कोशिश है कि अमेरिका के साथ ट्रेड डील करने की दिशा में आगे बढ़ा जाए। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ट्रम्प के इस दौरे पर भले ही ट्रेड डील ना हो लेकिन दोनों देशों के बीच इस दिशा में कुछ प्रगति जरूर हो।

अमेरिका के प्रमुख मीडिया वेबसाइट के होम पेज के स्क्रीन शॉट नीचे दिखाए गए हैं, जिनमें सिर्फ वॉशिंगटन पोस्ट को छोड़कर बाकी में डोनाल्ड ट्रम्प के भारत दौरे से संबंधी खबरें प्रमुखता से नहीं दिखाई दे रही हैं।

सीएनएन की वेबसाइट का स्क्रीन शॉट + न्यूयॉर्क टाइम्स वेबसाइट का स्क्रीनशॉट

 

वॉशिंगटन पोस्ट का स्क्रीनशॉट, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को कवर किया गया है।

 

वॉल स्ट्रीट जर्नल में भी ट्रम्प के दौरे से संबधी खबरें गायब हैं

Next Stories
ये पढ़ा क्या?
X