scorecardresearch

ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबेर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार, कोर्ट ने चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

दिल्ली पुलिस ने ऑल्ट न्यूज (AltNews) के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को सोमवार को धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

Alt News | Mohammad, Zubair | delhi police
ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद

दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार (28 जून, 2022) को ऑल्ट न्यूज के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है। दिल्ली पुलिस की IFSO (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस) यूनिट ने सोमवार (27 जून, 2022) को AltNews के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को गिरफ्तार कर लिया है। एक व्यक्ति की शिकायत के आधार पर दिल्ली पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की थी। जिसने सोशल मीडिया पर दिल्ली पुलिस को टैग करते हुए आरोप लगाया था कि जुबैर ने उसे चोट पहुंचाई है। उसके खिलाफ धार्मिक भावनाओं और कानूनी कार्रवाई की जानी चाहिए। इस महीने की शुरुआत में उनके खिलाफ आईपीसी की धारा 153-ए (विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-ए (दुर्भावनापूर्ण कृत्य, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

डीसीपी (आईएफएसओ) केपीएस मल्होत्रा ने कहा, “आज स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में दर्ज एक मामले की जांच के दौरान, मोहम्मद जुबैर जांच में शामिल हुए और रिकॉर्ड पर पर्याप्त सबूत होने के बाद, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मामले की जांच के उद्देश्य से उसे और पुलिस हिरासत रिमांड पर लेने के लिए मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जा रहा है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि विचाराधीन ट्वीट 2020 में पोस्ट किया गया था।

ज़ुबैर की गिरफ्तारी के तुरंत बाद, ऑल्ट-न्यूज़ के सह-संस्थापक प्रतीक सिन्हा ने एक ट्वीट पोस्ट किया, “जुबैर को आज विशेष सेल, दिल्ली द्वारा 2020 के एक मामले की जांच के लिए बुलाया गया था, जिसके लिए उसे पहले से ही उच्च न्यायालय से गिरफ्तारी से सुरक्षा प्राप्त थी। हालाँकि, आज शाम लगभग 6.45 बजे हमें बताया गया कि उसे किसी अन्य प्राथमिकी में गिरफ्तार किया गया है, जिसके लिए कोई नोटिस नहीं दिया गया था, जो कि जिन धाराओं के तहत उन्हें गिरफ्तार किया गया है, उनके लिए कानून के तहत अनिवार्य है। न ही बार-बार अनुरोध के बावजूद हमें एफआईआर की कॉपी नहीं दी जा रही है।

एक अन्य ट्वीट में सिन्हा ने लिखा, ‘मेडिकल जांच के बाद जुबैर को किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया जा रहा है। न तो जुबैर के वकीलों को बताया जा रहा है और न ही मुझे बताया जा रहा है। हम उसके साथ पुलिस वैन में हैं। कोई भी पुलिस वाला कोई नाम का टैग नहीं लगा रहा है।”

मोहम्मद जुबैर ऑल्ट न्यूज नाम से फैक्ट चेकिंग वेबसाइट चलाते हैं। उन पर कथित फैक्ट चेकिंग के नाम पर लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.