ताज़ा खबर
 

इलाहाबाद के स्कूल में राष्ट्रगान को 15 साल तक बैन करने वाला गिरफ्तार, बताया था इस्लाम के खिलाफ

स्कूल के प्रबंधक जिया-उल हक पर राष्ट्रीय असम्मान अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Author इलाहाबाद | Updated: August 8, 2016 5:09 PM
pink actor amitabh bachchan, amitabh bachchan in pink, amitabh next movie, national anthem, national anthem in theaterमुंबई के एक स्कूल में राष्ट्रगान के दौरान झंडा फहराती स्टूडेंट (Express photo by Amit Chakravarty)

यूपी के इलाहाबाद में राष्ट्रगान पर प्रतिबंध लगाने वाले स्कूल को सोमवार को पुलिस से सील कर दिया है। पुलिस ने विद्यालय के प्रबंधक को भी गिरफ्तार किया है जिसने स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रगान गाने की इजाजत नहीं दी थी। प्रशासन ने आज इस स्कूल को सील करने की कार्यवाही शुरू की जो अवैध रूप से चल रहा था तथा उसने इलाके में तनाव के कारण सुरक्षा भी बढ़ा दी। अधिकारियों ने बताया कि बघारा इलाके के एम ए कन्वेंट स्कूल के प्रबंधक जिया-उल हक पर राष्ट्रीय असम्मान अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है और उसे गिरफ्तार किया गया है।

अधिकारियों के अनुसार इस बात के लिए मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दिया गया है कि कैसे इस विद्यालय को प्रशासन की मंजूरी के बगैर दो दशक तक चलने दिया गया। मजिस्ट्रेट जांच में प्रबंधक पर लगे आरोपों की भी जांच होगी। भाजपा ने इस स्कूल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है । विश्व हिंदू परिषद और हिंदू युवा वाहिनी ने 72 घंटे के अंदर इसे नहीं बंद नहीं किये जाने पर शनिवार से आंदोलन छेड़ने की धमकी दी।

इलाहाबाद के पदेन जिलाधिकारी एंड्र वमीज ने कहा, ‘‘शिक्षा विभाग से इस विद्यालय में दाखिला प्राप्त करीब 300 विद्यार्थियों को किसी अन्य विद्यालय में स्थानांतरित करने की व्यवस्था करने का अनुरोध किया गया है ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो।’’ इस मामले में शिक्षा विभाग ने प्राथमिकी दर्ज की है । यह मामला तब सामने आया है जब स्कूल के प्राचार्य समेत आठ शिक्षकों ने पिछले हफ्ते इस्तीफा दिया क्योंकि उन्हें आगामी स्वतंत्रता दिवस के दौरान राष्ट्रगान गाने की इजाजत नहीं मिली थी। हक ने अपने इस कदम का यह कहते हुए बचाव किया राष्ट्रगान में ‘भारत भाग्य विधाता’ पद इस्लाम के मूल सिद्धांतों के विरूद्ध है।

 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 स्‍पीकर सुमित्रा महाजन पर भड़के मुलायम, कहा- हंसी में बात टाल रही हैं, बड़े-बड़े स्‍पीकर देखे हैं हमने
2 राज्‍य सभा MP शशिकला पुष्‍पा ​पर नौकरानी ने लगाया यौन शोषण का आरोप, ​DMK ​सांसद को जड़ा था थप्‍पड़
3 सवाल पूछ कर भूल गए भाजपा सांसद, स्‍पीकर के याद दिलाने पर भी नहीं आया याद
ये पढ़ा क्या?
X