ताज़ा खबर
 

AMU छात्रावास से 11 छात्र निष्कासित, 17 निलंबित

अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में पिछले अप्रैल में भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत के बाद परिसर के छात्रावासों को अराजक तत्वों से मुक्त करने के लिए चलाए गए अभियान के तहत 11 छात्रों को निष्कासित और 17 अन्य को निलंबित कर दिया गया है।

Author अलीगढ़ | June 24, 2016 12:50 AM
अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय

अलीगढ़ मुसलिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में पिछले अप्रैल में भड़की हिंसा में दो लोगों की मौत के बाद परिसर के छात्रावासों को अराजक तत्वों से मुक्त करने के लिए चलाए गए अभियान के तहत 11 छात्रों को निष्कासित और 17 अन्य को निलंबित कर दिया गया है। एएमयू के प्रवक्ता ने गुरुवार को यहां बताया कि विश्वविद्यालय के विभिन्न छात्रावासों से अराजक तत्वों को बाहर निकालने के लिए चलाए गए अभियान के तहत कल कुल 28 छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई। उनमें से 11 को निष्कासित और 17 को निलंबित कर दिया गया है।

विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर प्रोफेसर मुहम्मद मोहसिन खां की ओर से जारी प्रपत्र के मुताबिक 23 अप्रैल को एएमयू परिसर में हुई गोलीबारी और आगजनी में एक पूर्व छात्र समेत दो लोगों के मारे जाने की घटना की वीडियो फुटेज की जांच में पाया गया है कि जिन 28 छात्रों के खिलाफ कार्रवाई की गई है, वे सभी घोर अनुशासनहीनतापूर्ण गतिविधियों में शामिल थे।

मुमताज छात्रावास के एक छात्र पर हमला करके उसका कमरा जलाए जाने को लेकर 23-24 अप्रैल की आधी रात को दो छात्र गुटों के बीच हिंसक संघर्ष हुआ था। इस दौरान प्रॉक्टर कार्यालय के पास दोनों ओर से हुई गोलीबारी में एएमयू के एक पूर्व छात्र महताब (28) की मौत हो गई थी। इसके अलावा एएमयू में दाखिला लेने के लिए परीक्षा की तैयारी कर रहे मोहम्मद वाकिफ (20) नाम के युवक ने इलाज के दौरान उसने भी दम तोड़ दिया था।

एएमयू के कुलपति जमीरुद्दीन शाह ने इस वारदात छात्रों के दो गुटों की आपसी रंजिश का नतीजा बताते हुए कहा था कि इस हिंसा में शामिल ज्यादातर लोग या तो पूर्व छात्र या निष्कासित छात्र थे। एएमयू के विभिन्न छात्रावासों में रैपिड एक्शन फोर्स और स्थानीय पुलिस की मदद से छापा मार कर अवांछित तत्वों को बाहर निकाला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App