ताज़ा खबर
 

अल कायदा आतंकी हरियाणा से गिरफ्तार, पाक के मनशेरा में ली ट्रेनिंग

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हरियाणा के मेवात से अल कायदा के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक अब्‍दुल समी नाम का यह शख्स उप महाद्वीप में अल कायदा का सदस्‍य है।

Author नई दिल्ली | January 19, 2016 1:57 AM
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हरियाणा के मेवात से अल कायदा के एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। (एएनआई ट्विटर)

दिल्ली पुलिस ने हरियाणा के मेवात जिले से अलकायदा के 32 वर्षीय एक संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया है जिसने कथित रूप से पाकिस्तान में हथियार का प्रशिक्षण लिया था। अलकायदा के खिलाफ पुलिस के मौजूदा अभियान में यह पांचवीं गिरफ्तारी है। विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष प्रकोष्ठ) अरिवंद दीप ने सोमवार को कहा, ‘आरोपी अब्दुल सामी को दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने मेवात के नुह कस्बे से रविवार को गिरफ्तार किया। उसे यहां लाया गया और एक अदालत में पेश किया गया। अदालत ने उसे एक फरवरी तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया।’

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सामी झारखंड के जमशेदपुर का निवासी है और उसे मदरसे के मौलवी अब्दुल रहमान ने कट्टरपंथ की पट्टी पढ़ाई थी। विशेष प्रकोष्ठ की टीम ने ही अब्दुल रहमान को दिसंबर में ओड़िशा में कटक के जगतपुर इलाके से गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने अब तक ऐसे तीन व्यक्तियों की पहचान की है जिसे अब्दुल रहमान ने अलकायदा माड्यूल इन इंडियन सब कांटीनेंट (एक्यूआइएस) में शामिल किया था और प्रशिक्षण के लिए भेजा था। सामी को गिरफ्तार कर लिया गया लेकिन अबू सूफियां और उमर हैदराबादी के बारे में माना जाता है कि वे अब भी पाकिस्तान में हैं।

पुलिस ने बताया कि सामी जनवरी, 2014 में दुबई गया था और वह वहां एक महीने रहा जिसके बाद कराची चला गया। वहां से वह पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वां प्रांत के मानसेहरा चला गया। वहां उसने ए के 47 और छोटे मशीन गन चलाने का प्रशिक्षण हासिल किया। सामी को पाकिस्तान से युसूफ नामक हैंडलर निर्देश दे रहा था।

पूछताछ के दौरान पता चता कि यूसूफ मोहम्मद आसिफ के संपर्क में भी था जो एक्यूआइएस के संस्थापक सदस्यों में एक है और एक्यूआइएस की प्रेरणा, भर्ती और प्रशिक्षण शाखा का प्रमुख है। आसिफ इस अभियान में पहली गिरफ्तारी था। उसे पूर्वाेत्तर दिल्ली के सीलमपुर से पकड़ा गया था। उसके बार रहमान और जफर मसूद (उत्तर प्रदेश) के संभलपुर जिले के दीपा सराय मोहल्ला से:, मौलाना अनजार शाह (बंगलुरु से) की गिरफ्तारी हुई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App