दिल्ली की हवा में हो रहा सुधार, बोले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, जानें कब से खुलेंगे स्कूल, कॉलेज

वायु गुणवत्ता के स्तर में सुधार के बाद राजधानी दिल्ली में स्कूल-कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया गया है।

Air quality improving in delhi
दिल्ली में एयर क्वालिटी में हो रहा सुधार (Express photo)

देश की राजधानी दिल्ली में स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान 29 नवंबर से दोबारा खुल जाएंगे। इसकी जानकारी बुधवार को दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी। गोपाल राय ने राजधानी में प्रदूषण के स्तर में सुधार के बाद समीक्षा बैठक ली, जिसमें कई अहम फैसले लिए गए।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि 29 नवंबर से सरकारी दफ्तर खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन दफ्तरों को एडवाइजरी जारी की गई है कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें।

गोपाल राय ने कहा कि राजधानी के अंदर पिछले तीन दिनों से लगातार प्रदूषण के स्तर में कमी देखी जा रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी तेजी से सुधार हुआ है। प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली में रूटीन कार्रवाई और कई प्रतिबंध लगाए गए थे। उन्होंने कहा कि अभी कंस्ट्रक्शन पर प्रतिबंध हटाए गए थे और निर्देश दिए गए थे कि नियमो का उल्लंघन ना करें। इसको मॉनिटर करने के लिए टीमें बनाई गई थीं और निरीक्षण के बाद 105 साइट्स पर नियमों का उलंघन करने पर काम बंद कर दिया है।

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि हमने इस बैठक में फैसला लिया है कि सभी सीएनजी व इलेक्ट्रिक वाहनों को दिल्ली की सीमा में 27 नवंबर से प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा सभी तरह के वाहनों का दिल्ली में प्रवेश 3 दिसंबर तक वर्जित रहेगा।

इसके पहले, अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में निर्माण कार्यों को कड़े प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी थी। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इसकी जानकारी देते हुए कहा था कि मानकों का पालन न करने पर निर्माण कार्य पर तत्काल प्रतिबंध लगाने के साथ-साथ जुर्माना भी लगाया जाएगा। सरकार ने कहा था कि राजधानी में रहने वाले बड़ी संख्या में श्रमिकों की रोजी-रोटी की समस्या को देखते हुए प्रतिबंधों को हटाया गया है।

बीते दिनों, एयर क्वालिटी बिगड़ने के बाद स्कूल-कॉलेज और सभी तरह के शिक्षण संस्थानों को खोलने पर रोक लगा दी गई थी। वहीं, दिल्ली के बाहर से गैरजरूरी सामान लेकर राजधानी में प्रवेश करने वाले ट्रकों पर भी पाबंदी लगा दी गई थी। इसके साथ ही निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई थी।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट