ताज़ा खबर
 

Kerala Air India Plane Crash Highlights: ब्लैक बॉक्स बरामद, आगे जांच के लिए दिल्ली ले जाया जाएगा , मरने वालों की संख्या 18 हुई

विमान वंदे मिशन के तहत यात्रियों को दुबई से लेकर आ रहा था। डीजीसीए का कहना है कि हादसा खराब मौसम के चलते हुआ। फिलहाल डीजीसीए ने हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दे दिए हैं।

kerala plane crash air india kojhikodकेरल विमान हादसे में पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है। (पीटीआई फोटो)

कोझिकोड में कारीपुर हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान का ब्लैक बॉक्स मिल गया है जिसे विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) द्वारा आगे की जांच के लिए दिल्ली ले जाया जाएगा। डिजिटल फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (डीएफडीआर) और कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर (सीवीआर) मिलकर विमान का ‘ब्लैक बॉक्स’ बनाते हैं।

इस हादसे में घायल हुए एक और व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या शनिवार को बढ़कर 18 हो गई। डीएफडीआर विमान की हवाई गति, ऊंचाई और ईंधन आदि से संबंधित आंकड़ों को रिकॉर्ड करता है। अच्छी गुणवत्ता का डीएफडीआर 25 घंटे तक का उड़ान डेटा दर्ज कर सकता है। सीवीआर विमान के कॉकपिट में होने वाली सभी बातचीत की रिकॉर्डिंग रखता है। विमान हादसे के बाद मिले ब्लैक बॉक्स से जांचकर्ताओं को उड़ान का विस्तृत डेटा और वॉइस रिकॉर्डिंग मिलती है ताकि दुर्घटना के कारणों का पता चल सके।

उधर, कोझिकोड में हुए विमान हादसे में मारे गए यात्रियों में से एक यात्री की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। वहीं पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक विमान में सवार यात्रियों में से कम से कम दो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। मामला सामने आने के बाद  सीआईएसएफ ने एहतियात के तौर पर शुरुआती बचाव कार्य में शामिल राहतकर्मियों को क्वारंटीन होने के लिए कहा है।

कोझिकोड विमान हादसे में गंभीर लापरवाही निकलकर सामने आ रही है। दरअसल डीजीसीए ने बीते साल ही कोझिकोड एयरपोर्ट के रनवे को खतरनाक करार दिया था और चेताया था कि रनवे पर पानी भरने और किनारे पर रबर जमा होने से यहां हादसे का खतरा है।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह का कहना है कि विमान को जिस रनवे पर उतरना था, वह उस पर नहीं उतर सका था, जिसके बाद दूसरे रनवे पर लैंडिंग की कोशिश की गई, जहां यह दुर्घटना हुई। स्थिति की समीक्षा की जा रही है और जल्द ही एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा। सिंह ने बताया कि डीजीसीए ने रनवे को लेकर 2015 में कुछ आपत्तियां जाहिर की थीं। जिन्हें दूर कर लिया गया था और 2019 में इसे क्लीयरेंस दे दिया गया था। एयर इंडिया के जंबो जेट भी यहां लैंड हो चुके हैं।

बता दें कि दुबई से आ रहा एअर इंडिया का एक विमान शुक्रवार शाम केरल के कोझिकोड स्थित हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दरअसल विमान रनवे पर फिसलने के बाद 35 फीट गहरी खाई में जा गिरा और दो टुकड़ों में बंट गया। विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जानकारी देते हुए बताया कि विमान में 191 लोग सवार थे। इस विमान हादसे में दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत हुई है। फिलहाल डीजीसीए ने हादसे की विस्तृत जांच के आदेश दे दिए हैं।

Live Blog

Highlights

    18:53 (IST)08 Aug 2020
    विमान हादसे की जांच में रखरखाव के पहलू पर भी गौर करना चाहिए : भाकपा सांसद

    भाकपा सांसद विनय विस्वम ने शनिवार को कहा कि कोझिकोड हवाई अड्डे पर एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान हादसे की जांच में वेतन कटौती से रखरखाव और नीतियों में किए गए कुछ बदलाव के मुद्दे को भी ध्यान में रखना चाहिए । एलायंस एअर एम्प्लॉइ यूनियन के भी अध्यक्ष विस्वम ने कहा, ‘‘शुरुआती जांच चल रही है और किन परिस्थितियों में विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ इसका पता लगाया जा रहा है, लेकिन यह स्पष्ट है कि प्रतिकूल समय में एअर इंडिया के कर्मचारियों और चालक दल ने अदभुत साहस का परिचय दिया। पिछले दो साल से विमान कंपनी का निजीकरण करने के सरकार के प्रयासों के कारण एअर इडिया का समूचा संगठन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि भविष्य को लेकर अनिश्चितता और वेतन कटौती पर सरकार के फैसले तथा अवैतनिक अवकाश की नीति के कारण सभी कर्मचारियों पर बड़ा ‘‘मानसिक दबाव’’ पड़ा है। केरल से भाकपा के राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘‘यह संभव है कि हवाई जहाजों का रखरखाव और सुरक्षा भी खतरे में पड़ जाए और जरूरी है कि जांच में इन पहलुओं पर भी गौर किया जाए।’’ 

    18:28 (IST)08 Aug 2020
    मारे गए यात्रियों के परिजनों को मिलेगा 10 लाख का मुआवजा

    विमान हादसे में मारे गए यात्रियों के  परिजनों को 10 लाख रुपए का मुआवजा राज्य सरकार की तरफ से दिया जाएगा। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ने इस बात का एलान किया। उन्होंने कहा कि इस विमान में सवार यात्रियों में जिनकी मौत हुई है उनके परिजनों को दस लाख का मुआवजा सरकार देगी।

    17:45 (IST)08 Aug 2020
    दस वर्ष पहले मेंगलुरू हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान में लग गई थी आग

    एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान 2010 में मेंगलुरू हवाई अड्डे पर रनवे से फिसलकर खाई में गिर गया और उसमें आग लग गई जिससे 158 लोगों की जान चली गई थी। कोझिकोड की शुक्रवार की एयरलाइन के एक विमान की दुर्घटना दस वर्ष पुराने उस हादसे की याद दिलाती है। दोनों ही मामलों में एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान टेबल-टॉप रनवे से फिसल गया था। साथ ही, दोनों विमान दुबई से आए थे। 22 मई 2010 को हुई मेंगलुरू दुर्घटना पर ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ ने कहा था कि सीधा कारण कैप्टन द्वारा विमान के ‘अनस्टैबिलाइज्ड एप्रोच’ रोकने में विफल रहना था। 31 अक्टूबर 2010 की रिपोर्ट में बताया गया, ‘‘टेबलटॉप रनवे के आसपास की भौगोलिक जटिलताओं के बावजूद बचाव और अग्निशमन अभियान पूरी तत्परता से चलाया गया था।’’ रिपोर्ट के मुताबिक एयर इंडिया एक्सप्रेस का बोइंग 737- 800 विमान रनवे से फिसल गया था। वह स्ट्रीप और रेसा (रनवे एंड सेफ्टी एरिया) से भी बाहर चला गया था।  टकराने और दुर्घटना के बाद आग लगने से 152 यात्रियों और चालक दल के छह सदस्यों की मौत हो गई। इसमें आठ लोग जीवित बच गए।’’

    17:17 (IST)08 Aug 2020
    एअर इंडिया एक्सप्रेस के मृत पायलटों के परिवारों को कोझिकोड ले जाया गया

    केरल में दुर्घटनाग्रस्त हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के मृत पायलटों के परिवारों को कोझिकोड ले जाया गया है। एयरलाइन ने शनिवार को यह जानकारी दी। एयरलाइन ने कहा कि केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे पर शुक्रवार शाम विमान दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 18 हो गई है। एक बयान में कहा गया कि दुर्घटना में जान गंवाने वाले पायलट-इन-कमांड कैप्टन दीपक वसंत साठे के परिवार को मुंबई से कोझिकोड ले जाया गया। एयरलाइन ने बताया कि उनके परिजन को उस अस्पताल में ले जाया गया, जहां साठे का शव पोस्टमार्टम के लिए रखा गया है। एयरलाइन ने बताया कि मृत सह-पायलट कैप्टन अखिलेश कुमार के परिवार को पहले ही उसके अधिकारियों और एक विशेष सहायता दल 'एंजल्स ऑफ एअर इंडिया' ने दिल्ली से कोझिकोड पहुंचा दिया है। एयरलाइन ने कहा कि पायलट-इन-कमांड साठे बोइंग 737-800 विमान के एक अनुभवी पायलट थे और इससे पहले एयरबस ए310 विमान भी उड़ा चुके थे। 

    17:01 (IST)08 Aug 2020
    सीआईएसएफ के जवान ने सुनाया आंखों देखा हाल

    एयरपोर्ट पर तैनात सीआईएसएफ के जवान ने विमान हादसे का आखों देखा हाल बताया है। सीआईएसएफ के एएसआई अजीत सिंह ने बताया कि वह ड्यूटी पर थे और वह इमरजेंसी गेट पर थे। तभी उन्होंने देखा कि एयर इंडिया का विमान असंतुलित होकर नीचे गिर गया। जिसके बाद सीआईएसएफ और कई अन्य वॉलंटियर्स ने मौके पर पहुंचकर यात्रियों को वहां से निकाला।

    15:37 (IST)08 Aug 2020
    एयरपोर्ट अथॉरिटी के चेयरमैन बोले- कमियां दूर करने के बाद कोझिकोड एयरपोर्ट को 2019 में क्लीयरेंस दे दी गई थी

    एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन अरविंद सिंह का कहना है कि विमान को जिस रनवे पर उतरना था, वह उस पर नहीं उतर सका था, जिसके बाद दूसरे रनवे पर लैंडिंग की कोशिश की गई, जहां यह दुर्घटना हुई। स्थिति की समीक्षा की जा रही है और जल्द ही एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा। सिंह ने बताया कि डीजीसीए ने रनवे को लेकर 2015 में कुछ आपत्तियां जाहिर की थीं। जिन्हें दूर कर लिया गया था और 2019 में इसे क्लीयरेंस दे दिया गया था। एयर इंडिया के जंबो जेट भी यहां लैंड हो चुके हैं।

    14:48 (IST)08 Aug 2020
    जारी रहेगा वंदे भारत मिशन

    नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि वंदे भारत मिशन की फ्लाइट्स में कोई समस्या नहीं है और यह मिशन पहले की तरह जारी रहेगा। बता दें कि केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर हादसे का शिकार हुआ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान भी वंदे भारत मिशन का हिस्सा था, जो कि यात्रियों को लेकर दुबई से केरल पहुंचा था लेकिन लैंडिंग के वक्त हादसे का शिकार हो गया। इस हादसे में 18 लोगों की जान चली गई।

    14:19 (IST)08 Aug 2020
    घटना के चश्मदीद सीआईएसएफ जवान ने बतायी पूरी घटना

    विमान हादसे के चश्मदीद ने बतायी पूरी घटना

    13:42 (IST)08 Aug 2020
    टेबलटॉप रनवे पर बड़े विमान की लैंडिंग हमेशा चुनौतीपूर्ण होती है

    टेबलटॉप एयरपोर्ट पर बड़े आकार के प्लेन की सफल लैंडिंग काफी चुनौतीपूर्ण होती है। पायलट के लिए सबसे बड़ी चुनौती रनवे पर तय टचिंग पॉइंट पर ही विमान को पहले टच करने की होती है क्योंकि यदि टचिंग पॉइंट पर विमान रनवे को टच नहीं करता है तो फिर उसे एयर स्ट्रिप के आखिरी सिरे तक रोक पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसी स्थिति में ही विमान के फिसलकर गिरने की आशंका सबसे ज्यादा होती है। देश के अन्य टेबल टॉप एयरपोर्ट में कोझिकोड के अलावा मंगलूर, गोवा, पोर्ट ब्लेयर, लक्षद्वीप, लेह, लेंगपी (मिजोरम) समेत पहाड़ी क्षेत्र में स्थित तमाम एयरपोर्ट शामिल हैं।

    13:41 (IST)08 Aug 2020
    कुछ ही दिनों में पिता बनने वाले थे विमान के को-पायलट

    केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे में जान गंवाने वाले विमान के को-पायलट अखिलेश कुमार भारद्वाज कुछ दिनों बाद ही पिता बनने वाले थे लेकिन जहां खुशियां आनी थीं, अब उस घर में मातम छाया हुआ है। अखिलेश यूपी के मथुरा जिले के निवासी थे। अखिलेश की शादी 2 साल पहले ही हुई थी और फिलहाल उनकी पत्नी प्रेग्नेंट हैं और 10 दिन बाद ही मां बनने वाली हैं।

    12:49 (IST)08 Aug 2020
    9 साल पहले ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को मिल गई थी हादसे की चेतावनी

    सिविल एविएशन मिनिस्टरी की सेफ्टी एडवाइजरी कमेटी के सदस्य मोहन रंगनाथन ने 9 साल पहले ही चेतावनी दी थी कि कोझिकोड एयरपोर्ट लैंडिंग के लिए सुरक्षित नहीं है, खासकर बारिश के मौसम में यहां लैंडिंग और भी खतरनाक है। मोहन रंगनाथन ने कहा कि मंगलौर विमान हादसे के बाद मैंने यह चेतावनी दी थी, जिस पर ध्यान नहीं दिया गया। कोझिकोड में एयरपोर्ट ऊंचाई पर स्थित है, जहां गहरी खाई है। रनवे के अंत में बफर जोन भी पर्याप्त नहीं है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट रनवे पर 240 मीटर का बफर होना चाहिए लेकिन इस एयरपोर्ट पर सिर्फ 90 मीटर का बफर है। साथ ही रनवे के दोनों तरफ भी सिर्फ 75 मीटर की जगह है, जो कि कम से कम 100 मीटर की होनी चाहिए।

    11:33 (IST)08 Aug 2020
    पहले भी रनवे पर फिसलकर होते रहे हैं विमान हादसे

    केरल के कोझिकोड एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान के फिसलने से हुए हादसे में 18 लोगों की जान चली गई। बता दें कि लैंडिंग के दौरान विमान के फिसलने से पहले भी कई हादसे हो चुके हैं। साल 2018 में तुर्की एयरपोर्ट पर विमान फिसलकर समुद्र किनारे लटक गया था, जिसमें सवाल सभी 168 यात्रियों को बचा लिया गया था। साल 2013 में तजाकिस्तान में हुए ऐसे ही हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई थी। इसी साल लाओ एयरलाइंस का विमान लातविया की मेकांग नदी में गिर गया था, जिसमें 49 यात्रियों की मौत हो गई थी।

    11:10 (IST)08 Aug 2020
    दुबई से आ रहे एयर इंडिया के विमान में ये लोग थे मौजूद

    दुबई में भारत के नवनियुक्त महावाणिज्यदूत डॉ. अमन पुरी ने कहा, ‘‘कुछ भारतीय वीजा रद्द होने, कुछ वीजा की अवधि समाप्त होने, कुछ अपने परिजन से मिलने, कुछ नौकरी चले जाने और कुछ लोग चिकित्सकीय आपात स्थिति के कारण उस विमान में सवार थे।’’ दुबई और शारजाह में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान में उड़ान भरने वाले यात्रियों के परिजनों को सूचना मुहैया कराने के लिए पांच हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पुरी ने कहा,‘‘ हम यात्रियों और चालक दल के कुशलक्षेम की प्रार्थना करते हैं और आगे जानकारी मिलने पर हम इसकी सूचना आपको देते रहेंगे। हमारे हेल्पलाइन नंबर +97156 5463903, +971543090572, +971543090571, +971543090575 हैं।

    10:28 (IST)08 Aug 2020
    कोझीकोड जा रहे हैं नागरिक उड्डयन मंत्री

    केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे के बाद केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी कोझिकोड जा रहे हैं। 

    10:09 (IST)08 Aug 2020
    टेबलटॉप एयरपोर्ट पर रहती है हादसों की ज्यादा आशंका

    उड्डयन क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि टेबलटॉप एयरपोर्ट पर हादसों की आशंका ज्यादा रहती है। बता दें कि टेबलटॉप एयरपोर्ट किसी पहाड़ी या पठारी जगह पर बने होते हैं, जहां हवाई पट्टी का आकार सीमित होता है और जहां पट्टी खत्म होती है उसके आगे खाई होती है। कोझिकोड का करीपुर एयरपोर्ट भी टेबलटॉप एयरपोर्ट ही है।

    09:29 (IST)08 Aug 2020
    विमान हादसे के संबंध में जानकारी साझा करने के लिए दुबई में खुला रहेगा भारतीय वाणिज्य दूतावास

    दुबई में भारतीय वाणिज्य दूतावास का कार्यालय कोझिकोड में हुए एअर इंडिया एक्सप्रेस के विमान हादसे के संबंध में जानकारी मुहैया कराने और उन लोगों की मदद के लिए शनिवार को भी खुला रहेगा, जिन्हें केरल जाने के लिए सहायता की आवश्यकता है। दुबई से रवाना हुआ यह विमान शुक्रवार शाम केरल के कोझिकोड में हवाई अड्डे पर हवाईपट्टी से फिसल गया था और गहरी घाटी में गिर गया था। इस दुर्घटना में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गयी।

    09:27 (IST)08 Aug 2020
    एयर फोर्स एकेडमी से स्वार्ड ऑफ ऑनर के साथ ग्रेजुएट हुए थे दीपक वसंत साठे

    कोझिकोड विमान हादसे में जान गंवाने वाले पायलट दीपक वसंत साठे एयर इंडिया से जुड़ने से पहले भारतीय वायुसेना में थे और वहां से विंग कमांडर के पद से रिटायर हुए थे। साठे ने 1981 में एयरफोर्स एकेडमी से स्वार्ड ऑफ ऑनर के साथ ग्रेजुएशन किया था और काफी अनुभवी पायलट थे।

    08:23 (IST)08 Aug 2020
    फ्लाइट ट्रैकर डेटा का खुलासा- हादसे से पहले दो बार लैंडिंग की कोशिश कर चुका था एयर इंडिया एक्सप्रेस

    एक चर्चित ग्लोबल फ्लाइट ट्रैकर वेबसाइट के डाटा के अनुसार, एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान ने रनवे पर दो बार लैंडिंग की कोशिश की थी। फ्लाइटरडार24 के अनुसार, विमान लैंडिंग से पहले कई बार ऊपर-नीचे हुआ था और जैसे ही विमान ने जमीन को टच किया वैसे ही वह फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

    07:35 (IST)08 Aug 2020
    वायुसेना के पायलट रह चुके थे साठे

    केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे पर हुए विमान हादसे में जान गंवाने वाले पायलट दीपक वसंत साठे एयरफोर्स के टेस्ट पायलट रह चुके थे। एयरफोर्स के टेस्ट पायलट कई सारे विमानों पर टेस्ट करते हैं। सेंटर फॉर एयर पावर स्टडीज के निदेशक एयर वाइस मार्शल मनमोहन बहादुर ने बताया कि साठे एक अनुभवी पायलट थे। 

    06:14 (IST)08 Aug 2020
    दुबई और शारजाह में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने विमान हादसे के संबंध में पांच हेल्पलाइन नंबर शुरू किए

    दुबई और शारजाह में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान में उड़ान भरने वाले यात्रियों के परिजन को सूचना मुहैया कराने के लिए पांच हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। यह विमान शुक्रवार की शाम केरल में कारीपुर हवाई अड्डे में हवाईपट्टी से फिसल गया और 50 फुट गहरी घाटी में गिर गया। इस दुर्घटना में कम से कम 16 लोगों की मौत हो गयी। दुबई-कालिकट उड़ान में यात्री और चालक दल के 191 लोग सवार थे इनमें 10 बच्चे, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य शामिल हैं।  एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि हवाई पट्टी 10 पर उतरने के बाद बोइंग 737 विमान हवाई पट्टी के अंत तक चला गया और गहरी घाटी में गिर गया तथा दो हिस्सों में टूट गया।

    05:26 (IST)08 Aug 2020
    केरल विमान हादसाः घायल पायलट को कॉकपिट तोड़कर बाहर निकाला गया

    एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शुक्रवार शाम कोझिकोड हवाई पट्टी से फिसल कर घाटी में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया। इस दुर्घटना में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। विमान तेज आवाज के साथ दो बड़े टुकड़ों में टूट गया और यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि पल भर में क्या हो गया। इलाके में चीख पुकार मच गई। एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा कि तेज आवाज सुन कर वह हवाईअड्डे की ओर भागे। उन्होंने कहा,‘‘छोटे बच्चे सीटों के नीचे फंसे हुए थे और यह बेहद दुखद था। बहुत से लोग घायल थे। उनमें से कई की हालत गंभीर थी।’’ उन्होंने कहा, “पैर टूटे हुए थे...मेरे हाथ और कमीज घायलों के खून से सनी हुई थी।” बचाव अभियान में शामिल एक अन्य व्यक्ति ने टीवी चैनल को दिये साक्षात्कार में कहा, “घायल पायलट को विमान से कॉकपिट तोड़कर निकाला गया।” उन्होंने का कि जब तक एंबुलेंस मौके पर पहुंचती लोगों ने यात्रियों को कारों से कोझीकोड और मलाप्पुरम जिले के विभिन्न अस्पतालों में पहुंचाना शुरू कर दिया था। 

    04:12 (IST)08 Aug 2020
    विमान हादसा : चीख-पुकार और एंबुलेंस के सायरन की आवाज से दहल गया क्षेत्र

    दुबई से आ रहे विमान के एकाएक घाटी में गिर जाने से यहां चारों ओर चीख-पुकार, खून से सने कपड़े, डरे सहमे रोते हुए बच्चे और एंबुलेंस के सायरन की आवाजों ने क्षेत्र को दहला दिया। एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान शुक्रवार शाम कोझिकोड हवाई पट्टी से फिसल कर घाटी में गिर गया और दो हिस्सों में टूट गया। इस दुर्घटना में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई। बारिश के बीच, स्थानीय नागरिक पुलिस सहित बचाव कर्मियों ने विमान से घायल पुरुष और महिलाओं को बाहर निकालने में फुर्ती दिखाई। विमान तेज आवाज के साथ दो बड़े टुकड़ों में टूट गया और यात्रियों को समझ ही नहीं आया कि पल भर में क्या हो गया। इलाके में चीख पुकार मच गई।

    02:31 (IST)08 Aug 2020
    विमान हादसे के बारे में सुनकर बेहद व्यथित हूं : जयशंकर

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा कि केरल के कोझिकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर सुनकर वह बेहद व्यथित हैं। उन्होंने कहा कि आगे के विवरण का पता लगाया जा रहा है। पुलिस सूत्रों ने कहा कि एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान कोझीकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। विमान में 191 लोग सवार थे। इस विमान ने दुबई से उड़ान भरी थी। कई लोगों को करीब के अस्पतालों में ले जाया गया है और इनमें से कुछ की हालत गंभीर बतायी गई है। जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘कोझिकोड में हुए विमान हादसे के बारे में सुनकर व्यथित हूं। मेरी प्रार्थनाएं शोकाकुल परिवारों और घायलों के साथ हैं। हम आगे के विवरण का पता लगा रहे हैं।’

    00:53 (IST)08 Aug 2020
    विमान में 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के पांच सदस्य थे

    नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि बी737 द्वारा दुबई से संचालित उड़ान संख्या आईएक्स1344 शुक्रवार को कोझीकोड में शाम सात बजकर 41 मिनट पर रनवे पर फिसल गई। “लैंडिंग के समय आग लगने की कोई खबर नहीं है।” मंत्रालय ने कहा, विमान में 174 यात्री, 10 नवजात, दो पायलट और चालक दल के पांच सदस्य थे। मंत्रालय ने कहा, “शुरुआती जानकारी के मुताबिक बचाव अभियान जारी है और यात्रियों को अस्पताल ले जाया गया है। इस संबंध में हम जल्द ही और जानकारी साझा करेंगे।” बयान में कहा गया, “दुबई और शारजाह में सहायता केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं।” डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया।

    23:30 (IST)07 Aug 2020
    राहुल गांधी ने कोझीकोड में विमान हादसे पर जताया दुख

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के कोझीकोड में हुए विमान हादसे पर दुख जताया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘ कोझिकोड में विमान दुर्घटना की दुखद खबर सुनकर स्तब्ध हूं। इस हादसे में मारे गए लोगों के मित्रों एवं परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’ एअर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान कोझीकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए।

    22:35 (IST)07 Aug 2020
    विमान हादसे पर पीएम मोदी ने जताया दुख

    पीएम मोदी ने केरल विमान हादसे पर दुख जताते हुए मारे गए और घायल हुए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की है। उन्होंने कहा कि हादसे की खबर सुनकर दुखी हूं।

    21:48 (IST)07 Aug 2020
    प्रधानमंत्री मोदी ने की केरल के मुख्यमंत्री से बात

    PM नरेंद्र मोदी ने केरल के CM पिनाराई विजयन से करिपुर विमान दुर्घटना के बारे में फोन पर बात की। केरल CM ने PM को बताया कि कोझीकोड और मलप्पुरम जिला कलेक्टरों और IG अशोक यादव सहित अधिकारियों की एक टीम हवाई अड्डे पर पहुंची है और बचाव अभियान में भाग ले रही है।

    21:46 (IST)07 Aug 2020
    विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने प्रकट की संवेदना

    विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने केरव विमान हादसे को लेकर दुख प्रकट किया है। उन्होंने कहा कि कोझीकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस त्रासदी के बारे में सुनकर बेहद दुख हुआ। शोक संतप्त परिवारों और घायल लोगों के लिए प्रार्थना करते हैं। हम आगे के विवरणों का पता लगा रहे हैं।

    21:44 (IST)07 Aug 2020
    हेल्पलाइन नंबर जारी

    केरल में हुए विमान हादसे के बाद राहत एंव बचाव कार्य जारी है। मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

    21:28 (IST)07 Aug 2020
    अमित शाह ने विमान हादसे पर जताया दुख

    कोझिकोड विमान हादसे पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दुख व्यक्त किया है। हादसे के बाद राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ को घटनास्थल पर रवाना हो गई है।

    21:23 (IST)07 Aug 2020
    मौके पर पहुंचा बचाव दल

    NDRF महानिदेशक, एस.एन. प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमें राहत एवं बचाव के लिए करिपुर हवाई अड्डे के लिए रवाना की जा रही हैं, जहां दुबई-कोझीकोड फ्लाइट दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

    21:21 (IST)07 Aug 2020
    हादसे के बाद करिपुर हवाई अड्डे के बाहर का नजारा
    21:20 (IST)07 Aug 2020
    7 बजकर 40 मिनट के बाद हुआ हादसा

    यह हादसा भारी बारिश के बीच रात 7 बजकर 40 मिनट के बाद हुआ। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक प्लेन में कुल 184 लोग सवार थे। इसमें 10 बच्चे और 6 क्रू सदस्य भी शामिल हैं। मौके पर मौजूद कर्मचारी बचाव कार्य में लगे हुए हैं।

    Next Stories
    1 J&K Bank fraud case: पूर्व वित्त मंत्री के बेटे के खिलाफ ईडी ने 17 स्थानों पर मारा छापा, जानें कौन हैं हिलाल अहमद राथेर
    2 कान खोल कर सुन लो उद्धव ठाकरे…फिर तुम्हारी सरकार जाएगी, अरनब गोस्वामी ने सीएम को दिया खुला चैलेंज, वीडियो वायरल
    3 …जब चुनाव लड़ने के लिए गुप्तेश्वर पांडे ने लिया था वीआरएस, सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में हैं बिहार के डीजीपी
    IPL 2020 LIVE
    X