ताज़ा खबर
 

बढ़ेगी वायुसेना की ताकत, नवंबर के पहले सप्ताह में बेड़े में शामिल हो सकते हैं 3-4 और राफेल

भारतीय पायलट फ्रांस में वहां ट्रेनिंग ले रहे हैं और मार्च 2021 तक, भारतीय पायलट्स के वहां अपनी ट्रेनिंग पूरी करने का अनुमान है।

Rafale fighter jets, Rafale jets, India news, China, Indian Air Force, AIF, Rafale aircrafts, China borderसितंबर 2016 में भारत ने फ्रांसीसी सरकार और डसॉल्ट एविएशन के साथ सौदा किया था।

चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय वायु सेना (IAF) की आक्रामक क्षमताओं को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि 3-4 राफेल फाइटर जेट हरियाणा के अंबाला एयरबेस में नवंबर के पहले सप्ताह तक पहुंच जाएंगे। यह फ्रांसीसी मूल के लड़ाकू जेट विमान का दूसरा बैच होगा क्योंकि 5 राफेल का पहला बैच 28 जुलाई को भारत आया था और आधिकारिक तौर पर 10 सितंबर को नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शामिल किया गया था।

सरकारी सूत्रों ने एएनआई को बताया, “फ्रांस से नवंबर के पहले हफ्ते तक 3-4 राफेल फाइटर जेट्स का दूसरा बैच भारत पहुंच जाएगा।” उन्होंने कहा, “इन विमानों के शामिल होने से भारतीय वायुसेना के पास 8-9 लड़ाकू विमान होंगे, जो मौजूदा स्थिति को देखते हुए कुछ ही दिनों में चालू हो जाएंगे।” राफेल लड़ाकू विमानों का परिचालन पहले ही किया जा चुका है और लद्दाख के युद्ध क्षेत्र में भी तैनात किए गए हैं, जो कम समय में वायु सेना के साथ रहे हैं। फ्रांस में सहायक वायुसेनाध्यक्ष (परियोजना) एयर वाइस मार्शल एन तिवारी के नेतृत्व में एक IAF टीम वार्षिक नियमित बैठक के भाग के रूप में प्रोजेक्ट की समीक्षा के लिए गई है।

भारतीय पायलट फ्रांस में वहां ट्रेनिंग ले रहे हैं और मार्च 2021 तक, भारतीय पायलट्स के वहां अपनी ट्रेनिंग पूरी करने का अनुमान है। IAF हरियाणा में अंबाला में अपने एयरबेस और पश्चिम बंगाल में हाशिमारा में राफेल लड़ाकू विमान में से प्रत्येक पर एक स्क्वाड्रन तैनात करेगा।

सितंबर 2016 में भारत ने फ्रांसीसी सरकार और डसॉल्ट एविएशन के साथ सौदा किया, ताकि पूर्वी और पश्चिमी मोर्चों पर तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 7.8 बिलियन यूरो से अधिक 36 राफेल लड़ाकू जेट का अधिग्रहण किया जा सके।

पहले पांच लड़ाकू विमानों को भारतीय वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के साथ फ्रांसीसी रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैरी और भारतीय चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत की उपस्थिति में अंबाला में शामिल किया गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मुस्लिम चिंतक ने डिबेट में करा दी कुरान से महाभारत की तुलना, BJP नेता का जवाब- हजरत इमाम के साथ जो हुआ, उसका पश्चाताप हुआ कभी क्या? देखें, फिर क्या हुआ
2 Google भी गजब है! सचिन तेंदुलकर की बेटी को बता दिया शाहरुख खान की KKR के प्लेयर शुभमन गिल की बीवी, टि्वटर पर सारा हुईं ट्रेंड
3 COVID-19 से निपटने में भारत से बेहतर पाकिस्‍‍‍‍‍तान, अफगानिस्तान- GDP से जुड़ा डेटा शेयर कर राहुल गांधी ने मारा तंज
ये पढ़ा क्या?
X