ताज़ा खबर
 

IAF Surgical Strike in Pakistan: ‘जलजले’ के बाद भी हिमाकत, शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

Indian Air Force Aerial Strike: भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान स्थित जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकानों पर हमला किया। इसमें सैंकड़ों आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

Indian Air Force Aerial Strike: सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और गृहमंत्री राजनाथ सिंह। (Photo: ANI)

Indian Air Force Aerial Strike in PoK: भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों को नष्ट किए जाने के 24 घंटे बाद एक बार फिर नापाक इरादे दिखाए गए हैं। जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है। खबर लिखे जाने तक स्थानीय खबरों के मुताबिक, शोपियां के मेमरैंड इलाके में मुठभेड़ सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच जारी है।

इससे पहले एलओसी पार कर आतंकियों को निशाना बनाने को लेकर सरकार ने अन्य देशों को जानकारी दी है। वहीं, पाक सेना भी यह पुष्टि कर दी है कि भारतीय जेट ने ‘चार बम’ गिराए हैं। एनएसए अजीत डोवाल ने कहा कि इस हमले में जैश के टॉप 25 कमांडर का सफाया हो गया। इस मामले को लेकर सर्वदलीय बैठक समाप्त हो गई है। विपक्ष ने आतंकवाद के खात्मे को लेकर सरकार का समर्थन किया है। इस बीच जम्मू-कश्मीर के पुंछ अखूनर नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से भारी गोलीबारी की खबर है। वहीं, पश्चिमी नौसेना कमान पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है और हर स्थिति से निपटने के लिए ‘पूरी तरह से तैयार है।’

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देशवासियों को विश्वास दिलाया कि देश सुरक्षित हाथों में हैं। भारतीय वायु सेना द्वारा आतंकी शिविरों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के बाद अपनी पहली चुनावी जनसभा में मोदी ने राजस्थान में कहा, ‘‘चुरू की धरती से देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि देश सुरक्षित हाथों में है।” इसके साथ ही मोदी ने यह कविता पढ़ी “सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा। मैं देश नहीं रुकने दूंगा, मैं देश नहीं झुकने दूंगा।” उन्होंने कहा, “हमें फिर से दोहराना है और खुद को याद दिलाना है। न हम भटकेंगे न हम अटकेंगे, कुछ भी हो हम देश नहीं मिटने देंगे।” मोदी ने कहा, “देश सर्वोपरि है। हमारे लिए देश से बढ़कर कुछ नहीं है। देश की सेवा करने वालों को, देश के निर्माण में लगे हर व्यक्ति को, देश का ये प्रधानसेवक नमन करता है।”

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार की अहले सुबह पाकिस्‍तान स्थित जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकी ठिकानों पर हमला किया है। खुफिया सूचनाओं से मिले इनपुट्स के आधार पर बालाकोट में जैश के सबसे बड़े आतंकी ट्रेनिंग कैंप को तबाह कर दिया गया। विदेश सचिव विजय गोखले ने एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह जानकारी दी। साथ ही गोखले ने यह भी कहा कि भारत सरकार आतंकवाद रूपी बुराई को जड़ से समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है। विदेश सचिव ने संवाददाताओं को बताया कि विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी कि 12 दिन पहले पुलवामा हमले को अंजाम देने के बाद जैश ए मोहम्मद भारत में एक और आत्मघाती आतंकी हमला करने की साजिश रच रहा है। उन्होंने कहा कि इस जानकारी के बाद सीमा के दूसरी ओर जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी शिविर पर गैर-सैन्य एकतरफा हमले किए गए।

गोखले ने बताया कि इस अभियान में बड़ी संख्या में जैश के आतंकवादी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और जिहादी मारे गए। इस शिविर का नेतृत्व मौलाना यूसुफ अजहर उर्फ उस्ताद गौरी कर रहा था, जो जैश प्रमुख मसूद अजहर का बहनोई था। गोखले ने कहा कि हमने पाक को आतंकी हमले के सबूत कई बार दिए लेकिन पाकिस्तान ने उन पर कोई कार्रवाई नहीं की। यह ऐहतियातन उठाया गया कदम और गैर सैन्य कार्रवाई थी जिसका मकसद आतंकी ठिकानों को निशाना बनाना था। हमने जैश ए मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया जो घने जंगल में पहाड़ियों पर थे और नागरिक इलाकों से दूर थे। उन्होंने कहा कि इन आतंकी शिविरों में इतने बड़े पैमाने पर जेहादियों को प्रशिक्षण देना बिना पाकिस्तानी प्राधिकार की जानकारी के संभव नहीं था। पाकिस्तान को बार बार इन आतंकी ठिकानों के बारे में जानकारी दी गई और कार्रवाई करने को कहा गया। लेकिन वह इंकार करता रहा। विदेश सचिव ने कहा कि आसन्न खतरे को देखते हुए, एकतरफा कार्रवाई ‘‘अत्यंत आवश्यक’’ थी।

दूसरी तरफ, पाकिस्‍तानी के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि “यह भारत की ओर से बेहद आक्रामक कार्रवाई है। यह एलओसी का उल्‍लंघन है और पाकिस्‍तान के पास जवाबी कार्रवाई और आत्‍मरक्षा का अध‍िकार है।” कुरैशी ने मंगलवार को एक ‘आपात बैठक’ बुलाई। बैठक में उच्च स्तरीय पदाधिकारियों के साथ सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के बाद कुरैशी ने प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात की। इससे पूर्व पाकिस्तानी सेना ने आरोप लगाया था कि भारतीय वायुसेना ने मुजफ्फराबाद सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) का उल्लंघन किया है।

Live Blog

05:47 (IST) 27 Feb 2019
जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़

भारत की वायु सेना द्वारा एयर स्ट्राइक में आतंकियों के मारे जाने से पाकिस्तान तिलमिलाया घूम रहा है। हमले में भारी नुकसान होने के बावजूद पाक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब खहर है कि जम्मू कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई है।

05:41 (IST) 27 Feb 2019
लोगों को ढाल बना गोलियां चला रही पाकिस्तानी सेना

इंडियन एयर फोर्स द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के बाद भी पाक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पाकिस्तान की सेना ग्रामीणों के घरों से मोर्टार और मिसाइल दागती हुई देखी गई। 

05:01 (IST) 27 Feb 2019
टारगेट था 70 किमी घुस के मारने का

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जानकारी दी है कि यह हमला एलओसी से 70 किलोमीटर आगे तक टारगेट था। उन्होंने कहा कि यह नॉन मिलिट्री ऑपरेशन था। इस हमले का उद्देश्य केवल आतंकी कैंपों का खात्मा करना था।

00:57 (IST) 27 Feb 2019
कई देशों के विदेश मंत्रियों से सुषमा स्वराज ने की बात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन, सिंगापुर, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के विदेश मंत्रियों से बातचीत की।

00:23 (IST) 27 Feb 2019
देश के कई हिस्सों में जारी किया गया अलर्ट

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों को नष्ट किए जाने के बाद अब देश के कई हिस्सों को अलर्ट कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने सभी आईजी, एडीजी और पुलिस कप्तानों को अलर्ट रहने को कहा गया है। इसके साथ ही एयर स्ट्राइक के बाद भारत-नेपाल सीमा सोनौली पर अलर्ट जारी कर दिया गया है। सीमा के आर-पार आने-जाने वालों की सघन तलाशी ली जा रही है। वहीं, हिमाचल प्रदेश और उससे जुड़ी सीमाओं पर भी अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब में भी भारत-पाक सीमा से सटे जिलों में स्थानीय प्रशासन और पुलिस को भी अलर्ट पर रहने के निर्देश मिले हैं। 

23:54 (IST) 26 Feb 2019
5 किमी दायरे के स्कूल बंद करने के निर्देश, परीक्षाएं भी की गईं रद्द

एलओसी से पांच किलोमीटर के दायरे में स्थित सभी सरकारी और पब्लिक स्कूलों को बुधवार को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। राजौरी के जिला प्रशासन ने 27 फरवरी को बंद करने के निर्देश दिए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि बुधवार को होने वाली 5वीं, 6वीं और 7वीं कक्षाओं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।

23:30 (IST) 26 Feb 2019
मोहन भागवत बोले- शहीदों की तेरहवीं सही तरीके से पूर्ण हुई

जैश के आतंकी अड्डे को ध्‍वस्‍त करने पर बोले मोहन भागवत- शहीदों की तेरहवीं सही तरीके से पूर्ण हुई

23:05 (IST) 26 Feb 2019
पाकिस्तान की ओर से फायरिंग, छह जवान घायल

पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर में LoC पर भारी फायरिंग की खबरें आ रही हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, अखनूर सेक्टर में सेना के छह जवान घायल हो गए हैं।

22:29 (IST) 26 Feb 2019
पश्चिमी नौसेना कमान, गुजरात अलर्ट पर

पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों पर भारतीय वायु सेना के हवाई हमले के बाद, पश्चिमी नौसेना कमान पूरी तरह से हाई अलर्ट पर है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए ‘पूरी तरह से तैयार है।’ गुजरात पुलिस ने भी हवाई हमले के बाद हाई अलर्ट जारी किया है। गुजरात की सीमा भी पाकिस्तान से मिलती है। अधिकारी ने बताया कि हवाई हमले के बाद मुंबई पुलिस भी हाई अलर्ट पर है। उन्होंने कहा, ‘‘पश्चिमी नौसेना कमान 24 घंटे पर हाई अलर्ट पर रहती है। अब, यह पाकिस्तान में हवाई हमलों के मद्देनजर किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।’’

22:27 (IST) 26 Feb 2019
बालाकोट में आतंकी ठिकाने पर हमले के लिए भारतीय वायुसेना ने मिराज-2000, सुखोई-30 का किया इस्तेमाल 

भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर मंगलवार तड़के किए गए हमले के लिए न सिर्फ 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया बल्कि सुखोई 30 लड़ाकू विमानों, हवा में उड़ान भरते समय विमान में ईंधन भरने वाले एक विशेष विमान और दो एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम (एडब्ल्यूएसीएस) ने भी मिराज की पूरी मदद की। सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के सभी ठिकानों को अधिकतम अलर्ट पर रखा गया है ताकि इस्लामाबाद की ओर से किसी तरह का पलटवार किए जाने की स्थिति से निपटा जा सके। साल 1971 के युद्ध के बाद भारतीय वायुसेना ने पहली बार पाकिस्तान के भीतर ऐसी कार्रवाई की है।

20:46 (IST) 26 Feb 2019
पाक ने की पुष्टि- भारतीय जेट ने ‘चार बम’ गिराये

पाकिस्तानी सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि मंगलवार को तड़के भारतीय लड़ाकू जेट विमानों ने एक अभियान में ‘चार बम’ गिराये हैं । पाक सेना ने इसे यह कह कर इसका महत्व कम करने की कोशिश की कि भारतीय हमले को नाकाम कर दिया गया और वापस जाते समय विमानों ने अपने बम गिरा दिये । पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा कि वह अपने जवाब से भारत को ‘‘चौंका’’ देगा और यह राजनयिक, राजनीतिक और सैन्य सहित हर क्षेत्र में होगा। गफूर ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री इमरान खान ने सेना तथा लोगों से कहा है कि वे किसी भी संभावित परिस्थिति के लिए तैयार रहें । अब समय आ गया है जब भारत हमारे जवाब का इंतजार करे ।’’ पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के बालाकोट में भारत ने बमबारी कर आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त कर दिया। नियंत्रण रेखा से 80 किमलोमीटर दूर भारतीय सेना की ओर से मंगलवार को तड़के किये गए इस हमले में ‘‘बड़ी संख्या में’’ आतंकवादी, प्रशिक्षक और वरिष्ठ कमांडर के मारे जाने की खबर है। 

20:19 (IST) 26 Feb 2019
आरएसएस ने भारत सरकार और वायुसेना को बधाई दी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर किए गए हवाई हमलों के लिए भारत सरकार और भारतीय वायुसेना को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने पुलवामा हमले के बाद भारतीयों के आक्रोश को कार्रवाई में बदला है। आरएसएस के सरकार्यवाह सुरेश जोशी ने एक बयान में कहा कि इन हवाई हमलों में पाकिस्तानी सेना और वहां के आम लोगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा जो ‘‘भारतीय संस्कृति के अनुरूप’’ है। उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद की ओर से अंजाम दिए गए आतंकी हमले के बाद पूरा देश आंदोलित और आक्रोशित था। आज भारतीय वायुसेना ने सटीक हवाई हमले करके जैश-ए-मोहम्मद के पाकिस्तान स्थित आधार शिविरों को ध्वस्त कर दिया। हम करोड़ों भारतीयों की भावना और उनके आक्रोश को कार्रवाई में बदलने के लिए भारत सरकार और भारतीय वायुसेना को बधाई देते हैं।’’

19:30 (IST) 26 Feb 2019
पाकिस्तान को करनी चाहिए जवाबी कार्रवाई: मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा कि भारत द्वारा किए गए हमले पर पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई करनी चाहिए। यदि कभी जब भारत में चुनाव का माहौल होता है तो वे इस तरह की कार्रवाई करते हैं। तैयारी कर और पूरी योजना बना भारत पर कार्रवाई करनी चाहिए। ईंट का जवाब पत्थर से देना चाहिए।

18:45 (IST) 26 Feb 2019
सर्वदलीय बैठक खत्म, विपक्ष ने कहा- आतंकवाद पर सरकार का समर्थन

भारतीय वायु सेना द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बुलायी गई सर्वदलीय बैठक समाप्त हो चुकी है। विपक्ष ने कहा कि आतंकवाद के खात्मे को लेकर सरकार का समर्थन करेंगे। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, "सेना द्वारा किया गया प्रयास सराहनीय है। आतंकवाद के खात्मे को लेकर हमारा समर्थन है। एक और अच्छी बात यह है कि यह एक सफाई अभियान था जो आतंकियों और उनके ठिकानों को खत्म करने के लिए किया गया।"

18:11 (IST) 26 Feb 2019
पाकिस्तान ने ‘अपने पसंद के समय और जगह’ पर जवाब देने का संकल्प लिया

पाकिस्तान ने मंगलवार को भारत के दावे को ‘‘पूरी तरह खारिज’’कर दिया कि उसने बालाकोट के नजदीक आतंकवादी शिविर को निशाना बनाया और भारी क्षति पहुंचाई। साथ ही उसने संकल्प लिया कि भारत के ‘‘गैरजरूरी आक्रामकता’’ का जवाब वह ‘‘अपने पसंद के स्थान और समय’’पर देगा। पाकिस्तान के अंदर बालाकोट में भारतीय हवाई हमले के कुछ घंटे के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की विशेष बैठक में प्रधानमंत्री इमरान खान ने सशस्त्र बलों और पाकिस्तान के लोगों से किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है। इस्लामाबाद में एनएससी की बैठक के बाद एक बयान में कहा गया, ‘‘फोरम (एनएससी) भारत के दावे को पूरी तरह खारिज करता है कि उसने बालाकोट के नजदीक एक कथित आतंकवादी शिविर को निशाना बनाया और भारी क्षति पहुंचाई। भारत की सरकार ने एक बार फिर काल्पनिक दावे किए हैं।’’ इसने दावा किया कि ‘‘चुनावी माहौल में अपने घरेलू फायदे के लिए कार्रवाई की गई जिससे क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को गंभीर खतरा पहुंचा है। फोरम का मानना है कि भारत ने गैर जरूरी आक्रामकता अपनाई जिसका पाकिस्तान अपनी पसंद के स्थान और समय पर जवाब देगा।’’

17:59 (IST) 26 Feb 2019
पुंछ, अखनूर और नौशेरा सेक्टर में गोलीबारी की खबर

जम्मू-कश्मीर के पुंछ, अखनूर और नौशेरा सेक्टर में गोलीबारी की खबर है। रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान की ओर से भारी गोलीबारी की गई। भारतीय सैनिकों ने भी इस गोलीबारी का करारा जवाब दिया। 

17:55 (IST) 26 Feb 2019
दुश्मन को घर में घुसकर मारने का माद्दा सिर्फ मोदी में : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भारतीय वायुसेना के हमले का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देते हुए आज कहा कि दुश्मन को उसकी मांद में घुसकर मारना सिर्फ मोदी के ही बस की बात है। योगी ने गौरी डांडा गांव में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास करने के बाद जनसभा में वायुसेना की कार्रवाई का जिक्र करते हुए कहा कि भगवान हनुमान ने कहा था ''जिन्ह मोहि मारा ते मैं मारे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘वायु सेना ने पाकिस्तान के 400 से ज्यादा आतंकवादियों को मारा। इतनी जल्दी पाकिस्तान की मांद में घुसकर मारने का काम सिर्फ मोदी ही कर सकते हैं।नामुमकिन को मुमकिन केवल मोदी ही कर सकते हैं।’’

17:38 (IST) 26 Feb 2019
पीएम ने किया विश्व की सबसे बड़ी गीता का विमोचन, बोले- मानवता के दुश्मनों का खात्मा जरूरी

दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी गीता का विमोचन किया। उन्होंने कहा, "मानवता के दुश्मनों को खत्म करना जरूरी है। मानवता के दुश्मनों से धरती को बचाने के लिए प्रभु की शक्ति हमारे साथ हमेशा रहती है। यही संदेश हम पूरी प्रमाणिकता के साथ दुष्ट अत्माओं, असुरों को देने का प्रयास कर रहे हैं।"

17:36 (IST) 26 Feb 2019
सर्वदलीय बैठक शुरू

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के बाद दोनों देशों के बीच के हालात को देखते हुए सर्वदलीय बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में लगभग सभी दलों के नेता हिस्सा ले रहे हैं। 

17:09 (IST) 26 Feb 2019
पंजाब के सीमावर्ती जिलों में हाई अलर्ट

भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हमले के बाद पंजाब के सीमावर्ती जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच की स्थितियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। 

16:48 (IST) 26 Feb 2019
भारतीय वायुसेना का आसान निशाना बन गया जैश-ए-मोहम्मद का पांच सितारा आतंकी शिविर

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकवादी हमले के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से सैकड़ों फिदायीनों और उनके प्रशिक्षकों को बालाकोट भेज दिया गया था। यहां पहाड़ियों से घिरे जंगल में एक पांच सितारा रिजॉर्ट की तरह शिविर बना था। इससे भारतीय बलों के लिए यह ‘‘आसान निशाना’’ बन गया और उन्होंने मंगलवार तड़के बालाकोट के इस शिविर पर हमला कर दिया, जिसमें करीब 350 आतंकवादी मारे गए हो गए। 

15:21 (IST) 26 Feb 2019
सरकार ने अन्य देशों को दी जानकारी

विदेश सचिव विजय गोखले ने बालाकोट में भारतीय वायुसेना द्वारा किए गए हमले की जानकारी अमेरिका, इंग्लैंड, रूस, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, तुर्की, चीन सहित छह एशियन देशों को दी है।

15:04 (IST) 26 Feb 2019
जैश प्रमुख मसूद अजहर को मार गिराने तक बदला पूरा नहीं होगा: राउत

शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमले के लिए भारतीय वायु सेना की सराहना की। हालांकि, उन्होंने कहा कि जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) प्रमुख मसूद अजहर को जब तक मार नहीं गिराया जाएगा तब तक पुलवामा हमले का बदला पूरा नहीं होगा। एक ट्वीट में राउत ने ‘भारतीय वायु सेना के पायलटों की बहादुरी की सराहना की जिन्होंने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों को निशाना बना कर हमें गौरवान्वित किया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, जब तक जेईएम प्रमुख मसूद अजहर नहीं मारा जाता है हमारा बदला पूरा नहीं होगा।’’ राउत राज्यसभा के सदस्य हैं जिनकी पार्टी केन्द्र और महाराष्ट्र में भाजपा की सहयोगी है।

14:32 (IST) 26 Feb 2019
रैली में बोले मोदी- सौगंध मुझे है मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा

पाकिस्तान की पनाह में पनप रहे आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार जनसभा को संबोधित किया है। प्रधानमंत्री राजस्थान के चुरू में जनसभा को संबोधित करते हुए उसी कविता को सुनाया, जिसे वे अक्सर सुनाते रहे हैं। उन्होंने कहा- ‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं मिटने दूंगा।’ उन्होंने यह भी कहा कि भारत सुरक्षित हाथों में है। प्रधानमंत्री ने इसके बाद अपनी योजनाओं का जिक्र करते हुए राजस्थान की कांग्रेस सरकार को भी निशाने पर लिया।

14:15 (IST) 26 Feb 2019
अगर मोदी सेना को पहले खुली छूट दे देते पुलवामा और उरी नहीं होता: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने पाकिस्तान के भीतर आतंकी शिविरों पर भारतीय वायुसेना की कार्रवाई की तारीफ करते हुए मंगलवार को कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेना को पहले ही खुली छूट दे दिए होते तो पठानकोट, उरी और पुलवामा जैसी आतंकी घटनाएं नहीं होंती तथा हमारे इतने जवानों की शहादत नहीं होती। मायावती ने ट्वीट कर कहा, ‘‘जैश आतंकियों आदि के खिलाफ पीओके में घुसकर भारतीय वायुसेना के बहादुर जाँबाजÞों की साहसिक कार्रवाई को सलाम व सम्मान। काश हमारी सेना को फ्री हैण्ड भाजपा की सरकार पहले दे देती तो बेहतर होता।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने पुलवामा के जवानों की शहादत के बदले में कार्रवाई करने के लिये अब जो फ्री हैण्ड सेना को दिया है अगर यह फैसला मोदी सरकार द्वारा पहले ले लिया गया होता तो पठानकोट, ऊरी व पुलवामा जैसी अति-दु:खद व अति-चिन्तित करने वाली घटनायें नहीं होती और न ही इतने जवान शहीद होते।’’

13:59 (IST) 26 Feb 2019
हवाई हमले से हिंसा का चक्र खत्म होगा : सज्‍जाद लोन

पीपुल्स कान्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद लोन ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान के आतंकवादी शिविरों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमलों से प्रतिरोधी क्षमता का एक मानक तय होगा और अंतत: हिंसा के चक्र का अंत होगा। लोन ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘दिल की गहराई से मैं शांतिवादी हूं। लेकिन हमारे सामने यथार्थ है कि जवाबी कार्रवाई से पाकिस्तान को एक नई सीख मिलेगी। यह प्रतिरोधी क्षमता का एक नया पैमाना तय करेगी। और आखिरकार हिंसा का चक्र खत्म होगा।’’ पीपुल्स कान्फ्रेंस के अध्यक्ष सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती कार हमले के बाद पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के हवाई हमलों पर प्रतिक्रिया जता रहे थे।

13:36 (IST) 26 Feb 2019
वायुसेना की कार्रवाई के बाद बोले सिद्धू: आतंकियों का विनाश अनिवार्य

पुलवामा आतंकी हमले के बाद अपने एक बयान से विवाद खड़ा करने वाले कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने मंगलवार को पाकिस्तानी सीमा के भीतर स्थित आतंकी ठिकानों पर वायुसेना की कारवाई की सराहना करते हुए कहा कि आतंकियों का विनाश अनिवार्य है। सिद्धू ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ लोहा लोहे को काटता है, आग आग को काटती है,सांप जब डंक मारता है, उसका एंटीडोट विष ही है।आतंकियों का विनाश अनिवार्य है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारतीय वायु सेना की जय हो । जय हिन्द जय हिन्द की सेना ।’’ दरअसल, पुलवामा आतंकी हमले के बाद के बाद सिद्धू ने कहा था कि कुछ लोगों की हरकत के लिए पूरे पाकिस्तान को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। उनके इस बयान को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं ने निशाना साधा था। यहां तक कि कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से कहा था कि सिद्धू को देश की भावना के अनुरूप बयान देना चाहिए।

13:11 (IST) 26 Feb 2019
2004 के संकल्‍प पर अमल करे पाकिस्‍तान : विदेश सचिव

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान अपने 2004 के संकल्प पर अमल करेगा कि वह भारत के खिलाफ आतंकी हमलों के लिये अपनी जमीन का इस्तेमाल नहीं होने देगा। विदेश सचिव ने कहा कि भारत आतंकवाद से निपटने के लिए सभी कदम उठाने को दृढ़तापूर्वक प्रतिबद्ध है । भारत की पाकिस्तान से अपेक्षा है कि वह जैश ए मोहम्मद सहित सभी आतंकी शिविरों को नष्ट करेगा।

12:53 (IST) 26 Feb 2019
हमले के बाद कश्‍मीर में तनाव

आतंकी शिविरों को ध्वस्त करने के बाद कश्मीर में मंगलवार को तनाव व्याप्त हो गया। पाकिस्तान अधिकृत क्षेत्र में भारतीय वायुसेना द्वारा आज तड़के किए गए हमले को लेकर श्रीनगर और घाटी के अन्य बड़े शहरों के निवासियों को छोटे छोटे समूहों में बातचीत करते हुये देखा गया। भारत और पाकिस्तान के बीच सभी युद्धों को देखने वाले अब्दुल गनी डार (80) ने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि यह यहीं समाप्त हो जाएगा और इसमें वृद्धि नहीं होगी। यदि शत्रुता में वृद्धि होती है तो इससे नियंत्रण रेखा के दोनों ओर रह रहे लोग सबसे अधिक प्रभावित और पीड़ित होंगे।’’

12:24 (IST) 26 Feb 2019
कमल हासन ने एयरफोर्स को किया सलाम

मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के अध्यक्ष कमल हासन ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकाने पर भारतीय वायु सेना के हवाई हमलों का मंगलवार को स्वागत किया और ‘वीरों’ की वीरता को ‘सलाम’ किया। उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि देश को ‘‘अपने वीरों पर गर्व’ है। उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान में आतंकी शिविरों पर कहर बरपाने के बाद हमारे 12 (लड़ाकू विमान) सुरक्षित घर लौट आए। भारत को अपने वीरों पर गर्व है। मैं उनकी वीरता को सलाम करता हूं।’’

12:00 (IST) 26 Feb 2019
बालाकोट में हमला करने के बाद सेना ने ट्वीट की यह कविता

पाकिस्तान के भीतर भारतीय वायुसेना के हमले के कुछ ही घंटे बाद सेना ने मंगलवार को राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की यह कविता ट्वीट की है।

''क्षमाशील हो रिपु-समक्षतुम हुए विनीत जितना ही,दुष्ट कौरवों ने तुमकोकायर समझा उतना ही।

सच पूछो, तो शर में हीबसती है दीप्ति विनय की,सन्धि-वचन संपूज्य उसी का जिसमें शक्ति विजय की।''

यह ट्वीट अतिरिक्त महानिदेशक, जन सूचना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया है।

11:37 (IST) 26 Feb 2019
जैश का कंट्रोल रूम भी हुआ तबाह

भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने न्‍यूज एजंसी एएनआई को बताया कि मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के एक समूह ने पाकिस्‍तान में घुसकर बड़े आतंकी कैंप को पूरी तरह तबाह कर दिया है। एएनआई के अनुसार, 1000 किलो के बम आतंकी लॉन्‍च पैड्स पर गिराए गए, इसमें जैश-ए-मोहम्‍मद का कंट्रोल रूम भी ध्वस्‍त हो गया। ANI के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान की ओर से किसी तरह की संभावित कार्रवाई से निपटने को अंतरराष्‍ट्रीय सीमाओं और एलओसी से लगे सभी एयर डिफेंस सिस्‍टम्‍स को हाई एलर्ट पर रखा है।

11:21 (IST) 26 Feb 2019
कैबिनेट मीटिंग में ये रहे शामिल

पाकिस्तान में भारतीय वायुसेना के हमले के बाद मंगलवार (26 फरवरी) सुबह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास पर सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति की बैठक हुई। वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण बैठक में मौजूद रहे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, प्रधानमंत्री कार्यालय के अन्य शीर्ष अधिकारी और सुरक्षा विभाग से जुड़े तमाम आला अधिकारियों ने भी बैठक में हिस्‍सा लिया।

10:59 (IST) 26 Feb 2019
कश्मीर में मीरवाइज उमर फारूक सहित अलगाववादियों के परिसरों पर एनआईए के छापे

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवादियों को वित्त पोषण के मामले में कश्मीर घाटी में विभिन्न अलगाववादियों के परिसरों पर मंगलवार को छापे मारे। अधिकारियों ने बताया कि एनआईए के अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर घाटी में करीब नौ जगहों पर छापे मारे। इनमें पाकिस्तान का समर्थन करने वाले अलगाववादी सैयद अली शाह गिलानी के बेटे नईम गिलानी का आवास भी शामिल है। इनके अलावा, जेकेएलएफ नेता यासिन मलिक, शबीर शाह, अशरफ सेहराई और जफर भट के आवास पर भी छापे मारे गए। अधिकारियों ने बताया कि यह मामला हवाला के जरिए अलगाववादियों को कथित रूप से पाकिस्तान से मिलने वाले धन से जुड़ा है।

10:46 (IST) 26 Feb 2019
एयर स्‍ट्राइक से कितना नुकसान, अभी तक पता नहीं

पीटीआई के अनुसार, भारतीय वायुसेना के विभिन्न लड़ाकू विमानों ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में पाकिस्तान स्थित कई आतंकवादी समूहों के शिविरों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया। अभी तक हमले से हुए नुकसान का आकलन नहीं हुआ है। पाकिस्तान की सेना ने मंगलवार को आरोप लगाया कि भारतीय वायुसेना ने मुजफराबाद सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) का उल्लंघन किया है।

10:31 (IST) 26 Feb 2019
पाकिस्‍तानी सेना का दावा- हमले में कोई हताहत नहीं

पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया है कि "मुजफ्फराबाद सेक्‍टर में तीन-चार मील अंदर तक भारतीय एयरक्राफ्टर घुसे थे। जल्‍दबाजी में उन्‍होंने पेलोड खुले क्षेत्र में गिरा दिया। किसी इमारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा, कोई हताहत नहीं हुआ है।"

10:18 (IST) 26 Feb 2019
केजरीवाल ने वायुसेना को किया सलाम

दिल्‍ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर भारतीय वायुसेना को सलाम किया है। उन्‍होंने लिखा, "मैं भारतीय वायुसेना के उन पायलट्स की बहादुरी को सलाम करता हूं जिन्‍होंने पाकिस्‍तान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर हमें गौरवान्वित किया है।" कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी वायुसेना पायलटों को सैल्‍यूट किया है।

10:07 (IST) 26 Feb 2019
उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट कर पूछा, कौन से बालाकोट पर किया हमला?

जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व सीएम उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट कर थोड़ी स्‍पष्‍ट जानकारी मांगी है। उन्‍होंने लिखा, "अगर यह बालाकोट खैरपख्‍तूनवा वाला है तो यह भारतीय वायुसेना की बड़ी और साहसिक कार्रवाई है। हालांकि अगर यह पुंछ सेक्‍टर का बालाकोट है तो यह प्रतीकात्‍मक स्‍ट्राइक है क्‍योंकि इस समय फॉरवर्ड लॉन्‍च पैड्स और आतंकी कैंप अधिकतर खाली ही रहते हैं।"

09:43 (IST) 26 Feb 2019
लॉन्च पैड कंट्रोल रूम तबाह

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि "वायुसेना के हवाई हमलों में एलओसी के पार बालाकोट, चकोठी और मुजफ्फराबाद आतंकी लॉन्च पैड पूरी तरह से तबाह कर दिए हैं। जेएमएम कंट्रोल रूम भी तबाह हो गए हैं।"

09:31 (IST) 26 Feb 2019
रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा...

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि उसे पाकिस्तान के आरोपों के बारे में कोई जानकारी नहीं है, भारतीय विमानों ने पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। इस पर प्रवक्ता ने कहा कि "मुझे कोई जानकारी नहीं है।"