ताज़ा खबर
 

वैक्सीन पर उठ रहे सवाल, AIIMS के निदेशक बोले- पैंडेमिक के बाद आई ‘इन्फोडेमिक’

अमित शाह ने आज शनिवार को गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि कोरोना टीके पर जो लोग राजनीति कर रहे हैं उन्हें मैं कहना चाहता हूं कि राजनीति करने के लिए कई दूसरे मंच हैं। आप उन पर आ जाना दो-दो हाथ कर लेंगे।

aiims , randeep guleria , corona vaccineएम्स निदेशक रणदीप गुलेरिया (फोटो – एक्सप्रेस आर्काइव )

कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए भारत में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान को शुरू किया गया है। टीकाकरण के प्रथम चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण अभियान के शुरू होने के साथ ही इसपर कई तरह के सवाल भी उठने शुरू हो गए हैं। प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन की कीमत पर भी सवाल उठाया है। टीकाकरण पर उठ रहे सवालों को लेकर एम्स के निदेशक के कहा कि पैंडेमिक के बाद दुनिया में अब इन्फोडेमिक आ गयी है।

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि इस समय कोरोना से लड़ने के लिए हमारे पास वैक्सीन ही एक मात्र उपाय है। लेकिन जैसे ही वैक्सीन लगाने की शुरुआत हुई तो कई तरह के बेवजह के सवाल भी उठने शुरू हो गए जिसकी जरुरत नहीं थी। डॉ गुलेरिया ने आगे कहा कि हम इस समय ना सिर्फ कोरोना पैंडेमिक से लड़ रहे बल्कि इन्फोडेमिक से भी लड़ रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन को लेकर अधिकतर सवाल सोशल मीडिया पर उठाये गए जिसकी वजह से लोगों में इस वैक्सीन को लेकर डर बनने लगा और टीका लगाने से हिचकने लगे। हालाँकि डॉ गुलेरिया ने आगे कहा कि हमने वैक्सीन से जुडी अफ़वाहों को लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया जिसकी वजह से आज कई लोग बिना किसी हिचक और डर के वैक्सीन लगा रहे हैं।

इसके अलावा अमित शाह ने भी कोरोना टीका पर सवाल उठा रहे लोगों पर जमकर हमला बोला। अमित शाह ने आज शनिवार को गुवाहाटी में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि कोरोना टीके पर जो लोग राजनीति कर रहे हैं उन्हें मैं कहना चाहता हूं कि राजनीति करने के लिए कई दूसरे मंच हैं। आप उन पर आ जाना दो-दो हाथ कर लेंगे। आगे अमित शाह ने कहा कि  लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ी जो चीजों हैं और हमारे वैज्ञानिकों ने मेहनत करके जो टीका बनाया है उस पर क्यों राजनीति कर रहे हो? इसके अलावा अमित शाह ने कहा कि ऐसे करके आप हमारे वैज्ञानिकों की क्षमता का अपमान कर रहे हो।

आपको बता दूँ कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना टीका से जुडी अफ़वाहों को लेकर कहा था कि पूरी वैज्ञानिक प्रक्रिया के बाद ही कोरोना वैक्सीन बनाई गयी है और इससे कोई बड़ा साइड इफ्फेक्ट भी नहीं हो रहा है।

Next Stories
1 ममता ने दिखा दिया कि ‘जय श्री राम’ से दिक्कत है, बोलीं पैनलिस्ट, भड़क गए TMC प्रवक्ता
2 बीमारी जहां से आई वहीं छोड़ आएंगे, ‘शूटर’ पर राकेश टिकैत बोले- सरकार की साजिश
3 चीनी सेना हुई आक्रामक तो इधर से भी होगा हमला, एयरफोर्स चीफ ने कहा- तैयारी पूरी है
यह पढ़ा क्या?
X