उत्तर प्रदेश में चुनाव से पहले योगी आदित्य नाथ की बड़ी रणनीति, एक्सप्रेसवे, एयरपोर्ट, एम्स, शुरू हो गया उद्घाटन का सिलसिला

यूपी में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा बड़ी रणनीति के साथ काम कर रही है। आगामी दिनों में कई परियोजनाओं का उद्घाटन हो सकता है। इसमें एम्स और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर भी शामिल हैं।

जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास के समय पीएम मोदी और सीएम योगी। फोटो- मनीष स्वरूप @ एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव करीब आते ही एक तरफ बयानबाजियां तेज हो गई हैं तो दूसरी तरफ भाजपा सरकार बड़ी योजना के तहत काम कर रही है। ‘डबल इंजन’ की सरकार का हवाला देकर वोट मांगने वाली भाजपा अब केंद्र और राज्य के तालमेल के साथ बड़ी रणनीति पर काम कर रही है। हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया। वहीं चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले योगी आदित्य नाथ भी राज्य में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करने वाले हैं।

योगी सरकार के लिस्ट में जो अहम परियोजनाएं हैं उनमें काशी विश्वनाथ धाम प्रोजेक्ट, एम्स, गोरखपुर, कानपुर मेट्रो, उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, कुशीनगर एयरपोर्ट, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे शामिल हैं। हालांकि कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन पहले ही हो चुका है। दूसरे प्रोजेक्ट पूरा होने के कगार पर हैं। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का भी उद्घाटन किया है।

काशी विश्वनाथ धाम
प्रधानमंत्री मोदी के लोकसभी क्षेत्र वाराणसी में इस परियोजना की नींव 8 मार्च 2019 को डाली गई थी। इस प्रोजेक्ट के तहत काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर का विस्तार तो होना ही है साथ में कॉरिडोर के जरिए मंदिर को मणिकर्णिका घाट के साथ जोड़ा जाना है। जानकारी के मुताबिक इस कॉरिडोर का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है। अब घाट के आसपास का काम ही बाकी है। बताया जा रहा है कि 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन कर सकते हैं।

कानपुर मेट्रो
कानपुर में 32.5 किलोमीटर लंबे मेट्रो प्रोजेक्ट की नींव प्रधानमंत्री मोदी ने 2017 के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले रखी थी। उस समय प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव थे। चुनावों की घोषणा के बाद तुरंत काम नहीं शुरू हो सका। हालांकि समाजवादी पार्टी इस प्रोजेक्ट का श्रेय खुद लेती है। इस महीने की शुरुआत में सीएम योगी ने 9 किमी की ट्रायल रन शुरू करवाया है। दिसंबर के मध्य तक इसके कुछ हिस्से में कमर्शल रन भी शुरू हो सकता है।

उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल कॉरिडोर
18 नवंबर 2021 को इस 20 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट की नींव रखी गई है। इसके लिए 6 नोड की पहचान हो गई है। झांसी वाले नोड का शिलान्यास भी हो चुका है। इसके तहत कानपुर में एक डिफेंस पार्क भी बनाया जाएगा। इन सभी नोड को एक्सप्रेसवे से जोड़ने की योजना है।

कुशीनगर एयरपोर्ट
21 अक्टूबर को प्रधानमंत्री मोदी ने इस प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर दिया है। यह योगी सरकार का एक बड़ा प्रोजेक्ट है। हालांकि बीएसपी भी इसका श्रेय लेती है। अब इस एयरपोर्ट से दिल्ली की डायरेक्ट फ्लाइट भी शुरू हो गई है। 18 दिसंबर से मुंबई और कोलकाता के लिए भी उड़ान शुरू हो सकती हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट