ताज़ा खबर
 

Telecom AGR Case: सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद जागी सरकार

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद हरकत में आई सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को आदेश दिया कि वह शुक्रवार की रात 12 बजे से पहले ही 1.47 लाख करोड़ (एजीआर बकाया) का भुगतान करे।

सुप्रीम कोर्ट ( इंडियन एक्सप्रेस फोटो: प्रवीण खन्ना)

दूरसंचार विभाग ने वैधानिक बकाया समय पर नहीं लौटाने को लेकर दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने को लेकर जारी आदेश वापस ले लिया है। साथ ही सुप्रीम कोर्ट के अक्तूबर में दिए गए निर्णय के अनुपालन को लेकर तत्काल जरूरी कार्रवाई करने को कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अपने आदेश के अनुपालन नहीं होने को लेकर कड़ा रुख अपनाया जिसके बाद विभाग ने यह कदम उठाया। दूरसंचार विभाग ने आदेश में कहा कि 23 जनवरी 2020 के आदेश को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद हरकत में आई सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को आदेश दिया कि वह शुक्रवार की रात 12 बजे से पहले ही 1.47 लाख करोड़ (एजीआर बकाया) का भुगतान करे। दूरसंचार विभाग ने कंपनियों को जोन और सर्किल आधारित बकाया नोटिस भेजे और सभी बकाएदारों से 11.59 बजे रात तक भुगतान करने का आदेश दिया।

न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा, न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति एमआर शाह के पीठ ने आदेश का अनुपालन नहीं होने को लेकर कड़ा रुख अपनाया और दूरसंचार विभाग के एक डेस्क अधिकारी द्वारा जारी आदेश पर नाराजगी जताई। आदेश में वैधानिक बकाया समय पर नहीं लौटाने को लेकर दूरसंचार कंपनियों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया गया था।

शीर्ष अदालत के कड़े रुख के तुरंत बाद विभाग ने अपने ताजा आदेश में कहा- सुप्रीम कोर्ट के 24 अक्तूबर 2019 के फैसले के अनुपालन को लेकर तत्काल कदम उठाए जाने का निर्देश दिया जाता है। इससे पहले दिन में सुप्रीम कोर्ट ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं और अन्य कंपनियों के प्रबंध निदेशक और निदेशकों से कहा कि वे यह बताएं कि उसके आदेश का अनुपालन नहीं करने को लेकर उनके खिलाफ क्यों नहीं अवमानना की कार्रवाई की जाए? हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि बकाया राशि में से कितने का भुगतान मध्य रात्रि तक करने को कहा गया है। सभी 15 इकाइयों पर लाइसेंस शुल्क के रूप में 92,642 करोड़ रुपए और स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के रूप में 55,054 करोड़ रुपए बकाया हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 तीन हवाई अड्डों के संचालन का जिम्मा अडाणी ग्रुप को, एयरपोर्ट अथॉरिटी के साथ हुआ करार
2 अरविंद केजरीवाल के शपथग्रहण समारोह में टीचर्स के शामिल होने का फरमान, सभी स्कूलों से मांगी 20 टीचर्स की लिस्ट, कांग्रेस-भाजपा ने की आलोचना
3 अवैध संबंध के शक में पति ने पंजाबी एक्ट्रेस पत्नी की हत्या की, खाने में नशीला पदार्थ मिलाने के बाद हाथ-पैर बांध जला दी बॉडी
ये पढ़ा क्या?
X