ताज़ा खबर
 

त्रिपुरा CM के बयान पर भड़का नेपाल, जताई आपत्ति; बोले थे बिप्लब- पड़ोसी मुल्क तक करना है BJP का विस्तार

नेपाल से पहले श्रीलंका भी त्रिपुरा सीएम के पड़ोसी देशों में भाजपा सरकार बनाने की बातों को खारिज कर चुका है।

Biplab Kumar Deb, Tripuraत्रिपुरा के सीएम बिप्लब कुमार देब। (एक्सप्रेस फोटो)

नेपाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के उस हालिया बयान पर आपत्ति जताई है, जिसमें उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का हवाला देते हुए कहा था कि पार्टी जल्द ही हिमालयी राष्ट्र में अपनी सरकार बनाएगी। नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की कि नेपाल सरकार ने भारत के सत्ताधारी दल के नेता की टिप्पणी पर अपनी औपचारिक आपत्ति जता दी है।

ज्ञवाली ने एक नेपाली ट्विटर यूजर के एक ट्वीट के जवाब में कहा, ‘‘औपचारिक रूप से आपत्ति जताई जा चुकी है।’’ ‘माई रिपब्लिका’ समाचारपत्र ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि भारत में नेपाल के राजदूत नीलाम्बर आचार्य ने अरिन्दम बागची में समक्ष सरकार की आधिकारिक आपत्ति दर्ज करायी है। बागची भारत के विदेश मंत्रालय में नेपाल और भूटान मामलों के प्रभारी संयुक्त सचिव हैं।

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि देब ने शनिवार को कहा था कि शाह ने भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हुए पार्टी के नेताओं से कहा था कि भाजपा अन्य क्षेत्रीय देशों में ‘आत्मनिर्भर दक्षिण एशिया’ पहल के तहत शासन स्थापित करेगी।

बता दें कि इससे पहले सोमवार को श्रीलंका के चुनाव आयोग के अध्यक्ष निमल पुंचीहेवा ने द्वीपीय देश में एक राजनीतिक इकाई स्थापित करने की भाजपा की कथित योजना के उल्लेख संबंधी खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि देश का चुनाव कानून इस तरह की व्यवस्था की अनुमति नहीं देता है। उन्होंने कहा था कि श्रीलंका का कोई भी राजनीतिक दल विदेश में किसी भी दल अथवा समूह से संबंध रख सकता है, लेकिन हमारा चुनाव कानून किसी अन्य विदेशी दल को श्रीलंका में काम करने की अनुमति नहीं देता।

अमित शाह का नाम लेकर किया था दावा: बिप्लब कुमार ने दावा किया, ‘अमित शाह जब बीजेपी अध्यक्ष थे, तब उन्होंने हमें बताया था कि पार्टी अपना दायरा बढ़ाना चाहती है और नेपाल व श्रीलंका में शासन के लिए योजना बना रही है।’ बिप्लब ने दावा किया कि अमित शाह ने राज्य अतिथि गृह में कई कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में यह बात बोली थी। हालांकि, उनके इस बयान को लेफ्ट पार्टियों और कांग्रेस ने अलोकतांत्रिक करार दिया था।

Next Stories
1 ट्रैक्टर परेड हिंसाः सिंघु पर SHO को तलवार से जख्मी करने वाला अरेस्ट; लाल किला उपद्रव केस में 1 और गिरफ्तारी
2 अमित शाह, जेपी नड्डा सहित बड़े नेताओं का मंथन- किसान आंदोलन से 40 LS सीटों पर नुकसान का डर
3 किसान आंदोलन: खामोश करने के लिए नहीं कर सकते राजद्रोह का केस- कोर्ट ने कहा, दो आरोपियों को दी बेल
ये पढ़ा क्या?
X