ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान जाने वाली नदियों का पानी रोक अपने किसानों को देने पर कर रहे काम, बोले केंद्रीय मंत्री

उनका कहना है कि हम ऐसी योजना पर काम कर रहे हैं जिससे पाकिस्तान जाने वाली नदी का पानी रोककर हम वह पानी अपने किसानों को मुहैया करा सकें।

Author नई दिल्ली | Updated: August 21, 2019 6:46 PM
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत का कहना है कि ऐसी योजना पर काम हो रहा है। (फाइल फोटो -पीटीआई)

जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद से  भारत और पाकिस्ता के बीच तल्खियां लगातार बढ़ती जा रही हैं। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री  गजेंद्र सिंह शेखावत का बड़ा बयान सामने आया है। उनका कहना है कि हम ऐसी योजना पर काम कर रहे हैं जिससे पाकिस्तान जाने वाली नदी का पानी रोककर  हम वह पानी अपने किसानों को मुहैया करा सकें। उन्होंने  सिंधु नदी से पाकिस्तान जाने वाले पानी की कटौती करने के संकेत दिए हैं।

उनका कहना  है कि सिंधु जल समझौते के अलावा बहुत सारा पानी पाकिस्तान  जाता है। हम ऐसी योजना  तैयार करने की कोशिश में हैं जिससे पाकिस्तान की तरफ जाने वाला पानी को मोड़कर हम अपने किसानों और उद्योग  के लोगों को दे सकें। उन्होंने कहा कि हाइड्रोलॉजिकल और टेक्नो फिजिबिलिटी स्टडीज पर काम कर रहे हैं। मैंने इस जल्दी पूरा करने के लिए कहा है ताकि शीघ्र  ही हम अपनी योजना पारित करने में सफल हो सकें।

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान ने इस मुद्दे पर यूएनएससी में भी आवाज उठाई थी लेकिन वहां से पाकिस्तान खाली हाथ लौटा। अब पाकिस्तान ने  इस मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में उठाने का फैसला किया है।

इस मामले पर भारत का कहना है कि यह भारत का आंतरिक मामला है, इसमें किसी अन्य देश को दखल देने का कोई हक नहीं है। अनुच्छेद 370 के प्रवाधान खत्म किए जाने के बाद से ही दोनों देशों के बीच तनातनी का माहौल है। पाकिस्तान ने भारत के इस फैसले के बाद  भारत से राजनीतिक संबंध में भी कमी करने की बात कही थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रविदास मंदिर तोड़ने के विरोध में दलितों ने जंतर-मंतर पर किया प्रदर्शन, बोले- हम खून-खराबे के लिए भी तैयार
2 कश्मीर पर फ्रांस और बांग्लेदाश का मिला समर्थन, बोले- यह भारत-पाक का द्विपक्षीय मामला
3 ट्रैफिक मामलों में एक सितंबर से भरना होगा ज्यादा जुर्माना, 63 नए नियम हो रहे लागू