जम्मू-कश्मीर में झटका लगने के बाद कांग्रेस का गुलाम नबी आजाद पर ऐक्शन! इस पैनल से हट गया नाम

सोनिया गांधी ने गुलाम नबी आजाद और सुशील कुमार शिंदे को पार्टी की अनुशासन समिति से बाहर कर दिया है। नबी उन 23 नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने पार्टी में परिवर्तन के लिए सोनिया गांधी को पत्र लिखा था।

गुलाम नबी आजाद, सलमान खुर्शीद और सुशील कुमार शिंदे। एक्सप्रेस आर्काइव

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी की डिसिप्लिनरी ऐक्शन कमिटी का दोबारा गठन किया है। अब इस समिति से राज्यसभा में विपक्ष के नेता रहे गुलाम नबी आजाद का नाम हटा दिया गया है। बता दें कि आजाद CWC के उन 23 सदस्यों में से एक हैं जिन्होंने पार्टी के ढांचे में बदलाव के लिए सोनिया गांधी को पत्र लिखा था। सोनिया गांधी ने पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे और अरुणाचल के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुट मिथि का भी नाम हटा दिया है।

यह फैसला तब किया गया है जब कि जम्मू कश्मीर के लगभग दो दर्जन कांग्रेस नेताओं ने सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया। माना जाता है कि ये सभी नेता गुलाम नबी आजाद के करीबी हैं। ये सभी सोनिया गांधी से जम्मू-कश्मीर में नेतृत्व परिवर्तन की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि कांग्रेस का हाई कमांड इस समय उनकी बातें नहीं सुन रहा था।

इस्तीफा सौंपने वाले नेताओं में पूर्व मंत्री जीएम सरूरी, लिकास रसूल और डॉ. मनोहर लाल शर्मा भी शामिल थे। इनके अलावा पूर्व विधायक जुगल किशोर शर्मा, गुलाम नबी मोंगा, नरेश गुप्ता मोहम्मद अमीन भट, सुभाष गुप्ता, राज्य में कांग्रेस के उपाध्यक्ष अनवर भट और अयातुल्ला राठेर ने भी अपना इस्तीफा भेज दिया।

सोनिया गांधी ने नई अनुशासन समिति का गठन कर दिया जिसके अध्यक्ष पूर्व रक्षा मंत्री एके ऐंटनी होंगे।

बता दें कि गुलाम नबी आजाद की रैली में इस्तीफा देने वाले नेता भी शामिल हुए थे। बाद में जब आजाद से पूछा गया कि क्या उन्हें पार्टी मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनाएगी। उन्होंने जवाब दिया था, मैं वही करूंगा जो मुझसे जम्मू-कश्मीर की जनता करवाएगी।

पार्टी के नेताओं के इस्तीफा देने के बात पर भी उन्होंने कहा कि यह जानकारी उन्हें अखबार से मिली थी। उन्होंने कहा कि इस्तीफा देने से पहले किसी ने उनसे मशविरा नहीं किया था।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट