ताज़ा खबर
 

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की चिट्ठी के अगले ही दिन फेसबुक ने सस्पेंड किए 453 अकाउंट्स, भारत विरोधी प्रोपगेंडा चलाने के थे आरोप

453 फेसबुक अकाउंट्स के साथ ही, 103 फेसबुक पेज, 78 ग्रुप्स और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट्स भी सस्पेंड कर दिए गए हैं। इन पर भी यही आरोप हैं।

Facebook, Ravi Shankar Prasadफेसबुक ने 453 अकाउंट्स सस्पेंड कर दिए हैं। (प्रतीकात्मक फोटो)

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद की चिट्ठी के अगले दिन ही फेसबुक ने 453 अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया है। आरोप है कि यह अकाउंट्स फेक न्यूज और भारत विरोधी प्रोपगेंडा फैला रहे थे। 453 पाकिस्तानी फेसबुक अकाउंट्स के साथ ही, 103 फेसबुक पेज, 78 ग्रुप्स और 107 इंस्टाग्राम अकाउंट्स भी सस्पेंड कर दिए गए हैं। इन पर भी यही आरोप हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने मंगलवार को फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखकर कहा कि फेसबुक के कर्मचारी चुनावों में लगातार हार का सामना करनेवाले लोगों तथा प्रधानमंत्री और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को ‘‘गाली’’ देने वालों का समर्थन कर रहे हैं। उनके इस पत्र के बाद फेसबुक ने अगले दिन ही कार्रवाई करते हुए यह कदम उठाया।

उधर, माकपा सांसद पी.आर. नटराजन ने सूचना और प्रौद्योगिकी संबंधित संसदीय समिति के अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता शशि थरूर को पत्र लिखकर भाजपा के साथ फेसबुक के कथित सांठगांठ की आपराधिक जांच कराने की मांग की है। तमिलनाडु के कोयंबटूर से सांसद नटराजन ने समिति द्वारा फेसबुक के भारत में कथित गलत कार्य प्रणाली और घृणा को प्रोत्साहन देने के कारण सोशल मीडिया कंपनी को भेजे गए नोटिस पर संज्ञान लिया है।

बैठक के एजेंडा के अनुसार, समिति ने फेसबुक के प्रतिनिधियों को तलब किया है और वह ‘‘नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा और सोशल/ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने, डिजिटल मंचों पर महिलाओं की सुरक्षा पर विशेष जोर’’ पर उनके विचार बताये।

Next Stories
1 अब जस्टिस अरुण मिश्रा के विदाई समारोह पर विवाद, SCBA अध्यक्ष दुष्यंत दवे को बोलने से रोकने के आरोप, प्रशांत भूषण का लड़ा था केस
2 पहली बार शनिवार और रविवार को भी चलेगी संसद, मानसून सत्र में सांसदों को कोई छुट्टी नहीं, जानें- और क्या बदलाव हो रहे पहली बार?
3 दिल्ली दंगा मामले में क्राइम ब्रांच ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से की पूछताछ
ये पढ़ा क्या?
X