ताज़ा खबर
 

पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री ने हुर्रियत के एक और नेता को किया फोन, भारत ने दी चेतावनी

हुर्रियत नेता गिलानी से पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मीरवाइज उमर फारुख से भी फोन पर बातचीत की थी। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान के राजदूत को बुलाकर सख्त आपत्ति जाहिर की थी और इसे भारत के आंतरिक मामलों में सीधा दखल करार दिया था।

जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी धड़ा हुर्रियत के नेता सैयद अली शाह गिलानी. (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस आर्काइव)

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी धड़ा हुर्रियत के एक और नेता से फोन पर बातचीत की है। पाकिस्तान के  विदेश मंत्री इस हरकत पर भारत ने सख़्त नाराजगी जाहिर की है। ‘द संडे एक्सप्रेस’ के मुताबिक शनिवार को कुरैशी ने हुर्रियत नेता सैयद अली शाह गिलानी को फोन कर कश्मीर में मानवाधिकार से जुड़े मामले पर बातचीत की। इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने हुर्रियत कांफ्रेंस के चेयरमैन मीरवाइज उमर फारुख से भी चार दिन पहले बातचीत की थी।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री का कश्मीर के अलागवादी नेताओं के साथ बातचीत सामान्य प्रक्रिया नहीं है। इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के राजदूत को बुलाकर सख्त आपत्ति जाहिर की थी और इसे भारत के आंतरिक मामलों में सीधा दखल करार दिया था। सूत्रों का कहना है कि कुरैशी और गिलानी के बीच जम्मू-कश्मीर के हालात पर लंबी बातचीत हुई। हालांकि, दोनों के फोन पर बातचीत को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन, मंगलवार (29 जनवरी) को मीरवाइज से कुरैशी की बातचीत के बाद बुधवार (30 जनवरी) को विदेश सचिव विजय गोखले ने पाकिस्तान के हाई कमिश्नर सोहेल महमूद से इस पर आपत्ति जाहिर की।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया है कि मामले में रविवार (3 फरवरी) को पूरी जानकारी मिलने के बाद भारत सरकार पाकिस्तान से जवाब-तलब करेगी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्वारा यह भारत की एकता, अखंडता और संप्रभुता को नष्ट करने की कोशिश है। उन्होंने कहा,”पाकिस्तान के विदेश मंत्री की यह करतूत भारत के आंतरिक मामलों में सीधा दखल है। विदेश सचिव ने मामले में संज्ञान लिया है। पाकिस्तान ने एक बार फिर इस बात की पुष्टि कर दी है कि आधिकारिक रूप से वह भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों को शह देता है।”

Next Stories
1 पीएम नरेंद्र मोदी के बाद अब राहुल का भी स्‍टूडेंट्स पर फोकस, चीनी रेस्‍तरां में कराया डिनर
2 कैमरे पर आई बापू के पुतले पर गोली चलाने वाली ‘लेडी गोडसे’, नोटों पर गांधी जी का फोटो छापने पर उठाए सवाल
3 PM मोदी की रैली में भगदड़ सी स्थिति में एक की मौत, 16 घायल; TMC बोली- सपने देखना बंद करे भाजपा
ये पढ़ा क्या?
X