ताज़ा खबर
 

Corona Virus: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बाद 25 मार्च से डॉमेस्टिक फ्लाइट्स भी रद्द, ट्रेने और बसें भी हैं बंद

अंतराष्ट्रीय उड़ानों के बाद अब सरकार ने घरेलू उड़ानों को भी रद्द करने का फैसला लिया है। सभी उड़ाने कल की आधी रात यानी 25 मार्च से रद्द कर दी जाएंगी।

flights, domestic flight start date in india, domestic resume india, flights resume india, flights start date in india, india flights domestic, india international flights, flights start date india, international flights start in india, domestic flights resume india, international flights resume india, flights rules, flights rules and regulation, flights in india, india flight services, india air services, india airlinesकोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के चलते घरेलू उड़ाने रद्द हैं।

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 25 मार्च से देश में किसी भी डॉमेस्टिक फ्लाइट्स को परिचालन की अनुमति नहीं होगी। तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है। भारत पहले ही रविवार से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगा चुका है। मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने बताया, ”24 मार्च, 2020 की मध्यरात्रि, भारतीय मानक समयानुसार रात 23:59 पर सभी घरेलू व्यावसायिक विमानन कंपनियों के संचालन बंद हो जाएंगे।”

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘विमानन कंपनियों को अपना संचालन इस प्रकार तय करना होगा कि वे 24 मार्च, 2020 रात 23:59 तक अपने गंतव्य पर उतर जाएं।” हालांकि, प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि यह पाबंदी मालवाहक जहाजों पर लागू नहीं होगी। इससे पहले दिन में स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी भारतीय विमानन कंपनियों को कहा था कि वे ऐसे लोगों को विमान में सवार ना होने दें जिनके हाथों पर ‘‘होम क्वारेंटाइन’’ (घर में पृथक रहने) की मुहर लगी हो।

गौरतलब है कि 22 मार्च से इंटरनेशनल उड़ानें भी रद्द हो चुकी हैं। 22 मार्च को ही भारतीय अधिकारियों ने एम्सटर्डम से आए लोगों को वापस भेज दिया है। नीदरलैंड की केएलएम एयरलाइन ने जानकारी देते हुए बताया कि एम्सटर्डम से 120 भारतीयों को लेकर दिल्ली आयी उसकी उड़ान को कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा लगाए गए उड़ान को वापस भेज दिया।

भारत ही नहीं दूसरे देश भी उड़ानों को रद्द कर रहे हैं।  संयुक्त अरब अमीरात ने भी सोमवार को घोषणा की कि वह कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपने यहां सभी यात्री विमानन सेवाएं दो सप्ताह के लिए सस्पेंड कर रहे हैं। इसमें वहां से हो कर आने जाने वाली दूसरे देशों की उड़ाने भी शामिल होंगी।
सऊदी अरब ने घोषणा की है कि वहां तीन सप्ताह के लिए शाम सात बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लागू होगा।

इस बीच दुनिया भर में 3.31 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 14,400 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। करीब एक लाख लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।  पश्चिम एशिया में कोरोना वायरस के 26,800 मामले सामने आए हैं, लेकिन इनमें से ज्यादातर मामले ईरान के हैं।
सीरिया में 20 साला के एक युवक को कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगा है वह किसी दूसरे देश से वहां गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Coronavirus Threat: लॉकडाउन से कितना अलग होता है कर्फ्यू, जानिए लागू होने पर क्या कुछ होती हैं पाबंदियां?
2 Kerala Lottery Today Results 23.03.2020: Win Win W-557 लॉटरी स्‍थगित, 31 मार्च तक के लिए है ये आदेश
3 अमेरिका में एक दिन में कोरोना के 10,000 नए मामले, 150 से ज्यादा लोगों की मौत
ये पढ़ा क्या?
X