ताज़ा खबर
 

भारतीय झंडे वाले डोरमैट के बाद अब अमेजन बेच रहा है महात्मा गांधी की तस्वीर वाली चप्पलें

अमेजन ने पहले भारतीय झंडे की तस्वीर वाले डोरमैट अपने कनाडाई वेबसाइट पर अपलोड किए थे।

अमेजन की यूएस वेबसाइट पर ये चप्पलें बेची जा रही हैं। (Photo Source: Screenshot/Amazon)

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के कड़े ऐतराज के बाद ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन की कनाडाई वेबसाइट ने भारतीय तिरंगे की तस्वीर वाले डोरमैट अपने पोर्टल से हटा लिए थे। अब उसके दो दिन बाद कंपनी की वेबसाइट पर भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर वाली चप्पलों की तस्वीरें अपलोड की गई हैं। इन चप्पलों पर महात्मा गांधी की तस्वीर है। ‘Gandhi Flip Flops’ नाम से बेची जा रही इन चप्पलों की कीमत 16.99 डॉलर रखी गई है। भारत के झंडे के बाद अमेजन ने अब राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान किया है।

अमेजन की वेबसाइट पर भारतीय झंडे की तस्वीर वाले डोरमैट बेचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कड़ा ऐतराज जताया था। इसके साथ ही अमेजन को धमकी देते हुए कहा कि भारतीय झंडे का अपमान करने वाले प्रोडेक्ट बेचना बंद करो, वरना अमेजन के अधिकारियों को वीजा नहीं दिया जाएगा। इसके साथ ही कहा था कि पहले दिए गए वीजा भी कैंसिल कर दिए जाएंगे। इसके बाद अमेजन ने अपनी वेबसाइट से भारतीय झंडे की तस्वीर वाले डोरमैट अपनी वेबसाइट से हटा लिए और माफी भी मांगी। विरोध के बाद अमेजन इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर अमित अग्रवाल ने सुषमा स्वराज को पत्र लिखकर कहा था कि भारतीयों की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए हमें खेद है।

अमित अग्रवाल ने सुषमा को भेजे पत्र में कहा, मैं यह पत्र भारतीय ध्वज वाले उत्पादों के सिलसिले में लिख रहा हूं जैसा कि आपके ट्वीट में उल्लेखित था। उन्होंने लिखा, अमेजन इंडिया भारतीय कानूनों एवं प्रथाओं का सम्मान करने को प्रतिबद्ध है। कनाडा में थर्डपार्टी विक्रेता द्वारा पेशकश किये जा रहे इन सामानों ने भारतीय संवेदनाओं को ठेस पहुंची, अमेजन इसके लिए खेद जताता है। हमारा कभी भी भारतीय भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा या मतलब नहीं था।

साथ ही अग्रवाल ने कहा, अमेजन भारत के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध बना हुआ है जो कि कंपनी के सीईओ जेफ बेजोस की गत वर्ष की गई उस घोषणा से भी साफ है जिसमें उन्होंने भारत में पांच अरब डालर निवेश की योजना की बात कही थी।

वीडियो - अमेजन ने वेबसाइट से हटाए भारतीय तिरंगे वाले डोरमैट; सुषमा स्वराज ने दी थी वीजा न देने की धमकी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App