ताज़ा खबर
 

वाघा बॉर्डर पर 400 फीट का झंडा फहरा कर भारत से आगे न‍िकलना चाहता है पाक‍िस्‍तान

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया का सबसे लंबा राष्ट्रीय ध्वज पाकिस्तान वाघा सीमा के निकट एक पार्क में फहराएगा।
वाघा बॉर्डर पर सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की योजना पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण की थी। (File Photo)

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने इस साल 5 मार्च को भारत-पाक अटारी बॉर्डर पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा लहराया था। जिसकी लंबाई 350 फीट थी। इसमें तिरंगे की लंबाई 120 फीट है, जबकि चौड़ाई 80 फीट। वहीं पोल की लंबाई 350 फीट है। लेकिन अब खबर है कि पाकिस्तान भी इसी तर्ज पर भारत को पछाड़ते हुए 50 फीट अधिक लंबा यानि कि 400 फीट लंबा अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराने वाला है। पाकिस्तान डैली द न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान सरकार योजना बना रही है कि वो वाघा बॉर्डर पर दुनिया का आठवां सबसे बड़ा राष्ट्रीय ध्वज फहराए।

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दुनिया का सबसे लंबा राष्ट्रीय ध्वज पाकिस्तान वाघा सीमा के निकट एक पार्क में फहराएगा। इस झंडे की लंबाई 400 फीट होगी, जबकि चौड़ाई 120 फीट होगी। झंडा अधिष्ठापन के लिए जगह खाली कराया जा रहा है। इसके लिए पार्क में लगे पेड़ों को भी काटा जा रहा है।

बता दें कि वाघा बॉर्डर पर सबसे ऊंचा तिरंगा फहराने की योजना पंजाब सरकार के अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण की थी। यह तिरंगा इतना ऊंचा है कि इसे पाकिस्तान के लाहौर से भी देखा जा सकता है। इससे पहले देश के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय झंडे का खिताब झारखंड के रांची में लगे 293 फुट के तिरंगे को मिला था। अमृतसर सुधार न्यास प्राधिकरण ने 6 और झंडों को स्टैंडबॉय के तौर पर रखा हुआ है, ताकि मौसम के कारण तिरंगे में कोई कमी आने पर उसे बदला जा सके। हर झंडे की कीमत 1.25 लाख रुपए है।

जानकारों की माने तो पाकिस्तान को अटारी में फहराए गए झंडे से काफी परेशानी महसूस हो रही है। पाकिस्तानी रेंजर्स ने बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) को अपनी नाराजगी जाहिर की है और झंडे का हटाने के लिए कहा है। पाकिस्तान ने इंटरनेशनल बोर्डर पर फहराए गए झंडे पर आपत्ति जताते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय संधियों का उल्लंघन बताया। पाकिस्तानी अधिकारियों को डर है कि भारत ने झंडे के पोल पर कैमरा लगाए होंगे और इसका इस्तेमाल पाकिस्तानी सरजमीं की जासूसी करने के लिए कर सकता है।

देखिए वीडियो - भारत ने अटारी बॉर्डर पर लहराया सबसे ऊंचा तिरंगा; पाकिस्तान को सता रहा 'जासूसी' का डर

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.