scorecardresearch

दिल्ली-पंजाब के बाद अब गोवा में AAP को बड़ी सफलता, मिला राज्य पार्टी का दर्जा; राष्ट्रीय दल बनने की ओर अग्रसर

केजरीवाल ने कहा, ‘मैं प्रत्येक कार्यकर्ता को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई देता हूं।

दिल्ली-पंजाब के बाद अब गोवा में AAP को बड़ी सफलता, मिला राज्य पार्टी का दर्जा; राष्ट्रीय दल बनने की ओर अग्रसर
आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फोटो सोर्स: File/PTI)

भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार (9 अगस्त, 2022) को आम आदमी पार्टी को दिल्ली और पंजाब के बाद गोवा में राज्य पार्टी के रूप में मान्यता दे दी है। पार्टी को यह मान्यता 2022 में गोवा विधानसभा में हुए प्रदर्शन के आधार पर मिली है। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा- ‘ दिल्ली और पंजाब के बाद आम आदमी पार्टी अब गोवा में भी मान्यता प्राप्त पार्टी है। यदि हम एक और राज्य में मान्यता प्राप्त करते हैं, तो हमें आधिकारिक तौर पर “राष्ट्रीय पार्टी” का दर्जा प्राप्त हो जाएगा।

केजरीवाल ने कहा, ‘मैं प्रत्येक स्वयंसेवक को उनकी कड़ी मेहनत के लिए बधाई देता हूं। आप और उसकी विचारधारा में विश्वास रखने के लिए मैं लोगों को धन्यवाद देता हूं’ ।

चुनाव आयोग के पत्र के अनुसार, ‘विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर चुनाव आयोग ने गोवा में एक राज्य पार्टी के रूप में आप को मान्यता दी है। पत्र में आगे कहा गया है कि गोवा की विधान सभा 2022 के आम चुनाव में आम आदमी पार्टी के चुनावी प्रदर्शन की समीक्षा के आधार पर यह देखा गया है कि आम आदमी पार्टी वर्तमान में दिल्ली और राज्य के एनसीटी में एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त पार्टी है।

गोवा राज्य में एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता के लिए चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के पैरा 6 ए में निर्धारित शर्तों को पूरा किया है। इन शर्तों के आधार पर आयोग ने चुनाव चिह्न (आरक्षण और आवंटन) आदेश, 1968 के प्रावधानों के तहत गोवा राज्य में भी आम आदमी पार्टी को एक राज्य पार्टी के रूप में मान्यता प्रदान की है।’ चुनाव आयोग ने कहा कि इस संबंध में एक अधिसूचना नियत समय में जारी की जाएगी।

बता दें, आम आदमी पार्टी ने गोवा राज्य विधानसभा चुनावों में दो सीटें जीतीं थी। कुल मिलाकर 6.77% वोट शेयर हासिल किया था। पंजाब विधानसभा चुनावों में एक शानदार जीत में पार्टी ने 117 विधानसभा सीटों में से 92 पर जीत हासिल की और कुल वोट शेयर 42.01% हासिल किया और राज्य में अपनी सरकार बनाई।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट