ताज़ा खबर
 

CBI के बाद अब ED के निशाने पर बीजेपी नेता मोहित कम्बोज, बैंक ऑफ इंडिया में 67 करोड़ की धोखाधड़ी का केस

सीबीआई ने पिछले महीने कंबोज और चार अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी जालसाजी और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में बैंक ऑफ इंडिया के साथ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था।

सीबीआई के बाद अब मोहित कम्बोज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निशाने पर हैं।

बनारस के भारतीय जनता पार्टी के नेता मोहित कम्बोज की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सीबीआई के बाद अब वे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निशाने पर हैं। ईडी ने भाजपा नेता और सात अन्य लोगों के खिलाफ बैंक ऑफ इंडिया से 67 करोड़ रुपये के लोन के मामले में जांच शुरू की है।

सीबीआई ने पिछले महीने कंबोज और चार अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी जालसाजी और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में बैंक ऑफ इंडिया के साथ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। सीबीआई ने अपनी प्राथमिकी में पूर्ववर्ती अव्यान ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड और केबीजे होटल्स गोवा प्राइवेट लिमिटेड का नाम भी प्राथमिकी में दर्ज किया था। अधिकारियों ने कहा था कि सीबीआई ने कंबोज समेत आरोपियों के मुंबई स्थित पांच ठिकानों पर तलाशी ली जिनमें आवास और दफ्तर शामिल हैं। सीबीआई की प्राथमिकी के अनुसार कंबोज का नाम जितेंद्र गुलशन कपूर, नरेश मदनजी कपूर (अब दिवंगत), सिद्धांत बागला और इर्तेश मिश्रा के साथ संदिग्धों और आरोपियों में शामिल है।

सीबीआई के पास दायर शिकायत में कहा गया है कि कंबोज हाथ से बने सोने के आभूषणों के निर्माण और इनके दुबई, सिंगापुर, हांगकांग तथा अन्य देशों में निर्यात में लगी अव्यान ओवरसीज प्राइवेट लिमिटेड में गारंटर और प्रबंध निदेशक थे। भारतीय जनता युवा मोर्चा की मुंबई इकाई के अध्यक्ष कंबोज ने फोन पर कहा कि कंपनी ने बैंक के साथ 2018 में एकमुश्त अदायगी के लिए करार किया था और उसके तहत बैंक को 30 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

सरकार द्वारा संचालित बैंक ऑफ इंडिया ने आरोप लगाया है कि अभियुक्तों ने बैंक से करोड़ों रुपये उधार लिए और फिर निजी उद्देश्यों के लिए धन निकाला और यहां तक कि करोड़ों की संपत्ति खरीदी। 2013 में लोन व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए स्वीकृत किया गया था जिसका अभियुक्तों और संस्थाओं द्वारा दुरुपयोग किया गया था। बैंक का कहना है कि आरोपी की बैंक के कुछ अधिकारियों के साथ मिलीभगत है। जिनकी अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। बैंक अबतक 30 करोड़ रुपये की एक इन्सटॉलमेंट लेने में सफल रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 वित्त मंत्रालय के रवैये की वजह से भारतीय विदेश नीति को लगा झटका, चीन की तरफ मुड़ा ईरान; बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी बोले
2 अकेले नहीं सचिन पायलट, मिलिंद देवड़ा, संजय निरूपम समेत कांग्रेस में इन नेताओं के भी तेवर हैं गर्म, खड़ी कर सकते हैं मुश्किलें
3 कोरोना संकट के बीच बढ़ी सोना, शराब और सिगरेट की तस्करी, FICCI की रिपोर्ट में खुलासा, स्टेशनों पर अटके हैं सीज्ड माल
राशिफल
X