Adani Power के शेयरों में दो दिनों में करीब 40 फीसदी का बंपर उछाल, यह है बड़ी वजह

अडानी पॉवर के शेयरों में दो दिनों में 40 फीसदी की तेजी देखने को मिल चुकी है। जानकारों का कहना है क‍ि लॉकडाउन खुलने के बाद देश में पॉवर डिमांड ग्रोथ में तेजी के आसार हैं। जिसका असर कंपनी के शेयरों में देखने को मिल रहा है।

gautam adani, adani news, adani news
गौतम अडानी (Photo-PTI)

गौतम अडानी की पॉवर कंपनी अडानी पॉवर का जलवा दो दिनों से लगातार बरकरार हैा शेयर बाजार में अडानी पॉवर का शेयर सोमवार को 20 फीसदी और आज 15 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी के साथ भाग रहा है। खास बात तो ये है क‍ि कंपनी कंपनी के शेयरों में यह तेजी कई राज्‍यों में लॉकडाउन से मिली राहत के बाद देखने को मिली है। वैसे अडानी पॉवर का शेयर जून के महीने में 50 रुपए से ज्‍यादा बढ़ा है। वहीं कंपनी के मार्केट कैप में 20 हजार करोड़ से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं क‍ि अडानी पॉवर के शेयर में ज्‍यादा तेजी क्‍यों देखने को मिल रही है।

दो दिनों से पॉवर शेयरों में तेजी का माहौल बना हुआ है। इसका कारण देश के कई राज्‍यों में लगे लॉकडाउन में ढील मिलना। जानकारों का कहना है क‍ि लॉकडाउन में ढील की वजह से इलेक्‍ट्रिसिटी डिमांड में तेजी आने के आसार हैं। जिसका असर पॉवर कंपनियों के शेयरों में साफ देखने को मिल रहा है। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार बिजली की मांग बढ़ रही है और कई राज्यों में लॉकडाउन में ढील के कारण, डिस्कॉम कलेक्‍शन की उम्मीद है। वहीं दूसरी ओर बजट में घोषित 3 लाख करोड़ रुपए की वितरण क्षेत्र की योजना पर काम चल रहा है।

मई के अंतिम सप्ताह से बिजली की मांग में धीरेधीरे सुधार देखने को मिला है। पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में मई के लगभग 10 दिनों के लिए भारत की बिजली की मांग घट गई थी। ऐसा देश में लॉकडाउन करने के कारण देखने को मिला था। बिजली डिमांड 18 मई से और कम हो गई थी जब देश में साइक्‍लोन तौकाते की दस्‍तक हुई थीा आपको बता दें क‍ि औद्योगिक उत्पादन के सूचकांक में पॉवर सेक्‍टर की हिस्‍सेदारी करीब 20 फीसदी है।

आज कंपनी के शेयरों में जबरदस्‍त तेजी : मौजूदा समय में अडानी पॉवर का शेयर करीब 18 फीसदी की तेजी के साथ 149.20 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबक‍ि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 151.30 रुपए के साथ 52 हफ्तों की नई ऊंचाई पर चला गया। आज कंपनी के शेयर की शुरुआत 134 रुपए के साथ हुई थी। आपको बता दें क‍ि कंपनी का शेयर सोमवार को भी 20 फीसदी की तेजी के साथ 126.95 रुपए पर बंद हुआ था।

करीब 40 फीसदी का रिटर्न : दो दिनों में कंपनी के शेयरों ने निवेशकों को करीब 40 फीसदी का रिटर्न दे दिया हैा अगर बात जून की करें तो यह आंकड़ा और भी ज्‍यादा हो गया है। 31 मई को कंपनी का शेयर 92.50 रुपए पर था जो बढ़कर 151.30 रुपए पर आ गया है। यानी इस दौरान कंपनी के शेयर 58.80 रुपए का इजाफा हो चुका है। जानकारों की मानें तो इसके और ज्‍यादा होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। जैसेजैसे पॉवर डिमांड में इजाफा होगा, वैसेवैसे कंपनी का शेयर भी बढ़ता जाएगा।

जून में 22800 करोड़ रुपए का फायदा : जून के महीने में अडानी पॉवर को शेयर बाजार से करीब 22800 करोड़ रुपए का फायदा हुआ है। यह फायदा कंपनी के मार्केट कैप में देखने को मिला है। 31 मई को कंपनी का मार्केट कैप 35676.83 करोड़ रुपए था जो आज बढ़कर 58432.62 रुपए तक पहुंच गया। इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 22800 करोड़ रुपए की बढ़तोरी देखने को मिली।

अपडेट