ताज़ा खबर
 

अडानी समूह अब 11 शहरों में बेचेगा गैस, PNGRB ने दिया लाइसेंस

अडानी गैस समूह छह शहरों में वाहनों को सीएनजी और पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस पहुंचाएगी। वहीं, पांच अन्य शहरों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर काम करेगी।

अडानी समूह देश के 11 शहरों में गैस बेचेगा (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

उद्योगपति गौतम अडानी का समूह देश के 11 शहरों में घरों और गाडि़यों में उपयोग होने वाले गैस की बिक्री करेगा। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस बोर्ड ने समूह को इसके लिए लाइसेंस दिया है। शुक्रवार को बोर्ड ने एक विज्ञप्ती जारी कर इस बात की जानकारी दी। बोर्ड ने बताया कि अडानी गैस समूह छह शहरों में वाहनों को सीएनजी और पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस पहुंचाएगी। वहीं, पांच अन्य शहरों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के साथ मिलकर काम करेगी। जबकि, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन चार शहरों में सीएनजी और रसोई गैस की बिक्री करेगी। वहीं, टोरेंट गैस, भारत गैस रिसोर्सेज और गेल ने भी गैस वितरण के लाइसेंस प्राप्त किए हैं।

गौर हो कि सरकार ने अप्रैल माह में 86 क्षेत्रों में गैस वितरण के लिए नीलामी की प्रक्रिया के लिए कंपिनयों को आमंत्रित किया था। पिछले महीने नीलामी का दौर समाप्त हुआ, जिसमें आईओसी, बीपीसीएल और अडानी गैस लिमिटेड सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में उभरी। इस दौरान आईओसी ने 34 शहरों के लिए स्वंय और 20 में अडाणी गैस लिमिटेड के साथ मिलकर वितरण करने को बोली लगाई। वहीं, अडाणी समूह ने 32 शहरों में अकेले गैस वितरण के लिए बोली लगाई। भारत गैस रिर्सोसेज लिमिटेड ने 53 शहरों और गेल ने 34 शहरों के लिए बोली लगाइ। गुजरात की टोरेन्ट गैस प्राइवेट लिमिटेड ने 31 शहरों और गुजरात गैस ने 21 क्षेत्रों के लिए बोली लगाई।

शुक्रवार को पीएनजीआरबी (बोर्ड) ने 46 क्षेत्रों के लिए गैस वितरण क्षेत्र हासिल करने वाले विजेताओं की सूची जारी कर दी। आईओसी बिहार के औरंगाबाद, मध्यप्रदेश के रेवा और तेलंगाना के जगातिआर में अकेले गैस वितरण करेगी। वहीं, आईओसी अडाणी समूह के साथ मिलकर केरल के कन्नूर, उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, बिहार के गया व इलाहाबाद में गैस वितरण करेगी। जबकि अडाणी समूह गुजरात के सुरेंद्र नगर,  खेड़ा, बरवालाख नवसारी तथा पोरबंद के साथ ओडिशा के बालेश्वर में अकेले गैस वितरण करेगी। बता दें कि अडाणी समूह ने सबसे अधिक 52 शहरों के लिए बोली लगाई थी। वहीं, रिलायंस-बीपी के संयुक्त उद्यम ने अंतिम समय पर खुद को इस पूरे नीलामी प्रक्रिया से अलग कर लिया। अभी अन्य शहरों में गैस वितरण करने वाली कंपनियों की सूची जारी होनी बांकि है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App