ताज़ा खबर
 

सिसोदिया ने कहा, पिछले दो दिनों में कई छात्र और पेरेंट्स मुझसे मिलने आए, जानें क्यों?

सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में गणित के मुश्किल सवाल से छात्रों और अभिभावकों के कड़ा रोष जताने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इस बाबत केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र लिखा।

Author नई दिल्ली | March 17, 2016 3:49 AM
दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया। (File Photo)

सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा में गणित के मुश्किल सवाल से छात्रों और अभिभावकों के कड़ा रोष जताने के बाद दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को इस बाबत केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय को पत्र लिखा। सिसोदिया ने मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा है कि पिछले दो दिनों में कई छात्र और अभिभावक मुझसे मिलने आए। इसके अलावा गणित के प्रश्नपत्र के खिलाफ सैकड़ों ई-मेल भी मिले हैं। सिसोदिया ने अपने पत्र में गणित का पर्चा लीक होने की जांच की मांग की है। वहीं सीबीएसई ने बुधवार को कहा कि पर्चा लीक होने की बात बेबुनियाद है।

सिसोदिया ने अपने पत्र में लिखा है कि गणित एक ऐसा विषय है जिसमें ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त किए जा सकते हैं, इसलिए छात्रों को भी इससे बहुत उम्मीदें होती हैं। अच्छे अंक लाने और अच्छे कॉलेज में दाखिला दिलाने में इस विषय की भूमिका काफी अहम होती है। लेकिन इस बार के प्रश्नपत्र ने छात्रों की उम्मीदें तोड़ दी हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बच्चों की यह चिंता भी जायज है कि कठिन प्रश्नपत्र के कारण सीबीएसई के बच्चों के अंकों का फीसद बहुत कम होगा और इस कारण दाखिले में अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों से वे काफी पिछड़ जाएंगे। सिसोदिया ने अपने पत्र में लिखा कि परीक्षा में अंकों का अपना महत्त्व है, लेकिन बच्चों को निराशा और हताशा से बाहर निकालना हमारी प्राथमिकता है। इस निराशा का बच्चों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ सकता है।

इसके अलावा सिसोदिया ने मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए आरोप लगाया है कि कुछ जगहों पर गणित का यह मुश्किल प्रश्नपत्र लीक भी हुआ है। इन अफवाहों से विद्यार्थियों के मन में शंका और बढ़ती जा रही है। इसलिए इस पेपर लीक की निष्पक्ष जांच के आदेश दिए जाएं। सिसोदिया ने गणित की परीक्षा में विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स देने की वकालत भी की है।

दूसरी ओर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा का गणित का प्रश्नपत्र लीक होने की खबरों को बेबुनियाद बताया। मीडिया में खबर थी कि रांची और धनबाद में 12वीं कक्षा का गणित का प्रश्नपत्र रविवार की रात को वाट्सऐप पर उपलब्ध था और दलाल रविवार को परीक्षा केंद्रों के पास 51 प्रश्न और उनके उत्तर बेच रहे थे। संस्था ने कहा, ‘सीबीएसई इस बात पर जोर देना चाहेगी कि यह रिपोर्ट बेबुनियाद है। ऐसा कोई पर्चा लीक नहीं हुआ बल्कि केवल दो प्रश्न एक प्रश्नपत्र सेट से मेल खाते पाए गए। लेकिन यह मात्र संयोग है क्योंकि ये दोनों प्रश्न भी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों में से थे’।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App