ताज़ा खबर
 

अचल कुमार ज्योति होंगे देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त, पीएम नरेन्द्र मोदी कर चुके हैं कामकाज की तारीफ

अचल कुमार ज्योति के नेतृत्व में ही देश के अगले राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा।

अचल कुमार ज्योति। (EXPRESS PHOTO BY AMIT MEHRA)

अचल कुमार ज्योति देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। ज्योति 6 जुलाई 2017 को वर्तमान सीईसी नसीम जैदी से चार्ज संभालेंगे। उनका कार्यकाल 6 महीने तक रहेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उनकी नियुक्ति पर मुहर लगा दी है। अचल कुमार ज्योति के नेतृत्व में ही देश के अगले राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव होगा। 64 साल के अचल कुमार ज्योति गुजरात कैडर के IAS ऑफिसर रहे हैं और गुजरात में 2013 में मुख्य सचिव पद से रिटायर हुए हैं। पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ काम करने का इनका पुराना प्रशासनिक अनुभव रहा है। 2013 में जब अचल कुमार ज्योति गुजरात के चीफ सेक्रेटरी थे उस दौरान नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे। प्रशासनिक हलकों में कहा जाता है कि पीएम के साथ काम करने की इनकी अच्छी ट्यूनिंग है। मोदी के स्वर्णिम गुजरात अभियान के दौरान IAS अचल कुमार ज्योति काफी सक्रिय रहे थे, इस दौरान वह गांवों में कई बार देर रात तक काम करते थे,  तब सीएम मोदी ने इसके लिए अचल कुमार ज्योति की तारीफ भी की थी।

बता दें कि जालंधर के मिट्ठा बाजार में पले-पढ़े अचल कुमार ज्योति 1975 में 22 साल की उम्र में ही IAS बन गये थे। उन्हें 1999 में कांडला पोर्ट ट्रस्ट का चेयरमैन बनाया गया, 2004 में वे सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर बने। ज्योति गुजरात में आय, उद्योग, जलापूर्ति सचिव भी रहे।

बता दें कि अचल कुमार ज्योति ने 8 मई 2015 को चुनाव आयुक्त के तौर पर तीन सदस्यीय चुनाव आयोग के सदस्य बने थे। उनका कार्यकाल अगले साल 17 जनवरी तक है। कानून के मुताबिक कोई भी शख्स मुख्य चुनाव आयुक्त या चुनाव आयुक्त के पद पर 6 साल या फिर 65 साल तक की आयु पूरा करने तक (जो भी पहले हो) रह सकता है। वर्तमान सीईसी नसीम जैदी के रिटायर होने के बाद केन्द्र सरकार को एक और चुनाव आयुक्त की नियुक्ति करनी पड़ेगी। इस वक्त चुनाव आयोग में नसीम जैदी, अचल कुमार ज्योति के अलावा तीसरे चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत हैं।

 

Next Stories
1 केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू के हेलिकॉप्टर की ईटानगर में इमरजेंसी लैंडिंग, सभी सुरक्षित
2 GST पर सरकार की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- MRP में शामिल होंगे सभी टैक्स, सामान पर दिखानी होगी नई और पुरानी दोनों कीमतें
3 छुट्टी से लौट कर अपने नेताओं से ग्राउंड र‍िपोर्ट जुटाने में जुटे राहुल गांधी, एजेंडे में है भीड़ द्वारा कत्‍ल और क‍िसानों के मुद्दे
ये पढ़ा क्या?
X