ताज़ा खबर
 

एक तरफ बहा रहा था खून, दूसरी ओर उसी वक्त मोनिका बेदी से इश्क भी फरमा रहा था अबू सलेम

इस गैंगस्टर की मुलाकात मोनिका बेदी से दुबई में बॉलीवुड की एक पार्टी में हुई थी।

मुंबई की विशेष टाडा अदालत ने 1993 के बॉम्बे सीरियल ब्लास्ट मामले में गैंगस्टर अबु सलेम को उम्रकैद की सजा दी।(फोटो- एक्सप्रेस आर्काइव)

मुंबई की विशेष टाडा अदालत ने आज (गुरुवार, 07 सितंबर को) साल 1993 के बॉम्बे सीरियल ब्लास्ट मामले में 24 साल बाद गैंगस्टर अबू सलेम और करीमुल्लाह खान को उम्रकैद सुनाई है। इन दोनों के अलावा ताहिर मर्चेंट और फिरोज राशिद खान को अदालत ने फांसी की सजा सुनाई है, जबकि रियाज सिद्दीकी को 10 साल की सजा सुनाई गई है। इससे पहले कोर्ट ने 16 जून को इन सभी को मुंबई धमाकों का दोषी ठहराया था। एक अन्य आरोपी अब्दुल कयूम को कोर्ट ने बरी कर दिया था। इस सीरियल ब्लास्ट में कुल 257 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 713 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए थे। कोर्ट ने अबू सलेम को हमले का मुख्य साजिशकर्ता करार दिया था।

अबू सलेम को उम्रकैद इसलिए नहीं हुई क्योंकि उसे पुर्तगाल से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था और प्रत्यर्पण के वक्त यह समझौता हुआ था कि उसे फांसी नहीं दी जाएगी। 1990 के दशक में बॉलीवुड में अबू सलेम का खौफ बोलता था लेकिन यह हैरत करने वाली बात है कि जिस समय वह मुंबई में गोलियां बरसाकर लोगों का खून बहा रहा था, उसी वक्त वो मोनिका बेदी से इश्क भी फरमा रहा था।

अबू सलेम पर टी सीरीज के मालिक और गायक गुलशन कुमार की हत्या करवाने का भी आरोप है। पुलिस सूत्रों के मुताबिक सलेम ने गुलशन कुमार से हर महीने पांच लाख रुपये की रंगदारी मांगी थी और जब गुलशन कुमार ने देने से इनकार कर दिया तो सलेम ने अपने शॉर्प शूटर राजा से दिन दहाड़े दक्षिणी मुंबई के अंधेरी इलाके में जीतेश्वर महादेव मंदिर के बाहर 12 अगस्त 1997 को उसकी हत्या करवा दी।

जेल में बीबी संग ऐशो-आराम की जिंदगी जी रहा अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम, Photos हुए वायरल

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जब सलेम ने गुलशन कुमार से पांच लाख रुपये हर महीने की रंगदारी मांगी थी तब गुलशन कुमार ने कहा था कि इतने पैसे से वो वैष्णो देवी में भंडारा कराएंगे। गुलशन कुमार के मर्डर का आरोप संगीतकार नदीम-श्रवण की जोड़ी पर भी लगा था। बता दें कि गुलशन कुमार को इस संगीतकार जोड़ी का संरक्षक माना जाता था।

गुलशन कुमार की हत्या के बाद बॉलीवुड में अबू सलेम का खौफ छा गया था। सलेम ने पुलिस से बचने के लिए अपना नाम कैप्टन रख लिया था और बॉलीवुड में वो इसी नाम से खौफ का कारोबार करता था। वह कभी भी किसी भी बॉलीवुड हस्ती को फोन कर रंगदारी वसूलता था। बाद में इस गैंगस्टर की मुलाकात मोनिका बेदी से दुबई में बॉलीवुड की एक पार्टी में हुई थी। इसका खुलासा मोनिका बेदी ने ही एक इंटरव्यू में किया था। वहीं से इन दोनों के रिश्ते की कड़ी शुरू हुई जो साल 2007 तक चली, जब दोनों को पुर्तगाल के लिस्बन में गिरफ्तार किया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App