ताज़ा खबर
 

सर्वे: 20 सीटों पर चुनाव हुए तो 12 सीटें हार सकती है ‘आप’, जानिए- बीजेपी, कांग्रेस को होगा कितना लाभ?

अगर राष्ट्रपति चुनाव आयोग की सिफारिश पर इन विधायकों की सदस्यता रद्द करते हैं तो 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधान सभा में आप के 46 विधायक रह जाएंगे। हालांकि, इससे अरविंद केजरीवाल सरकार की चाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन आप और केजरीवाल सरकार के चरित्र पर बुरा असर पड़ सकता है।

दिल्ली में एक मीटिंग के दौरान अरविंद केजरीवाल। (Photo-PTI)

चुनाव आयोग द्वारा लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश राष्ट्रपति से किए जाने के बाद दिल्ली में उप चुनाव की संभावना बढ़ गई है। बीजेपी और कांग्रेस ने भी सियासी दांव खेलते हुए सीएम केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की है। इस बीच एबीपी न्यूज चैनल ने एक त्वरित सर्वे कराया है। सर्वे के मुताबिक इन 20 सीटों पर अगर अभी दिल्ली विधान सभा के उप चुनाव हुए तो आप को 12 सीटों का नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप सिर्फ 8 सीटें ही जीत सकती हैं। बाकी 8 सीटों पर बीजेपी और चार पर कांग्रेस की जीत हो सकती है।

अगर राष्ट्रपति चुनाव आयोग की सिफारिश पर इन विधायकों की सदस्यता रद्द करते हैं तो 70 सदस्यों वाली दिल्ली विधान सभा में आप के 46 विधायक रह जाएंगे। हालांकि, इससे अरविंद केजरीवाल सरकार की चाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन आप और केजरीवाल सरकार के चरित्र पर बुरा असर पड़ सकता है। केजरीवाल सरकार के लिए यह एक बड़ा झटका है। अगर इन विधायकों की विधायकी खत्म होती है तो दोलिला में फिर से 20 सीटों पर चुनाव होंगे। ऐसे में सभी सीटों को बरकरार रख पाना केजरीवाल के लिए उससे भी बड़ी चुनौती होगी।

जिन विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की गई है उनमें केजरीवाल सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत के अलावा तेज-तर्रार महिला नेता अलका लांबा, आदर्श शास्त्री, जरनैल सिंह भी शामिल हैं। चुनाव आयोग द्वारा लाभ का पद मामले में आम आदमी पार्टी (आप) के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश के बाद पार्टी ने शुक्रवार को हाईकोर्ट में गुहार लगाई। कोर्ट ने इस दौरान पार्टी को फटकार लगाते हुए करारा झटका दिया। कोर्ट ने कहा कि पार्टी को फौरी तौर पर राहत नहीं दी जा सकती।

इन सीटों पर हो सकते हैं उप चुनाव:

1.  द्वारका

2. तिलक नगर

3.  मेहरौली

4.  चांदनी चौक

5. जंगपुरा

6. जनकपुरी

7.  वज़ीरपुर

8. कस्तूरबा नगर

9. राजिंदर नगर

10. कालकाजी

11. नरेला

12. रोहताश नगर

13. बुराड़ी

14. सदर बाज़ार

15. मोती नगर

16. गांधी नगर

17. कोंडली

18. लक्ष्मी नगर

19. मुंडका

20. नजफ़गढ़

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App