फर्जी नहीं हैं नरेंद्र मोदी के 60 फीसदी से ज्‍यादा फॉलोअर्स, ट्विटर ने रिपोर्ट को बताया बोगस - Above 60 percent followers of PM Narendra Modi on twitter are not Fake - Jansatta
ताज़ा खबर
 

फर्जी नहीं हैं नरेंद्र मोदी के 60 फीसदी से ज्‍यादा फॉलोअर्स, ट्विटर ने रिपोर्ट को बताया बोगस

ट्विटर प्रवक्ता ने इस पर बात करते हुए कहा, "ट्विटर ऑडिट द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कार्यप्रणाली पूरी तरह से दोषपूर्ण है और इसके द्वारा दी जाने वाली गलत जानकारी को गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए।

Author नई दिल्ली | March 15, 2018 6:19 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो सोर्स- एएनआई ट्विटर)

ट्विटर ने बुधवार को दिए अपने बयान में उन सभी रिपोर्ट्स को गलत बताया है, जिनमें मशहूर भारतीय राजनेताओं के ट्विटर पर फर्जी फॉलोअर्स होने की बात कही गई थी। इन राजनेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का भी नाम शामिल था। हाल ही में जारी की गई ट्विटर ऑडिट रिपोर्ट में यह दावा किया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी के अन्य बड़े राजनेताओं के दुनियाभर में फर्जी फॉलोअर्स हैं। वहीं ट्विटर ने अपने बयान में कहा कि पीएम मोदी के 60 प्रतिशत से भी ज्यादा फॉलोअर्स फर्जी नहीं हैं।

आईएनएस को दिए बयान में ट्विटर ने कहा, “फर्जी फॉलोअर्स जांचने का प्रोडक्ट ट्विटर ऑडिट उनकी कंपनी का नहीं है।” ट्विटर प्रवक्ता ने इस पर बात करते हुए कहा, “ट्विटर ऑडिट द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कार्यप्रणाली पूरी तरह से दोषपूर्ण है और इसके द्वारा दी जाने वाली गलत जानकारी को गंभीरता से नहीं लिया जाना चाहिए। फर्जी फॉलोअर्स को लेकर जारी की गईं मीडिया रिपोर्ट्स पूर्ण रूप से गलत हैं। रिपोर्ट्स में इस मामले को लेकर दी गई जानकारी का न तो कोई स्रोत है और न ही उनके पास इसका कोई प्रमाण है।”

इतना ही नहीं प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ट्विटर ऑडिट एक बाहरी उपकरण है, जिसका माइक्रो-ब्लोगिंग वेबसाइट से किसी भी प्रकार का सम्बंध नहीं है। आपको बता दें कि ट्विटर ऑडिट की रिपोर्ट में कहा गया था कि फर्जी फॉलोअर्स की सूची में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सबसे ऊपर हैं, जिनके 69 प्रतिशत फॉलोअर्स फर्जी हैं। वहीं पीएम मोदी को लेकर रिपोर्ट में दावा किया गया था कि पीएम के 41 मिलियन फॉलोअर्स हैं, जिनमें से 61 प्रतिशत फर्जी हैं। इस सूची में दूसरा स्थान अमित शाह का था, जिनके 67 प्रतिशत फर्जी फॉलोअर्स हैं और तीसरा स्थान पाने वाले कांग्रेस नेता शशि थरूर के 62 प्रतिशत फर्जी फॉलोअर्स बताए गए थे। इस सूची में दिल्ली के मुख्यमंत्री को पांचवा स्थान दिया गया था, जिनके 51 प्रतिशत फॉलोअर्स फर्जी बताए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App