ताज़ा खबर
 

पाकिस्‍तानी कैद में अभिनंदन को सोने नहीं दिया गया, गला घोंटा, घंटों खड़े रहने पर किया मजबूर

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान से पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना को लेकर खुफिया जानकारी निकलवाने की पूरी कोशिश की थी। इस दौरान उन्हें नींद से वंचित किया गया, बंद रखा गया और यहां तक की हिरासत में उन्हें पीटा भी गया।

अभिनंदन वर्तमान से पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना को लेकर खुफिया जानकारी निकलवाने की पूरी कोशिश की थी (फोटो सोर्स : ANI)

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान देश वापस लौट चुके हैं। पाकिस्तान द्वारा जारी किए गए वीडियो में देखा जा सकता है कि विंग कमांडर के साथ पाकिस्तानी फ़ौज ने अच्छा बर्ताव किया था। लेकिन क्या जो वीडियो के जरिए हमें दिखाया गया है वह सच है? दरअसल रिपोर्ट्स के मुताबिक अभिनंदन से पाकिस्तान ने भारतीय वायुसेना को लेकर खुफिया जानकारी निकलवाने की पूरी कोशिश की थी। इस बात की जानकारी एक सीनियर आधिकारिक सूत्रों ने दी। 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने राजौरी सेक्टर में भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों का पीछा करते हुए मिग-21 बिसन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसके बाद विंग कमांडर अभिनंदन विमान छोड़कर नियंत्रण रेखा के उस पार उतर गए।

अभिनंदन को पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया। जिसके बाद शुरुआती 24 घंटे में अभिनंदन से पाकिस्तान जांचकर्ताओं ने भारतीय सेना की तैनाती, हाई सिक्युरिटी रेडियो फ्रिक्वेंसिज और अन्य संवेदनशील जानकारियां निकलवाने की पूरी कोशिशें की। अभिनंदन के वपास आने के बाद उनकी पूछताछ की टीम का हिस्सा रहे एक अधिकारी ने बताया कि विंग कमांडर को नींद से वंचित किया गया था, बंद रखा गया और यहां तक की हिरासत में उन्हें पीटा भी गया। आधिकारिक सूत्र ने बताया कि पाकिस्तान की हिरासत के दौरान वर्धमामन को कई घंटे तक खड़ा रखा गया और उन्हें परेशान करने के लिए तेज गाने चलाए गए।

बता दें सभी भारतीय वायुसेना के पायलट को ट्रेनिंग दी जाती है कि कम से कम पहले 24 घंटे तक वे दुश्मन को ट्रांसमीटिंग फ्रिक्वेंसिज और वायुसेना के ठिकानों की जानकारी ना दें। ताकि वायुसेना की तैनाती में बदलाव किया जा सके और उसका सामने वाला कोई फायदा न उठा पाए। सूत्र ने बताया कि “विंग कमांडर अभिनंदन ने भी बिल्कुल वैसा ही किया।”

Next Stories
1 पुलवामा हमले के बाद 100 से ज्‍यादा बार टूटा सीजफायर, जवाब देने को सेना ने उतारी बोफोर्स
2 राफेल पर सरकार के खिलाफ खबरें छापने वालों पर मुकदमे की धमकी, प्रशांत भूषण भी आ सकते हैं लपेटे में
3 Pakistan के F-16 ने लॉन्च की थीं 2 मिसाइल, पहली चूक गई थी निशाना, दूसरी से क्रैश हुआ MiG-21
ये पढ़ा क्या?
X