ताज़ा खबर
 

आतिश तासीर के समर्थन में 250 नामी लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी

जिन लोगों ने चिट्टी लिखी है, उनमें सलमान रुश्दी, अमिताव घोष और मार्गरेट एटवुड जैसे नामी लेखक और हस्तियों का नाम शामिल है। चिट्ठी में पीएम मोदी से आतिश तासीर के OCI कार्ड को रद्द करने के फैसले को फिर से रिव्यू करने की मांग की गई है।

Author नई दिल्ली | Updated: November 15, 2019 9:09 AM
आतिश तासीर के ओसीआई कार्ड रद्द किए जाने के खिलाफ 250 नामी लोगों ने लिखी चिट्ठी। (फाइल फोटो)

मशहूर टाइम मैग्जीन के एक लेख में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘डिवाइड इन चीफ’ लिखने वाले लेखक और पत्रकार आतिश तासीर का बीते दिनों भारत सरकार ने OCI कार्ड रद्द कर दिया था। अब आतिश तासीर के समर्थन में 250 नामी लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी है। जिन लोगों ने चिट्टी लिखी है, उनमें सलमान रुश्दी, अमिताव घोष और मार्गरेट एटवुड जैसे नामी लेखक और हस्तियों का नाम शामिल है। चिट्ठी में पीएम मोदी से आतिश तासीर के OCI कार्ड को रद्द करने के फैसले को फिर से रिव्यू करने की मांग की गई है।

चिट्ठी में लिखा गया है कि “हमारी अपील है कि OCI कार्ड जो विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को अपनी जड़ों और परिवार से जुड़े रहने की सुविधा देता है, उसमें किसी सिंगल मां के साथ भेदभाव ना किया जाए। भारतीय या विदेशी पत्रकारों को देश में आने से मना करना भारतीय समाज के पारंपरिक और मुक्त माहौल के लिए सही नहीं है। साथ ही यह कदम भारतीय लोकतंत्र के मूल्यों को कमजोर करेगा।” इस चिट्ठी में चिमामांदा गोजी अदिची, क्रिस्टोफ जेफ्रेलोट, जैडी स्मिथ, डेविड रेमनिक, अनिता देसाई, लुईस एडरिच, स्टीवन पिंकर और ग्लोरिया स्टेनम आदि के हस्ताक्षर हैं।

यह चिट्ठी पेन अमेरिका, इंग्लिश पेन और पेन इंटरनेशनल के बैनर तले लिखी गई है। बता दें कि बीती 8 नवंबर को सरकार ने आतिश तासीर का ओसीआई कार्ड यह कहकर रद्द कर दिया था कि उन्होंने तथ्य छिपाया कि उनके पिता पाकिस्तानी हैं। आतिश ताशीर जानी-मानी पत्रकार तवलीन सिंह और पाकिस्तान के राजनेता रहे सलमान तासीर के बेटे हैं। हालांकि दोनों की शादी नहीं हुई थी और तवलीन सिंह ने आतिश को बतौर सिंगल मां पाला-पोसा है।

भारत सरकार के सूत्रों के अनुसार, सरकार की तरफ से तासीर को इस संबंध में नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था। इसके लिए 21 दिन का समय दिया गया था। तासीर ने जब नोटिस का जवाब नहीं दिया तब उनके ओसीआई कार्ड को रद्द करने का फैसला किया गया। वहीं दूसरी तरफ आतिश तासीर का कहना है कि उन्हें सिर्फ 24 घंटे पहले नोटिस मिला। आतिश तासीर को पहले साल 2000 में PIO कार्ड इश्यू किया गया था, बाद में साल 2016 में तासीर को ओसीआई कार्ड जारी किया गया। आतिश तासीर के पास ब्रिटिश पासपोर्ट है, वहीं अमेरिका का ग्रीन कार्ड भी है। वह भारत में पले-बढ़े हैं, लेकिन उनके पास कभी भारतीय वीजा नहीं रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 आज ही के दिन गोडसे को मिली थी फांसी, गुपचुप अंतिम संस्कार के बाद परिजनों को नहीं दिया शव
2 मुस्लिमों को 5% आरक्षण देने, सावरकर को भारत रत्न की मांग छोड़ने को तैयार हुई शिवसेना, कांग्रेस-NCP संग कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर मंथन
3 नियमों को दरकिनार कर फेसबुक से सीधे यूजर्स की जानकारी मांग रही केंद्र सरकार, दो साल में तिगुना हुआ आपातकालीन अनुरोध
जस्‍ट नाउ
X