ताज़ा खबर
 

AAP में जारी है गिरफ्तारियों और जमानत का दौर

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सोमनाथ भारती को एम्स की चारदीवारी गिराने के लिए भीड़ को उकसाने और सुरक्षा अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Author नई दिल्ली | September 23, 2016 01:44 am
अमानतुल्लाह खान को दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को जमानत दे दी।

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक सोमनाथ भारती को एम्स की चारदीवारी गिराने के लिए भीड़ को उकसाने और सुरक्षा अधिकारियों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया। यह अलग बात है कि भारती को अदालत से जमानत मिल गई। अदालत पुलिस की दलीलसे सहमत नहीं हुई और भारती की जमानत मंजूर कर ली। उधर 24 घंटे के भीतर अपने दूसरे विधायक की गिरफ्तारी के बाद पार्टी बिफर पड़ी। आप ने भारती का बचाव करते हुए कहा कि पुलिस की कार्रवाई गोवा और पंजाब में चुनाव को देखते हुए ध्यान बंटाने की साजिश है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री और आप के वरिष्ठ नेता सत्येंद्र जैन ने कहा, यह चुनाव का समय है । जब तक पंजाब और गोवा में चुनाव खत्म नहीं हो जाता है तब तक इस तरह की गिरफ्तारियां होती रहेंगी। दिल्ली पुलिस ने अब तक विभिन्न आरोपों के सिलसिले में आप के 15 विधायकों के खिलाफ मामला दायर किया है। इनमें से 12 विधायक ऐसे हैं जिन्हें या तो हिरासत में लिया जा चुका हैं या फिर गिरफ्तार किया जा चुका है। भारती की गिरफ्तारी के साथ ही पिछले 24 घंटे में दिल्ली पुलिस ने पार्टी के दूसरे विधायक को गिरफ्तार किया है। बुधवार को ओखला के विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष खान को यौन उत्पीड़न के एक मामले में गिरफ्तार किया था। गुरुवार को उन्हें भी जमानत मिल गई।

बहरहाल गुरुवार को पल-पल बदलते घटनाक्रम में मालवीय नगर थाने की पुलिस ने दोपहर में भारती को गिरफ्तार किया और उन्हें हौजखास थाने लाया गया। वहां पर 11 सितंबर को उनके खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया था। दक्षिण दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की। बता दें कि भारती के खिलाफ एम्स के मुख्य सुरक्षा अधिकारी आरएस रावत ने एक मामला दर्ज कराया था। पुलिस में दर्ज अपनी शिकायत में रावत ने आरोप लगाया था कि भारती ने एम्स संपत्ति के अंदर अनाधिकृत व्यक्तियों को पहुंच देने के लिए गौतम नगर में जेसीबी से अस्पताल के घेरे को नुकसान पहुंचाने के लिए भीड़ को उकसाया और सुरक्षा कर्मचारी के साथ दुर्व्यवहार किया।

भारती के खिलाफ आइपीसी की धारा 147, 148,186 और 353 के तहत मामला दर्ज किया गया था। भारती ने अपनी कार्रवाई का बचाव किया था और एम्स पर मुद्दे को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया था। भारती का आरोप है कि एम्स झूठ बोल रहा है। वे (एम्स प्रशासन) गौतम नगर निवासियों को वैध प्रवेश देने से इनकार कर रहे हैं। यहां तक कि एम्स ने पीडब्लूडी की बैठक में जाने से इनकार कर दिया। जहां कहीं भी आम आदमी को समस्या होगी, मैं वहां जाऊंगा। निवासियों की ओर से चारदीवारी को तोड़ने का आरोप जबरदस्त झूठ है। मैं अदालत में लड़ाई लडूंगा। दिल्ली पुलिस ने पूर्व में भारती को उनकी पत्नी की ओर से लगाए हत्या के प्रयास और घरेलू हिंसा के आरोप के मामले में बीते साल दिसंबर में गिरफ्तार किया था।

अमानतुल्लाह खान को मिली छेड़खानी में जमानत
अमानतुल्लाह खान को दिल्ली की एक अदालत ने गुरुवार को जमानत दे दी। जांचकर्ता ने कहा था कि खान को पूछताछ के लिए हिरासत में लेने की जरूरत नहीं है, जिसके बाद उन्हें जमानत दे दी गई। मेट्रोपोलिटन मेजिस्ट्रेट विजेता सिंह रावत ने 35,000 रुपए के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की जमानत पर नेता को राहत दी है। हालांकि उन्होंने आरोपी से कहा है कि वह शिकायतकर्ता से किसी भी तरह का संपर्क नहीं करे और ना ही उन्हें शिकायत वापस लेने के लिए डराए-धमकाए। अदालत ने उनसे कहा है कि वे जांच को किसी भी तरह प्रभावित करने की कोशिश नहीं करें, जरूरत पड़ने पर पुलिस थाने में उपस्थित हो जाएं और अपने साथ अपने समर्थकों को नहीं लेकर आएं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App