ताज़ा खबर
 

Delhi Election 2020 : Social Media पर AAP इन एड्स और मीम्स से नए वोटरों को ऐसे कर रही है आकर्षित

आप के सोशल मीडिया टीम में काम कर रहे दिपके ने कहा कि “हम पहली बार वोट देने जा रहे युवा मतदाताओं के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। भारी राजनीतिक शब्दजाल के साथ चीजों को रखना हमारा उद्देश्य नहीं है।

Delhi Elections 2020: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, फोटो सोर्स – indian Express

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान में एक महीने से भी कम समय बचा है। ऐसे में सत्तारूढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) और विपक्षी दलों के बीच सोशल मीडिया पर जंग में तेजी आ गई है। सोशल मीडिया पर तीन मिनट से अधिक समय का एक वीडियो क्लिप देखा जा रहा है जिसका कैप्शन है “देखो, एक बच्चा कैसे अरविंद केजरीवाल की पोल खोल रहा है।” एक अन्य क्लिप में कहा गया है कि, “दिल्ली ने केजरीवाल के बारे में क्या कहा?” इस क्लिप में थंबनेल व्यंग्यात्मक रूप से महिला का लगाया गया है।

 “लगे रहो केजरीवाल”: इसी क्रम में एक और वीडियो ट्विट किया गया है जो आप का प्रचार गीत ‘लगे रहो केजरीवाल’ पर अधारित है। इसके कैप्शन में लिखा गया है कि यह प्रचार गीत इतना अच्छा है कि दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी भी खुद को डांस करने से नहीं रोक सके। जबकि एक दूसरे ट्विट में एक लोकप्रिय सीमेंट विज्ञापन का सहारा लेते हुए दर्शाया गया है कि बीजेपी और कांग्रेस आप प्रमुख को नीचे लाने की कोशिश कर रही है। उनके कैप्शन के बावजूद, वीडियो की सामग्री शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, परिवहन के क्षेत्रों में केजरीवाल सरकार द्वारा हासिल की गई सभी अच्छी चीजों को बताती है।

Hindi News Live Updates 13 January 2020: देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

पैरोडी क्लिप और मीम्स से कर रहे है प्रचार: बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनावों से पहले AAP सोशल मीडिया पर आकर्षक वन-लाइनर्स, पैरोडी क्लिप और मीम्स बना रही है और इस परिवर्तन के पीछे आप के अभिजीत दिपके (23) को बताया जा रहा है। इसी बीच रविवार (12 जनवरी) को पार्टी ने केजरीवाल का मुकाबला करने के लिए सीएम उम्मीदवार को मैदान में उतारने के सवाल पर बीजेपी का मखौल उड़ाते हुए फिल्म गली बॉय से स्टिल्स की एक श्रृंखला पोस्ट की। टीम द्वारा बनाए गए एक अन्य मीम में शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘मैं हूं ना’ के स्क्रीन ग्रैब भी शामिल हैं।

मीम, लघु वीडियो क्लिप से लोगों समझाने की कोशिश है: आप के सोशल मीडिया टीम में काम कर रहे दिपके ने कहा कि “हम पहली बार वोट देने जा रहे युवा मतदाताओं के साथ बेहतर तरीके से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। भारी राजनीतिक शब्दजाल के साथ चीजों को रखना हमारा उद्देश्य नहीं है। हम अपने संदेशों को सरल शब्दों में तोड़कर लोगों तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे है। मीम, लघु वीडियो क्लिप उन तरीकों में से हैं जिनके द्वारा हम अपने उद्देश्य को हासिल कर सकते है।

हमे पता है रेखा कहां खींचनी है: आप के आईटी मीडिया हेड अंकित लाल के अनुसार, दिपके पार्टी के साथ काफी लंबे समय से जुड़े हुए है जिसके वजह से उन्हें पार्टी की सोच के बारे में पता है। हममें से ज्यादातर पिछले कुछ समय से पार्टी के साथ हैं। स्वाभाविक रूप से हम जानते हैं कि रेखा कहां खींचनी है, ओवरस्टेप नहीं करना है।

वीडियो क्लिप और मीम पर ज्यादा जोर दिया रहा है:  2013 से AAP की आईटी टीम की कमान संभाल रहे लाल ने कहा कि वर्तमान में सोशल मीडिया परिदृश्य में वीडियो 2013 और 2015 के विपरीत अधिकांश दर्शक को आकर्षित कर रहा हैं। हमारे सोशल मीडिया अभियान में लाइव वीडियो, रचनात्मक वीडियो क्लिप और मीम पर ज्यादा जोर दिया जा रहा हैं। सीएम के टाउन हॉल इंटरैक्शन को लाइव स्ट्रीम किया गया था जिसे 25,000-30,000 लोगों ने इसे लाइव देखा था, जबकि अंततः उन्हें तीन से पांच मिलियन बार देखा गया है।

Next Stories
1 OLX से Chinese ड्रोन खरीद सीमापार करते थे ड्रग्स सप्लाई, सेना का नायक समेत दो Smugglers गिरफ्तार
2 ‘सरकार नफरत फैलाने के साथ ही लोगों को समुदाय के आधार पर बांट रही है’, CAA, NRC विपक्षी दलों की बैठक में बोली सोनिया गांधी
3 ‘कुत्तों जैसे मारा’ वाली दिलीप घोष की टिप्पणी पर बोले केंद्रीय मंत्री- BJP का इससे लेना-देना नहीं, दादा का बयान गैर-जिम्मेदाराना
ये पढ़ा क्या?
X