ताज़ा खबर
 

Aajtak-Axis MyIndia Exit Poll: हरियाणा में BJP से दो-चार सीट पीछे रहेगी कांग्रेस! INC को 1% कम मिल सकते हैं वोट

Aajtak-Axis MyIndia Exit Poll: इस पोल के मुताबिक, 90 विस सीटों वाले हरियाणा में बीजेपी को 32-44, कांग्रेस को 30-42, जेजेपी को 6-10 और अन्य को भी 6-10 सीटें मिलने की संभावना जताई गई।

Author नई दिल्ली | Updated: October 22, 2019 8:33 PM
हरियाणा के फरीदाबाद में एक रैली को संबोधित करने के बाद समर्थकों का अभिवादन स्वीकारते मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर। (फोटोः PTI)

Aajtak-Axis MyIndia Exit Poll for Haryana in Hindi: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को बहुमत न मिलने के आसार हैं, जबकि कांग्रेस सत्तारूढ़ भगवा पार्टी से महज दो-चार सीटें ही पीछे रह सकती है। मंगलवार (22 अक्टूबर, 2019) को ये बातें Aajtak-Axis MyIndia Exit Poll में सामने आईं।

इस पोल के मुताबिक, 90 विस सीटों वाले हरियाणा में बीजेपी को 32-44, कांग्रेस को 30-42, जेजेपी को 6-10 और अन्य को भी 6-10 सीटें मिलने की संभावना जताई गई।

आजतक-एक्सिस माइ इंडिया के इस पोल की मानें तो बीजेपी के खाते में 33% वोट जा सकते हैं, जबकि कांग्रेस 32 प्रतिशत मत हासिल कर सकती है। यानी INC को महज एक फीसदी के नुकसान के आसार हैं।

किसे कितनी मिलेंगी सीटें: एक नजर में

BJP – 32-44
Congress – 30-42
JJP – 6-19
Others – 6-10

दरअसल, सोमवार (21 अक्टूबर, 2019) को हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था, जबकि इसके कुछ ही देर बाद शाम को विभिन्न मीडिया चैनल्स और सर्वे कंपनियों ने चुनावी एग्जिट पोल्स जारी किए थे, जिनमें अधिकांश में हरियाणा और महाराष्ट्र में क्रमशः बीजेपी और एनडीए (बीजेपी + शिवसेना) की सरकार बनने की उम्मीद जताई गई।

हालांकि, NDTV द्वारा किए गए Poll of Polls में हरियाणा में कांग्रेस को महज एक सीट के नुकसान होने की आशंका जताई गई, जबकि महाराष्ट्र के लिए आकलन किया गया कि वहां यूपीए (INC + NCP) 19 सीटें खो सकती है। वैसे, जरूरी नहीं कि ये पोल्स सही साबित हों, क्योंकि पूर्व में कई बार ये चुनावी एग्जिट पोल्स गलत भी साबित हुए हैं।

हालिया पोल में खट्टर सरकार खतरे में नजर आ रही है। 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों पर निगाह डालें तो तब बीजेपी को 47, कांग्रेस को 15, जेजेपी को 0 और अन्य (INLD, BSP, HLP और निर्दलीय) को 28 सीटें हासिल हुई थीं। विस चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे।

हरियाणा चुनाव में इस बार 68.46 प्रतिशत वोटिंग हुई है, जो कि बीते विस चुनाव की तुलना में कम है। चुनाव आयोग अधिकारियों के अनुसार, पूरा आंकड़ा सारणीबद्ध होने के बाद मतप्रतिशत में थोड़ा-बहुत बदलाव हो सकता है।

राज्य में 68.46 प्रतिशत मतदान के बावजूद भी 2014 विधानसभा चुनाव की तुलना में मतदान में गिरावट आई है। इस चुनाव में भाजपा को जीत मिली थी। ‘‘छिटपुट घटनाओं’’ को छोड़ दिया जाए, तो हरियाणा में मतदान शांतिपूर्ण रहा। सोमवार देर शाम को मतदान प्रतिशत 65.75 फीसदी था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘UP में न हुई 1 ट्रिलियन की इकनॉमी तो पूरा न हो पाएगा PM के 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था का टारगेट’
2 साध्वी प्राची का बयान- पश्चिमी UP है ‘मिनी पाकिस्तान’, जिहादी खराब करने में जुटे हैं माहौल
3 तो क्या आधार से जुड़ेंगे Facebook, Whatsapp और twitter!