ताज़ा खबर
 

अगर 30 जून 2017 तक नहीं बनवाया आधार कार्ड तो नहीं मिल पाएगा 84 योजनाओं का लाभ

आधार कार्ड अब लगभग 3 दर्जन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनिवार्य होगा और जल्द ही इसमें और भी कई योजनाओं को लाया जाएगा।

तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

आधार कार्ड जहां कई महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनिवार्य है और अब लगभग 3 दर्जन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा। मिड डे मील और सर्व शिक्षा अभियान का लाभ लेने के लिए भी यह जरूरी होगा। सरकार के मुताबिक जिनके पास आधार नहीं है वह आगामी 30 जून तक इसे बनवा लें तो फायदेमंद रहेगा। इक्नॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक एक श्रेष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि जिन बच्चों के पास आधार कार्ड नहीं है उनका एनरोलमेंट स्कूलों के जरिए ही कराया जाएगा और यह काम 30 जून तक पूरा किया जाएगा। इस काम के बाद किसी बच्चे की मिड डे मील मिस नहीं होगी। वहीं खबर के मुताबिक आधार लगभग 84 स्कीम्स के लिए अनिवार्य होगा।

पिछले हफ्ते भी आधार कार्ड को लगभग 34 योजानाओं के लिए अनिवार्य बनाया गया था। इनमें राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम और दीनदयाल दीनदयाल अंत्योदय योजना को भी शामिल किया गया था। वहीं आधार एलपीजी सब्सिडी और पीडीएस के जरिए राशन लेने के लिए पहले अनिवार्य है ही। वहीं सामाजिक न्याय मंत्रालय ने भी आधार कार्ड को 6 स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ लेने के लिए अनिवार्य बनाया है। इसके अलावा एससी/एसटी के लिए इंटरकास्ट शादियों के लिए मिलने वाली सहायक राशि के लिए भी आधार डीटेल्स देने जरूरी होगा। वहीं मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी कई योजनाओं के लिए भी आधार को अनिवार्य बनाया है। आधार जल्द ही लगभग 84 योजनाओं का लाभ लेने के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन जाएगा।

साक्षर भारत योजना और सर्व शिक्षा अभियान से जुड़ी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार अनिवार्य है। वहीं नेशनल हेल्थ मिशन के तहत स्टाफ को दिए जाने पाले पैसों को लेने के लिए भी आधार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनिवार्य बनाया गया है। नोटिफिकेशन्स के मुताबिक जो इन योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं वे आगामी 30 जून तक आधार कार्ड बनवा लें तो उनके लिए यह फायदेमंद होगा। केंद्र सरकार द्वारा देश में मिलने वाले सभी सरकारी सुविधाओं को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य बढ़ते फर्जीवाड़ें को रोकना है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खून की कमी से जूझ रहा है देश का बचपन, 5 साल से कम उम्र के 58 फीसदी बच्चे हैं एनीमिक
2 बाबरी मस्जिद विध्‍वंस मामला: बढ़ सकती हैं आडवाणी-जोशी-उमा की मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट 22 को सुनाएगा आखिरी फैसला
3 टॉयलेट से आती तेज बदबू के कारण दिल्ली आ रही स्पाइसजेट फ्लाइट का बदला रास्ता
यह पढ़ा क्या?
X