ताज़ा खबर
 

सर्वे: नरेंद्र मोदी अभी भी लोकप्रिय, राहुल दूसरे नंबर पर, राजस्‍थान में सरकार बदलने के मूड में जनता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अभी भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी का स्थान दूसरा है। वहीं, राजस्थान की जनता सरकार बदलने के मूड में है।

पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (Photo: PTI)

भारत में अगले कुछ महीनों में कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ अगले साल लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं। इन चुनाव को लेकर नेताओं के बीच आरोप प्रत्यारोप की राजनीति शुरू हो चुकी है। लेकिन जनता का कैसा मूड है, यह जानने के लिए एक सर्वे किया गया। सर्वे के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से अभी भी ज्यादा लोकप्रिय हैं। लोकप्रियता के मामले में राहुल गांधी का स्थान दूसरा है। वहीं, राजस्थान की जनता सरकार बदलने के मूड में है। मध्य प्रदेश की जनता शिवराज सरकार और छत्तीसगढ़ की जनता रमन सिंह सरकार को मौका देने के पक्ष में दिखती नजर आ रही है। इन तीनों राज्यों की जनता के बीच पीएम मोदी की लोकप्रियता कायम है। तीनों राज्यों की जनता केंद्र की मोदी सरकार के कामकाज से संतुष्ट दिख रही है। आज तक-एक्सिस माई इंडिया ने 25 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सर्वे किया। ये नतीजे उस सर्वे रिपोर्ट के अनुसार हैं।

राजस्थान की वर्तमान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भले ही राजस्थान गौरव यात्रा पर निकली हुई हैं, लेकिन जनता का मूड देख ऐसा लगा रहा है कि यहां इस बार बदलाव हो सकता है। लेकिन लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी यहां भी राहुल गांधी से काफी आगे हैं। राजस्थान के 25 संसदीय क्षेत्र में सर्वे किया गया। सर्वे में लोकप्रियता के मामले में 57 फीसद लोग नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं, वहीं मात्र 35 फीसद लोग राहुल गांधी को। यहां के 46 फीसद लोग केंद्र सरकार के कामकाज से खुश हैं। 12 फीसद ठीकठाक बता रहे हैं। लेकिन 36 फीसद लोग बदलाव चाहते हैं। राजस्थान विधानसभा चुनाव में इस बार वसुंधरा राजे काे जनता फिर से सीएम बनने का मौका देगी, इस पर संशय दिख रहा है।

सीएम चेहरे के तौर पर वसुंधरा राजे और अशोक गहलोत दोनों को 35-35 फीसद जनता मुख्यमंत्री बनते देखना चाहती है। वहीं, 11 फीसद लोग सचिन पायलट, 3 फीसद ओम माथुर, 3 फीसद राज्यवर्धन सिंह राठौर को सीएम बनता देखना चाहते हैं। वसुंधरा सरकार के लिए खतरे की घंटी यह है कि मात्र 32 फीसद लोग राज्य सरकार के कामकाज से खुश हैं। 15 फीसद ठीकठाक बता रहे हैं। वहीं, 48 फीसद बदलाव के पक्षधर हैं। इस बार यहां मुख्य चुनावी मुद्दा स्वच्छता, कृषि और महंगाई रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के कुल 29 संसदीय क्षेत्र में सर्वे किया गया। इस सर्वे के अनुसार, यहां के 56 फीसद लोगों ने पीएम मोदी को पसंद किया, वहीं, राहुल गांधी की लोकप्रियता मात्र 36 फीसद लोगों के बीच ही है। 47 फीसद लोग केंद्र सरकार के कामकाज से संतुष्ट हैं। 13 फीसद लोग ठीक-ठाक बता रहे हैं। वहीं 34 फीसद लोग कामकाज में बदलाव के पक्षधर हैं। यहां के लोग एक बार फिर से शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। मुख्यमंत्री के चेहरे के तौर पर 46 फीसद लोगों की पसंद शिवराज सिंह चौहान हैं, 32 फीसद लोग ज्योतिरादित्य सिंधिया को पसंद करते हैं। 8 फीसद लोग कमलनाथ को, 2 फीसद कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को और 1 फीसद लोग उमा भारती को पसंद करते हैं।

बात वर्तमान सरकार के कामकाज की करें तो 41 फीसद लोग संतुष्ट हैं। 13 फीसद ठीक-ठाक बता रहे हैं। वहीं, 40 फीसद बदलाव के पक्षधर हैं। इस बार 47 फीसद लोगों के बीच चुनावी मुद्दा रोजगार है। 45 फीसद लोग मानते हैं कि किसानों का मुद्दा भी चुनाव में छाया रहेगा। कुल मिलाकर देखा जाए तो यहां मुकाबला दिलचस्प और कांटें की टक्कर वाली होने की संभावना है।

अब बात करते हैं छत्तीसगढ़ की। यहां 11 संसदीय क्षेत्र में सर्वे किया गया। यहां भी लोकप्रियता के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राहुल गांधी से काफी आगे हैं। 59 फीसद लोग जहां पीएम नरेंद्र मोदी को पसंद करते हैं तो राहुल गांधी को पसंद करने वाले मात्र 34 फीसद है। 41 फीसद लोग केंद्र सरकार के कामकाज को पसंद करते हैं। वहीं 30 फीसद ही बदलाव के पक्षधर हैं। 19 फीसद लोग केंद्र के काम-काज को ठीकठाक बता रहे हैं। छत्तीसगढ़ की जनता भी एक बार फिर रमण सिंह को मुख्यमंत्री बनाना चाहती है।

सीएम के चेहरे के तौर पर 41 फीसद लोग रमण सिंह को पसंद कर रहे हैं। वहीं, 21 फीसद भूपेश बघेल को, 12 फीसद अजीत जोगी को, 11 फीसद टीएस सिंह देव को सीएम बनता देखना चाहते हैं। 39 फीसद लोग वर्तमान सरकार के कामकाज से खुश हैं। 11 फीसद इसे ठीकठाक बता रहे हैं। वहीं, 34 फीसद बदलाव की चाहत रखे हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App