ताज़ा खबर
 

CSDS के सर्वे में खुलासा 75% हिंदू मानते हैं कि भारत में सब धर्म बराबर हैं

सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ डेवलपमेंट सोसायटीज के सोशल मीडिया पर किए एक सर्वे में सामने आया है कि करीब 75 फीसदी हिंदू इस बात को मानते हैं कि देश में सभी धर्म बराबर हैं। करीब 20 फीसदी लोगों ने इस पर अलग राय व्यक्त की।

सर्वे में कुछ लोग ऐसे भी थे जिनका कहना था कि मुस्लिम राष्ट्रवादी नहीं होते हैं। (इलस्ट्रेशनः इंडियन एक्सप्रेस)

भारत में 75 फीसदी हिंदुओं का मानना है भारत में सभी धर्म बराबर हैं। यह देश सभी धर्मों के लोगों का है। यह बात सेंटर फॉर स्टडीज ऑफ डेवलपमेंट सोसायटीज (CSDS) के सोशल मीडिया पर किए एक सर्वे में सामने आई है। वहीं 20 फीसदी लोगों की राय इस बात से अलग थी।

सीएसडीएस की तरफ से यह सर्वे देश में राजनीतिक मिजाज को भांपने के उद्देश्य से किया गया था। इसमें देश की मौजूदा स्थिति में सोशल मीडिया और स्मार्टफोन का लोगों पर प्रभाव का आकलन करना भी शामिल था। न्यूज 18 की खबर के अनुसार मंगलवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं करने वाले 17 फीसदी लोगों को की राय थी कि ‘भारत सिर्फ हिंदुओं का है।’

कुल 19 फीसदी लोगों ने ऐसी है राय रखी। जबकि सोशल मीडिया का यूज नहीं करने वाले 73 फीसदी लोगों ने कहा कि भारत सभी धर्मों के लोगों का हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भी 75 फीसदी लोगों ने भी यही बात कही। इससे एक बात यह भी सामने आई की सोशल मीडिया लोगों को अपनी राय बनाने बनाने में प्रभावित करता है।

सीएसडीएस की तरफ से अप्रैल से मई के बीच देश के 26 राज्यों की 211 संसदीय क्षेत्रों में फील्डवर्क किया गया। सर्वे के दौरान कुल 24,236 वोटरों से उनकी राय जानी गई। इसमें वाट्सएप, इंस्टाग्राम यूजर्स की राय को भी शामिल किया गया।

सोशल मीडिया का अधिक प्रयोग करने वाले 28 फीसदी लोग मानते हैं कि मुस्लिम बहुत राष्ट्रवादी होते हैं। जबकि इसकी कैटेगरी में 15 फीसदी लोग बिल्कुल उलट राय रखते हैं। वहीं सोशल मीडिया का प्रयोग नहीं करने वाले 21 फीसदी लोग मानते हैं कि मुस्लिम बहुत राष्ट्रवादी होते है। इसके विपरीत राय रखने वाले लोग 12 प्रतिशत हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले शिवसेना के संजय राउत की बड़ी मांग- आदित्य ठाकरे बनें CM, युवा को मिले कमान
2 कांग्रेस सांसद ने कहा- नलगोंडा में हूं, दिल्‍ली में राम माधव से कैसे मिल लूंगा? मीडिया वालों पर केस करूंगा
3 Cyclone Vayu के दौरान जरूरी पड़े मदद, तो इन इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर्स पर करें कॉल