ताज़ा खबर
 

PM-KISAN YOJANA की 8वीं किस्त जारी: मोदी से अंग्रेजी में किसान ने की बात, J&K वाले से बोले पीएम- ईद मुबारक!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत 9.5 करोड़ से अधिक किसान-लाभार्थियों को 20,000 करोड़ रुपये की आठवीं किस्त जारी की।

पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की। (एक्सप्रेस फोटो)।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत 9.5 करोड़ से अधिक किसान-लाभार्थियों को 20,000 करोड़ रुपये की आठवीं किस्त जारी की। इस दौरान मोदी ने कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के लाभार्थी किसानों से बातचीत की।

जम्मू कश्मीर के किसान से बात करते हुए पीएम मोदी ने किसान को नमस्ते कहा। पीएम ने कहा कि सबसे पहले तो आपको ईद की मुबारकबाद। इसके बाद कश्मीर के किसान बताने लगे कि उन्होंने इंग्लिश में पोस्ट ग्रेजुएशन की है। किसान बताने लगे कि वह ओरगैनिक सब्जियां उगाते हैं और धान की खेती करते हैं। किसान बताने लगे कि उन्होंने अपने यहां एक एफपीओ बनाया है और सब्जियां इकट्ठा कर बेचते हैं। पीएम ने कहा कि आप जैसे शिक्षित किसान जब संगठित तरीके से काम करते हैं तो ऐसे ही नतीजे निकलते हैं।

मेघालय के किसान ने पीएम मोदी से इंग्लिश में बात की और बताया कि वे किस-किस चीज की खेती करते हैं। पीएम ने किसान से बताने को कहा कि वे किस तरह से ओरगैनिक खेती करते हैं और अपने उत्पादों को मार्केट करते हैं। इसके बाद किसान बताने लगे कि वह कैसे खेती करते हैं और अपने उत्पादों को बाजार में कंपनियों को कैसे बेचते हैं।

मोदी किसान से कहने लगे कि आप किसानों के लिए प्रेरणा हैं। आपने साबित किया है किसान जब व्यापार से जुड़ता है तो उसको सीधे तौर पर लाभ होता है। पीएम ने कहा कि हम सभी आपके प्रति बहुत आभारी हैं। पीएम ने कहा कि देश में इस समय कई एफपीओ और किसान संगठन किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

बैठक को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के किसानों को पहली बार योजना से लाभ हुआ है। पीएम मोदी ने चल रही कोरोना महामारी पर भी सावधानी बरतने को कहा और कहा कि टीकाकरण ही इस वायरस का एकमात्र समाधान है। मोदी ने कहा, “टीकाकरण होने के बाद भी मास्क जरूरी हैं।”

इस अवसर पर मौजूद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पश्चिम बंगाल इस योजना से जुड़ गया है और राज्य के 7 लाख से अधिक किसानों को आज इसका लाभ मिल रहा है। मालूम हो कि गृह मंत्री अमित शाह ने कहा बंगाल सरकार पर आरोप लगाया था कि सरकार ने किसानों के लिए केंद्र की प्रधानमंत्री-किसान सम्मान निधि योजना को भी रोक रखा है।

Next Stories
1 प्रशांत किशोर का दावा, तीन बार चटाई धूल, अमित शाह अयोग्य चुनावी रणनीतिकार
2 बच्चों पर कोरोना का कहरः 2 दिनों में सालभर से भी कम के दो बच्चों को दफना चुके हैं BJP नेता, बोले- हालात बेहद डरावने
3 1 टेंट में 20 बगैर मास्क पहने रहेंगे, तो कैसे चलेगा?- पत्रकार ने पूछा; टिकैत बोले- फ्लैट में कितने लोग रहते हैं?
ये पढ़ा क्या?
X