ताज़ा खबर
 

आठ राज्यों में उपचुनाव 13 फरवरी को

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों में 12 विधानसभा सीटों पर 13 फरवरी को उपचुनाव कराया जाएगा..

Author नई दिल्ली | Published on: January 13, 2016 1:44 AM
भारत निर्वाचन आयोग

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को घोषणा की कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक और महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों में 12 विधानसभा सीटों पर 13 फरवरी को उपचुनाव कराया जाएगा। उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर, देवबंद और बिकापुर विधासभा सीटों व कर्नाटक में देवदुर्ग, बीदर और हेब्बल विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। पंजाब, महाराष्ट्र, बिहार, त्रिपुरा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। इन निर्वाचन क्षेत्रों में खदूर साहिब, पालघर, हरलाखी, अमरपुर, नारायणखेड और मैहर शामिल हैं। अधिसूचना 20 जनवरी को जारी की जाएगी। नामांकन भरने की आखिरी तारीख 27 जनवरी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 जनवरी है। चुनाव 13 फरवरी को शनिवार के दिन होगा। निर्वाचन आयोग ने कहा कि मतगणना 16 फरवरी को होगी।

उत्तर प्रदेश में जिन तीन सीटों पर उपचुनाव होना है, उन पर सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी का कब्जा था। कर्नाटक की देवदुर्ग सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस का कब्जा था, जबकि बीदर और हेब्बल भाजपा के पास थीं। पंजाब की खदूर साहिब सीट कांग्रेस के पास थी, जबकि बिहार की हरलाखी सीट पर आरएलएसपी का कब्जा था। त्रिपुरा के अमरपुर में उपचुनाव इसलिए आवश्यक हो गया क्योंकि माकपा ने अपने विधायक एम आचार्जी को निष्कासित कर दिया था। बाद में आचार्जी ने दिसंबर 2015 में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

महाराष्ट्र के पालघर में उपचुनाव पिछले साल जून से लंबित था, लेकिन निर्वाचन आयोग एक चुनाव याचिका के लंबित होने की वजह से आगे नहीं बढ़ सका। यह सीट शिवसेना के पास थी। तेलंगाना की नारायणखेद सीट और मध्य प्रदेश की मैहर सीट कांग्रेस के पास थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories